क्या आपके कपड़े रंग छोड़ देते हैं? वॉश करते वक्त ध्यान रखें ये खास बातें

कई डार्क कपड़े ऐसे होते है जो एक बार धोने के बाद फीके नजर आने लगते है। रंग छोड़ने से कपड़े की खूबसूरती खो जाती है। अक्सर आपके इस बात का डर रहता है कि आपके पसंदीदा और किमती कपड़े खराब न हो जाए। खासतौर पर आप कपड़ो को धोते समय बहुत सावधानी रखती हैं।

By: Shaitan Prajapat

Published: 20 Oct 2020, 09:08 PM IST

कई डार्क कपड़े ऐसे होते है जो एक बार धोने के बाद फीके नजर आने लगते है। रंग छोड़ने से कपड़े की खूबसूरती खो जाती है। अक्सर आपके इस बात का डर रहता है कि आपके पसंदीदा और किमती कपड़े खराब न हो जाए। खासतौर पर आप कपड़ो को धोते समय बहुत सावधानी रखती हैं। नए कपड़े कलर निकलने के बाद पुराने लगने लगते हैं। डार्क कपड़ों से कलर निकलने पर हल्के रंग के कपड़ों पर भी इसका रंग चढ़ जाता है। ऐसे में दोनों कपड़े खराब हो जाते हैं। कपड़ों के रंग को हमेशा नए जैसा बनाएं रखने के लिए कई तरीके होते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप उनके रंग को फेड होने से बचा सकती हैं।


कपड़ों को अलग-अलग धोए
मशीन से धुलें या हाथ से धुलें, हल्के और डार्क रंग के कपड़ों को अलग-अलग से धुलें। इससे कपड़ों पर एक-दूसरे का रंग नहीं लगता है और उनकी चमक बरकरार रहती है। कपड़ों को सही बनाएं रखने का यह सबसे पहला तरीका है।

यह भी पढ़े :— ये है दुनिया की सबसे सेक्सी डॉक्टर, इलाज के नाम पर जानबूझ बीमार पड़ते हैं लोग

सिरका में डुबोना
आप हाथों से कपड़ों को धुलती हैं, तो डिटरजेंट की जगह उन्हें सिरके में भिगो दें। इससे उनकी चमक बनी रहती है और उनका रंग भी नहीं निकलेगा।

धूप से बचाएं
आपके कपड़े बहुत नाजुक फैब्रिक के हैं तो उन्हें धूप में न सुखाएं। सुखाना आवश्यक हों, तो उल्टा करके सुखाएं। इससे कपड़ों पर सीधे धूप नहीं पड़ती है और वो हमेशा चमकदार बने रहते हैं।

यह भी पढ़े :— महिला लगवा रही थी नकली पलकें, गलती से हुआ ऐसा चली गई आंख की रोशनी

सही तरीके से सुखाएं
कपड़ों की चमक उनको बेतरतीबी से सुखाने के कारण भी चली जाती है। कपड़ों को सही तरीके से पानी से निचोंडने के बाद फटकार लें और उल्टा करके सही से तार पर डालें। इससे उनमें एकसमान हवा लगती है और वो सूख जाते हैं।

यह भी पढ़े :— कपल ने बुढ़ापे में कराया वेडिंग फोटोशूट, तस्वीरों ने जीता लोगों का दिल!


ठंडे पानी में ही धुलें
गहरे रंग के कपड़े जिनके रंग निकलने का डर बना रहता है उन्हें कभी भी गर्म या गुनगुने पानी में न धोएं। इससे उनकी चमक चली जाती है और रंग भी उतर जाता है। कपड़ों को हमेशा ठंडे पानी में ही धुलें।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned