IPL 2021: ये हैं कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के कमजोर और मजबूत पक्ष, बनाना होगा संतुलन

IPL 2020 के बीच सीजन में कप्तान बदलने के बावजूद भी कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई ना करते हुए पांचवें स्थान पर रही। इयोन मोर्गन की कप्तानी की भी परीक्षा इसी सीजन में होगी...

By: भूप सिंह

Published: 06 Apr 2021, 10:37 PM IST

नई दिल्ली। दो बार की विजेता रही कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) की टीम को आईपीएल के इस सीजन में संतुलन बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करना होगा। कोलकाता की टीम पिछले सीजन में खराब नेट रन रेट के कारण प्लेऑफ में जगह नहीं बना सकी थी। तीन टीमों के पास 14 अंक थे और रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु (Royal Challengers Bangalore) तथा सनराइजर्स हैदराबाद का नेट रन रेट क्रमश : प्लस 0.608 और माइन्स 0.172 था जबकि कोलकाता का नेट रन रेट माइन्स 0.214 था और वह पांचवें स्थान पर रहा था।

यह भी पढ़ें :—IPL 2021 : कोच रिकी पोंटिंग ने किया खुलासा, पृथ्वी शॉ ने बल्लेबाजी करने कर दिया था साफ इनकार

उम्मीदों खरे नहीं उतरे थे रसेल और सुनील
कोलकाता के लिए पिछले सीजन में वेस्टइंडीज के सुनील नारायण और आंद्रे रसेल उम्मीद के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सके थे। कोलकाता की टीम में बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन है जो नारायण की जगह टीम में ले सकते हैं। शाकिब मध्यक्रम में टीम को गति दे सकते हैं। रसेल के फ्लॉप रहने की स्थिति में कोलकाता के पास दिनेश कार्तिक और कप्तान ईयोन मोर्गन जैसे बल्लेबाज हैं जो डेथ ओवरों में किसी भी टीम के गेंदबाज के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें :—IPL 2021: IPL के लिए छोड़ा देश का साथ, पाकिस्तान से सीरीज छोड़कर दिल्ली कैपिटल्स से जुड़े ये 2 वर्ल्ड क्लास क्रिकेटर

ओपनिंग कर सकते हैं नीतीश राणा
नीतीश राणा ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर पिछले सीजन में उतरे थे और उम्मीद है कि वह इस सत्र में भी इसी भूमिका में रहेंगे। कोलकाता के पास शुभमन गिल भी हैं जिन्होंने हाल ही में अच्छा प्रदर्शन किया है। शाकिब बल्ले के अलावा गेंद से भी टीम के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं, विशेषकर चेन्नई के एम ए. चिदंबरम स्टेडियम में होने वाले शुरूआती मुकाबले में वह अहम साबित हो सकते हैं जहां स्पिनरों को मदद मिलती है। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस युवा गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा के साथ मोर्चा संभालेंगे। इनके अलावा रसेल भी तेज गेंदबाजी में एक विकल्प हैं।

यह भी पढ़ें :—IPL 2021: इस IPL में विराट कोहली का विकेट लेकर अपना सपना पूरा करना चाहते हैं ये 22 वर्षीय गेंदबाज

कोच ने कहा केकेआर संतुलित टीम
कोलकाता के मुकाबले जब मुंबई और बेंगलुरु में होंगे तो न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लौकी फर्ग्यूसन भी विकल्प हो सकते हैं। टीम के सहायक कोच अभिषेक नायर ने कहा, हमारी टीम एक संतुलित टीम है। मेरे ख्याल हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि सभी खिलाड़ी सही फ्रेम में हो जिससे वे टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन कर सकें।

यह भी पढ़ें :—IPL 2021: कभी धोनी और वॉर्न को जिताई ट्रॉफी, नोटों की हुई बारिश, अब गुमनामी की जिंदगी जी रहे हैं ये 5 क्रिकेटर

कोलकाता की टीम इस प्रकार है :

शुभमन गिल, नीतीश राणा, टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), राहुल त्रिपाठी, रिंकू सिंह, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), ईयोन मोर्गन (कप्तान), आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, वरूण सीवी, कुलदीप यादव, पैट कमिंस, लौकी फग्र्यूसन, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, संदीप वारियर, प्रसिद्ध कृष्णा, शाकिब अल हसन, शेल्डन जैक्सन, वैभव अरोड़ा, करूण नायर, हरभजन सिंह, बेन कटिंग, वेंकटेश अय्यर और पवन नेगी।

सहायक स्टाफ : ब्रेंडन मैकुलम (मुख्य कोच), अभिषेक नायर (सहायक कोच), काइल मिल्स (गेंदबाजी कोच), जेम्स फोस्टर (फील्डिंग कोच), डेविड हसी (मेंटर) और नाथन लिएमोन (कंसलटेंट स्ट्रेटेजिस्ट)।

आइए जानें- IPL 2021 Full Schedule and Fixtures
आइए जानें- IPL 2021- Royal Challengers Bangalore Squad and Players list
आइए जानें- IPL 2021-Rajasthan Royals squad and Players list
आइए जानें- IPL 2021- Kolkata Knight Riders Squad and Players list

भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned