scriptHealth Tips : शरीर को ताकत प्रदान करते हैं छुहारे, रोजाना इस तरह करें सेवन | Dates eathing to body strength | Patrika News

Health Tips : शरीर को ताकत प्रदान करते हैं छुहारे, रोजाना इस तरह करें सेवन

locationमुंबईPublished: Aug 03, 2021 04:54:48 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Health tips : खजूर यानी छुआरा शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें विभिन्न पोषक तत्व होते हैं। जो हमारे शरीर को ताकत प्रदान करते हैं।

Health Tips

Health Tips

छुहारे का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, खनिज, आयरन, लवण, कैल्शियम, अमीनो एसिड आदि तत्व पाए जाते हैं। इसका सेवन दूध के साथ करने से शरीर में खून की कमी भी दूर होती है और इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल्स गुण होते हैं। जो शरीर के लिए सभी प्रकार से फायदेमंद होते हैं।
छुहारे का सेवन रोजाना करना चाहिए। आइए बताते हैं। इसका सेवन आपके लिए किस तरह फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें – प्रदूषण से प्रभावित हो रही है सेहत तो आहार में शामिल करें यह फूड्स।
कमजोरी दूर करेगा छुहारा-

छुहारा शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह हमारी हड्डियों को मजबूत करता है। क्योंकि इसमें कैल्शियम, सेलेनियम, मैग्नीज होता है और यह हमारे दांत भी मजबूत करता है। जिन लोगों के शरीर में खून की कमी होती है। वह उनके लिए भी फायदेमंद है। क्योंकि इसमें आयरन भी पर्याप्त मात्रा में होता है।
यह भी पढ़ें – खड़े होकर भोजन करना सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक, जाने क्या पड़ते हैं प्रभाव।

शरीर को देता है एनर्जी –

छुआरे में भरपूर मात्रा में ग्लूकोस, फ्रुक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है। इसलिए यह शरीर को तुरंत एनर्जी देने में मदद करता है। इसलिए आप अपनी डाइट में छुहारे को शामिल जरूर करें।
यह भी पढ़ें –डायटिंग और वर्कआउट करने के बाद भी कम नहीं हो रहा वजन, तो अपनाएं यह टिप्स।

कब्ज से राहत-

जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है। उन्हें सुबह-शाम गर्म पानी के साथ छुहारे का सेवन करना चाहिए। इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। पेट में बनने वाली गैस की समस्या भी दूर होती है।
यह भी पढ़ें – बंद नाक और गले को खोलने के लिए घर में करें यह उपाय।

त्वचा के लिए फायदेमंद-

छुआरा शरीर के साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी त्वचा भी ग्लोइंग होती है। क्योंकि इसमें सेलेनियम और विटामिन ए होता है। जो त्वचा से संबंधित रोगों से लड़ने में मदद करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो