सिडनी वनडे : आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के सामने फिर बेबस दिखे भारतीय गेंदबाज, 55 रनों से हारा भारत

- आस्ट्रेलिया ने दूसरे वनडे मैच में भारत को 51 रनों के अंतर से हराया। स्टीव स्मिथ लगातार दूसरा शतक जड़ा।
-खूब पिटे भारतीय गेंदबाज। विराट कोहली को आखिरकार हार्दिक पांड्या को थमानी पड़ी गेंद।
-भारत की और से कप्तान विराट कोहली रहे हाई स्कोरर। उन्होंने 89 रनों की पारी खेली।

By: भूप सिंह

Published: 29 Nov 2020, 08:14 PM IST

नई दिल्ली। आस्ट्रेलिया (Australia) के बल्लेबाजी क्रम ने एक बार फिर भारत की लचर गेंदबाजी पर जमकर रन बटोरे और रविवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी SCG) पर खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच (Second ODi Match) में 50 ओवरों में चार विकेट खोकर 389 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया है। जवाब में भारतीय टीम (Indian Team) 9 विकेट के नुकसान पर 338 रन ही बना सकी और 55 रनों के अंतर से दूसरा वनडे मैच भी हार गई। दूसरे वनडे मैच में टीम इंडिया की और विराट कोहली (Virat Kohli) 89 रन बनाकर हाई स्कोरर रहे। उनके अलावा कोई भारतीय खिलाड़ी 30 से ज्यादा रन नहीं बना सका।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का लिया फैसला, विराट के लिए मैच जीतना इसलिए जरूरी

आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने पहले मैच के फॉर्म को जारी रखा और भारतीय गेंदबाजों (Indian Bowlers) के चेहरे निराशा में डूबे नजर आए। पहले वनडे मैच (First ODI Match) में आस्ट्रेलिया ने 374 रन बनाए थे जो उसका वनडे में भारत के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर था जिसे एक दिन बाद ही उसने पार कर लिया और नया स्कोर बनाया। आस्ट्रेलिया के शीर्ष पांच बल्लेबाजों ने 50 से ज्यादा रन बनाए। स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने शतक जमाया और बाकी चार ने अर्धशतक।

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली टी20, वनडे और टेस्ट सीरीज को लेकर वॉन की भविष्यवाणी, इंडियंस को नहीं होगा भरोसा

डेविड वार्नर (David Warner) (83) और एरॉन फिंच (Aaron Finch) की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 142 रनों का साझेदारी की। यह इस जोड़ी की भारत के खिलाफ लगातार दूसरी शतकीय साझेदारी है। इसी मैदान पर खेले गए पहले वनडे मैच में इन दोनों ने 156 रन जोड़े थे। वनडे में यह लगातार तीसरा मौका है जब भारत के खिलाफ पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की हो और यह एक रिकार्ड भी है। 978 वनडे मैचों के इतिहास में पहली बार हुआ है कि भारत के खिलाफ लगातार तीन बार वनडे में पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी हुई हो। इन दो वनडे मैचों से पहले माउंट माउनगानुई में न्यूजीलैंड की मार्टिन गुप्टिल और हेनरी निकोलस की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 106 रन जोड़े थे।

टी20 में दुनिया के दूसरे नंबर के गेंदबाज Mujeeb Ur Rahman ने रचाई शादी, तस्वीरें और डांस वीडियो वायरल

वार्नर और फिंच ने पहले मैच की तरह ही इस मैच में भी बड़ी आसानी से रन बनाए। मोहम्मद शमी ने फिंच को 142 के कुल स्कोर पर आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। फिंच का कैच विराट कोहली ने पकड़ा। 156 के कुल स्कोर पर वार्नर को श्रेयस अय्यर ने रन आउट कर दिया। फिंच ने 69 गेंदों की पारी में छह चौके और एक six मारा। वार्नर ने 77 गेंदें खेलीं जिसमें से सात पर चौके और तीन पर छक्के लगाए।

कभी पाई पाई को मोहताज थे टी नटराजन, अब ऑस्ट्रेलिया धुरंधरों को दिखाएंगे अपना दमखम, जानिए खाक से खास तक का सफर

इन दोनों के बाद भी भारत की मुसीबतें कम नहीं हुईं। पहले मैच के शतकवीर स्मिथ और युवा बल्लेबाज मार्नस लाबुशैन ने रनगति को लगातार तेजी दी। इन दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 132 रनों साझेदारी निभाई। स्मिथ ने एक और शतक पूरा किया। पहले मैच की तरह इस मैच में भी शतक पूरा करने के बाद स्मिथ ज्यादा देर टिक नहीं सके।

लंबे अरसे बाद गेंदबाजी करने आए हार्दिक पांड्या की गेंद पर वह शमी को कैच दे बैठे। स्मिथ ने 64 गेंदों पर 104 रन बनाए। उन्होंने 14 चौके और दो छक्के मारे। स्मिथ का यह भारत के खिलाफ वनडे में लगातार तीसरा शतक है। इससे पहले उन्होंने भारत के खिलाफ इसी साल जनवरी में बेंगलुरू में 131, पिछले मैच में 105 और इस मैच में शतक जमाया। वह चौथे ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे में भारत के खिलाफ लगातार तीन शतक लगाए हों। स्मिथ से पहले पाकिस्तान के जहीर अब्बास, नासिर जमशेद और दक्षिण अफ्रीका के क्विटंन डी कॉक वनडे में भारत के खिलाफ लगातार तीन शतक जमा चुके हैं।

भारत के खिलाफ वनडे मैच में एरॉन फिंच ने रचा नया इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाले बने दूसरे बल्लेबाज

लाबुशैन ने स्मिथ के जाने के बाद अपने पचास रन पूरे किए और भारतीय गेंदबाजों को पिटाई जारी रखी। जसप्रीत बुमराह ने लाबुशैन को मयंक अग्रवाल के हाथों कैच कराया। ग्लैन मैक्सवेल 29 गेंदों पर चार चौके और चार छक्कों की मदद से 63 रन बनाकर नाबाद लौटे। भारत के लिए बुमराह, शमी, पांड्या ने एक-एक विकेट लिया।

Show More
भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned