scriptSovereign Gold Bonds Scheme 2022-23: Centre to issue first tranche on 20 June | Sovereign Gold Bond Scheme: 20 जून से सस्ता सोना खरीदने का मौका, जानिए निवेश और प्रोसेस के बारे में | Patrika News

Sovereign Gold Bond Scheme: 20 जून से सस्ता सोना खरीदने का मौका, जानिए निवेश और प्रोसेस के बारे में

Sovereign Gold Bonds Scheme 2022-23: निवेश के लिए सस्ता गोल्ड खरीदना चाहते हैं तो 20 जून से आपको एक खास मौका मिलने वाला है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) योजना 2022-23 की पहली सीरीज खरीद के लिए 20 जून से पांच दिनों के लिए खुलेगी।

नई दिल्ली

Updated: June 17, 2022 12:12:30 pm

Sovereign Gold Bonds Scheme 2022-23: सस्ता सोना खरीदने वालों के लिए एक शानदार मौका आ रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2022-23 के जरिए कम कीमत में सोना खरीदने का मौका दे रहा है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2022-23 की पहली सीरीज खरीद के लिए 20 जून, 2022 से पांच दिनों के लिए खुलने जा रही है। वित्त मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान जारी कर कहा कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2022.23 (एसजीबी) के दो चरणों को जारी करने का फैसला किया। इस दौरान निवेशकों के पास बाजार से कम रेट्स में गोल्ड खरीदने का मौका होगा।सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की अवधि आठ वर्ष की होगी और पांचवे वर्ष के बाद कस्टमर्स के पास इससे बाहर निकलने का विकल्प होगा।

Sovereign Gold Bonds Scheme 2022-23
Sovereign Gold Bonds Scheme 2022-23

22 अगस्त को खुलेगी दूसरी सीरीज
भारतीय रिजर्व बैंक ने बताया कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2022-23 की दूसरी सीरीज के लिए 22 से 26 अगस्त के दौरान आवेदन कर सकते है। सोने में डिजिटली निवेश करने के लिए भारत सरकार ये बॉन्ड जारी करती है। ये बांड निवासी व्यक्तियों, अविभाजित हिंदू परिवार (HUF), न्यासों, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थाओं को ही बेचे जा सकते है।


5 साल में प्रीमैच्योर
rbi ने बताया कि SGB का 8 साल के पीरिएड के लिए जारी होगा। जिसमें 5वें साल के बाद इसे प्रीमैच्योर रिडेंपशन किया जा सकता है। इस दौरान ब्याज दिया जाएगा। पिछले वित्त वर्ष 2021-22 में कुल 12,991 करोड़ रुपए मूल्य के 10 किस्तों में एसजीबी जारी किए गए थे।

अधिकतम कितना खरीद से बॉन्ड
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में एक वित्त वर्ष में एक व्यक्ति कम से कम एक ग्राम सोने पर निवेश कर सकता है। वहीं ज्यादा से ज्यादा 4 किलोग्राम गोल्ड के बॉन्ड खरीद सकता है। जबकि ट्रस्ट और संस्थाएं इससे चार गुना बॉन्ड में निवेश कर सकती है। ट्रस्‍ट या उसके जैसी संस्‍थाएं 20 किग्रा तक के बॉन्‍ड खरीद सकती हैं।

यह भी पढ़ें

Mutual Fund: हर महीने 500 रुपए का निवेश करके बनाएं लाखों, बेहतर रिटर्न के साथ कम्पाउंडिंग का फायदा


कहां से खरीदे
इसको अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों (स्मॉल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), क्लियरिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (CCIL), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक (NSE और BSE) के माध्यम से खरीदा और बेचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें

राशन कार्ड में तुरंत अपडेट करें मोबाइल नंबर, वरना नहीं मिलेगा राशन, ये है आसान प्रोसेस



ऑनलाइन खरीदने पर 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट
अगर आप डिजिटल माध्यम से बॉन्ड के लिये आवेदन और भुगतान करने वाले निवेशकों के लिए निर्गम मूल्य 50 रुपए प्रति ग्राम कम होगा। निवेशकों को निर्धारित मूल्य पर सालाना 2.5 प्रतिशत ब्याज छमाही आधार पर दिया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Jammu Kashmir: कश्मीर में एक और बिहारी मजदूर की हत्या, बांदीपोरा में आतंकियों ने मोहम्मद अमरेज को मारी गोलीआज से वैक्सीनेशन सेंटर में उपलब्ध होंगे कॉर्बेवैक्स टीके, जानिए दूसरी डोज के कितने महीने बाद लगेगाGujarat News: जामनगर के होटल में लगी भयानक आग, स्टाफ सहित 27 लोग थे मौजूद, सभी सुरक्षितअरब सागर में पलटा भारतीय जहाज, पाकिस्तानी नौसेना ने 9 क्रू मेंबर्स को बचाया, एक का शव बरामदSCO समिट में पीएम मोदी के साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की हो सकती है बैठकबांदा में यमुना नदी में डूबी नाव, 20 के डूबने की आशंकाIND vs ZIM: BCCI ने शिखर धवन को हटा जिम्बाब्वे दौरे के लिए केएल राहुल को बनया कप्तानबिहारः 16 अगस्त को महागठबंधन सरकार का कैबिनेट विस्तार, 24 को फ्लोर टेस्ट, सुशील मोदी के दावे को नीतीश ने बताया बोगस
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.