scriptFood For Protein :- प्रोटीन की पूर्ति करेंगे यह शुद्ध शाकाहारी खाद्य प्रदार्थ | Eat this vegetarian food for protein | Patrika News
स्वास्थ्य

Food For Protein :- प्रोटीन की पूर्ति करेंगे यह शुद्ध शाकाहारी खाद्य प्रदार्थ

Food For Protein :- शरीर में प्रोटीन की पूर्ति करने के लिए आप कुछ शाकाहारी खाद्य प्रदार्थों का सेवन कर सकते है। इनसे आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलने से आपका शरीर भी स्वस्थ्य रहेगा।

मुंबईMay 29, 2021 / 04:22 pm

Subodh Tripathi

Protein

Protein

शरीर में Protein की कमी के कारण कई प्रकार की समस्याएं शुरू हो जाती है। सबसे पहले तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमी होती है। इसी के साथ जोड़ों के दर्द, शरीर में कमजोरी, मांसपेशियों में दर्द, बाल और नखूनों का कमजोर होना आदि समस्या घेर लेती है। इसलिए हमें शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन देना जरूरी होता है। आज हम आपको उन शाकाहारी सुपर फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसके उपयोग से आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलेगा।
शरीर को स्वस्थ रखने पोटीन जरूरी-

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है। प्रोटीन भरपूर मात्रा में होने से शरीर को बेहतर तरीके से कार्य करने की उर्जा मिलती है।
शरीर के लिए प्रोटीन एक बहुत आवश्यक तत्व होता है। शरीर की कोशिकाओं को ढंग से काम करने के लिए प्रोटीन की जरुरत होती है।
यह भी पढ़ें – विटामिन के भंडार हैं यह खाद्य पदार्थ, रोजाना करें सेवन.

गोजी बेरी का करें सेवन-

शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए गोजी बेरी का सेवन करना चाहिए। इसमें डेढ़ दर्जन से अधिक प्रकार के अमीनो एसिड होते हैं। इसी के साथ इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन पाया जाता है। इसलिए इसका सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है।
यह भी पढ़ें – एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है ब्लू टी, त्वचा और बालों में लाएगी निखार.

चिया सीड्स का सेवन करें-

प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए चिया सीड्स बेहतर विकल्प है। क्योंकि इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जानकारी के अनुसार करीब 100 ग्राम चिया सीड्स में करीब 17 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके सेवन से भूख भी नहीं लगती है। इस कारण यह आपका वजन भी कंट्रोल में रखती है।
यह भी पढ़ें – मांसपेशियों को आराम देने के लिए जरूरी है रेस्ट डे.

बींस का करें सेवन-

बींस में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है। आपका इसका सेवन विभिन्न प्रकार से कर सकते हैं। आप चाहे तो इसे सूप, सलाद में डालकर भी सेवन करें या फिर सब्जी के रूप में भी सेवन कर सकते हैं। आपको एक कप बींस में करीब 20 ग्राम पोटीन मिलता है।
यह भी पढ़ें – मुंहासों को दूर करने घर में करें यह उपाय, चेहरा भी निखरेगा.

नट्स का सेवन करें-

प्रोटीन की पूर्ति करने के लिए आप विभिन्न प्रकार के नट्स जैसे बादाम, अखरोट, मूंगफली, काजू आदि का सेवन कर सकते हैं। इसमें से कई चीजों को आप रात को भीगोकर रखें और सुबह इसका सेवन करने से बहुत लाभ होता है।
टोफू का सेवन करें-

टोफू का सेवन करने से भी आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलता है। करीब 100 ग्राम टोफू में आपको करीब 25 ग्राम से अधिक प्रोटीन मिल जाता है। आप इसका सेवन कई प्रकार से कर सकते हैं।

Home / Health / Food For Protein :- प्रोटीन की पूर्ति करेंगे यह शुद्ध शाकाहारी खाद्य प्रदार्थ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो