scriptHealth Tips : बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए खानपान में रखें इन बातों का ध्यान | healthy Tips for rainy season | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips : बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए खानपान में रखें इन बातों का ध्यान

Health tips : बारिश के मौसम में खानपान में थोड़ी सी लापरवाही सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है। इसलिए इस मौसम में आप इन खास बातों का जरूर ध्यान रखें।

Aug 03, 2021 / 11:24 am

Subodh Tripathi

Health Tips

Health Tips

बारिश के मौसम में जहां कुछ चीजों को खाने का अलग ही मजा होता है। वही इस मौसम में खान-पान में बहुत ध्यान रखना जरूरी होता है। इस मौसम में गरमा गरम पकोड़े, समोसे आदि चीजें बहुत अच्छी लगती है। लेकिन इसी के साथ कुछ चीजों को खाने में आपको सावधानी बरतनी होगी। ताकि आप इस मौसम में भी स्वस्थ और तंदुरुस्त रह सके।
बरसात का मौसम वैसे तो चारों और हरियाली और खुशहाली लेकर आता है। क्योंकि इस मौसम का आनंद ही अलग होता है। बारिश के मौसम में खानपान में कई सावधानियां बरतना जरूरी होती है। क्योंकि इस मौसम में संक्रमण का खतरा अधिक रहता है। जरा सी लापरवाही से बीमारियां घर कर लेती है।
यह भी पढ़ें – इन कारणों से झड़ने लगते हैं कम उम्र में बाल, कंट्रोल करने के लिए करें ये उपाय।

तली-गली चीजों का सेवन कम करें-

बारिश के मौसम में गरमा गरम चीजें बहुत स्वादिष्ट लगती है। लोग इस मौसम में विशेषकर पकोड़े, समोसे, कचोरी आदि खाते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि यह चीजें भी ठंडी और बासी नहीं खाएं। क्योंकि इससे आपके शरीर को नुकसान हो सकता है। आपका पेट गड़बड़ हो सकता है।
यह भी पढ़ें – हाथ पैर की झनझनाहट से पाना है निजात, तो करें यह घरेलू उपाय।

अदरक का पानी पीएं-

बारिश के मौसम में गरम पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद रहता है। इस पानी में आप अदरक डालकर पिएंगे, तो इससे आपके शरीर को बहुत फायदे होंगे। आपके शरीर को भरपूर एनर्जी मिलेगी। इससे आप अपने आप को भी स्वस्थ महसूस करेंगे।
यह भी पढ़ें – सिर दर्द से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय।

शहद का सेवन करें-

शहद का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि यह औषधीय गुणों से भरपूर रहता है। आप रोज गर्म पानी में शहद डालकर पिएंगे। तो इससे आपको पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मिलेंगे और इम्युनिटी भी स्ट्रांग होगी।
यह भी पढ़ें – सेहत और सूरत दोनों के लिए फायदेमंद है अलसी।

लहसुन का करें सेवन-

बारिश के मौसम में लहसुन, मिर्ची, अदरक, हल्दी, धनिया, जीरा, मेथी आदि का उपयोग करना चाहिए। क्योंकि यह पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखते हैं और आपका इम्यूनिटी सिस्टम भी स्ट्रांग करते हैं।
शरीर में नहीं हो पानी की कमी-

बारिश के मौसम में कुछ लोग प्यास नहीं लगने के कारण पानी नहीं पीते हैं। इस कारण इस मौसम में शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसलिए आप ध्यान रखें कि बारिश के मौसम में भी साफ स्वच्छ पानी का सेवन करें। इस मौसम में पानी में कीटाणु की समस्या अधिक होती है। इस कारण आप साफ, छानकर, उबला हुआ पानी ही पीएं।
ताजा और गर्म भोजन करें-

बारिश के मौसम में बासी खाना नहीं खाना चाहिए। जहां तक हो सके ताजा और गर्म भोजन करें। यह आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। रात का खाना सुबह नहीं खाना चाहिए। इसी के साथ फ्रिज में रखा हुआ खाना भी निकालने के बाद सामान्य टेंपरेचर होने पर गर्म करके खाएं।
मक्का, चना का सेवन करें –

बारिश के मौसम में मक्का, चना, बेसन, नीम, करेला आदि का सेवन करना चाहिए। जिससे आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी मिलेगा और आपका इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग होगा।
नहीं करें इन चीजों का सेवन –

बारिश के मौसम में आचार, इमली की चटनी आदि चीजों का सेवन कम करना चाहिए। क्योंकि इससे वाटर रिटेंशन का भय रहता है। इस मौसम में सूप पीना फायदेमंद होता है।

Home / Health / Health Tips : बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए खानपान में रखें इन बातों का ध्यान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो