आठ हजार करोड़ रुपए में बनेगा आठ लेन हाईवे

Union Road Transport Minister Nitin Gadkari Madhya Pradesh Visit Delhi Vadodara Mumbai Expressway केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का मध्यप्रदेश का दौरा

By: deepak deewan

Published: 15 Sep 2021, 10:17 AM IST

इंदौर. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का मध्यप्रदेश का दौरा प्रस्तावित है. वे 16 व 17 सितंबर को इंदौर में रहेंगे. उनके दौरे में प्रदेश को अरबों रुपए के राजमार्गों और सड़कों की सौगात मिलने जा रही है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का राजमार्गों और सड़कों के शिलान्यास तथा लोकार्पण का कार्यक्रम होगा जिसमें प्रदेश को 11 हजार करोड़ से ज्यादा की सड़क परियोजनाएं सौगात मिलेगी.

सड़क परिवहन मंत्री कुल 11311 करोड़ रुपए की 35 परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे. इनमें 21 परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा और 14 परियोजनाओं का वे लोकार्पण करेंगे. राज्य में 1530 किमी लंबी सड़कों का निर्माण चल रहा है या पूरा अथवा प्रारंभ होनेवाला है. इंदौर में आयोजित इस कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान खासतौर पर मौजूद रहेंगे.

सबसे खतरनाक टूरिस्ट प्लेस, कोरोना संक्रमित होकर लौट रहे लोग

 

nitingadkari.jpg

इस कार्यक्रम के पहले गडकरी दिल्ली—वडोदरा—मुंबई एक्सप्रेस वे का निरीक्षण भी करेंगे. रतलाम जिले में बन रहे इस हाईवे के निर्माण कार्य का गडकरी हवाई निरीक्षण करेंगे. गौरतलब है कि आठ लेन के इस एक्सप्रेस वे का 245 किमी का हिस्सा मध्यप्रदेश से होकर गुजर रहा है. इस हिस्से के निर्माण कार्य पर करीब 8437 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है.

अजब-गजब : जैक लगाकर ऊंचा उठा रहे मकान

 

sadak2.jpg

दिल्ली—वडोदरा—मुंबई एक्सप्रेस वे के अंतर्गत आठ लेन की सड़क बनाई जा रही है. यह मध्यप्रदेश के लिए बड़ी सौगात है जोकि प्रदेश के पूरे पश्चिम हिस्से को कवर करेगी. मंदसौर जिले में इस सड़क की 102.4 किमी लंबाई निर्धारित की गई है जबकि रतलाम जिले में एक्सप्रेस के अंतर्गत 90 किमी लंबाई की सड़क बन रही है. झाबुआ जिले में 52 किमी की लंबाई की सड़क होगी.

डेंगू का नया हॉटस्पाट, जानलेवा बीमारी का बदला ट्रेंड

अधिकारियों के अनुसार राज्य में इस परियोजना के तहत कुल 245 किमी लंबाई का एक्सप्रेस वे निर्माण प्रस्तावित किया गया है. खास बात यह है कि इसमें से 106 किमी लंबाई का एक्सप्रेस वे तैयार भी हो चुका है. एक्सप्रेस वे की शेष सड़क का निर्माण कार्य पूरा करने के लिए नवंबर 2020 की समयावधि तय की गई है. शेष निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है और इसके समय पर ही पूरा हो जाने की संभावना है.

deepak deewan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned