scriptIf you want to live longer, then keep distance from these things | Health Tips: लम्बा जीवन जीना चाहते हैं तो इन चीजों से बना ले आज से दूरी | Patrika News

Health Tips: लम्बा जीवन जीना चाहते हैं तो इन चीजों से बना ले आज से दूरी

Health tips : स्वस्थ और लंबा जीवन हर किसी की चाहत होती है। लेकिन इसके लिए हमें कुछ बातों पर विशेष ध्यान देना होगा। अगर आप भी ज्यादा दिन जीना चाहते हैं। तो इन चीजों से दूरी बनाकर रखें।

मुंबई

Published: July 26, 2021 04:33:29 pm

हमेशा स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने के लिए हमें अपनी सेहत पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है। अगर आप भी हमेशा फिट रहना चाहते हैं और लंबा जीवन जीने की चाह रखते हैं। तो आप भी कुछ चीजों से दूरी बनाकर रखें। क्योंकि यह चीजें आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक नहीं है।
Health Tips
Health Tips
यह भी पढ़ें - दूध के साथ इन चीजों का सेवन हो सकता है नुकसानदायक।

शराब नहीं पीएं-

शराब का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है। इससे हमारा ब्लड प्रेशर बढ़ना, हार्ट अटैक, लीवर से संबंधित समस्याएं हो सकती है। एक शोध के अनुसार अगर कोई व्यक्ति एक सप्ताह में 7 से 14 पैग शराब पीता है। तो उसकी उम्र 6 महीने घट जाती है। इसी प्रकार प्रति सप्ताह 14 से 25 पैग शराब पीने वाले व्यक्ति की आयु 1 से 2 साल कम हो जाती है। इसलिए शराब पीना सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक है।
यह भी पढ़ें - वजन कम करने के लिए हरी सब्जियों और फलों का इस तरह करें सेवन।

मीठा कम खाएं-

अधिक मीठे का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक नहीं है। क्योंकि इससे हमें अधिक कैलोरी मिलती है और मोटापा बढ़ता है। जो कैंसर, मधुमेह आदि का खतरा भी बढ़ाता है। इसलिए मीठा या शक्कर का सेवन जितना कम हो सके, उतना कम करें। इसी के साथ चाय काफी, कोल्ड ड्रिंक आदि का सेवन भी लिमिटेड करें। आप चाहे तो ताजे फलों का जूस पी सकते हैं।
यह भी पढ़ें - बारिश में इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए अपनाएं ये टिप्स।

तली गली चीजें नहीं खाएं-

तली-गली और पुरानी चीजों का सेवन नहीं करें।क्योंकि इनमें कैलोरी काफी अधिक पाई जाती है। जिससे केलोस्ट्रोल बढ़ने लगता है।
यह भी पढ़ें - सुबह का नाश्ता नहीं करना आपकी सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक।

धूम्रपान नहीं करें -

धूम्रपान करना भी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। धूम्रपान करने वाले की आयु भी सामान्य व्यक्ति की अपेक्षा 10 साल कम हो जाती है और इससे अकाल मृत्यु का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए जहां तक हो सके धूम्रपान नहीं करें।
रोजाना टहलने जाएं एक्सरसाइज करें -

स्वस्थ रहने के लिए हमें रोजाना सुबह उठकर टहलने जाना चाहिए और अगर आपका स्टेमिना ठीक है। तो आप रोजाना आधे घंटे एक्सरसाइज जरूर करें। इससे आप हमेशा स्वस्थ और तंदुरुस्त रहेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारDU Recruitment 2022 : 635 प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर के लिए भर्ती, जानिए वैकेंसी डिटेलजानिए कब आएगा तीसरी लहर का पीक, और खत्म हो जाएगी 'कोरोना महामारी'UP Election 2022 : SP-RLD गठबंधन को लगा तगड़ा झटका, अवतार सिंह भड़ाना नहीं लड़ेंगे चुनाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.