Lockdown में American Billionaires की संपत्ति में 434 Billion Dollars का इजाफा

  • Amazon CEO Jeff Bezos की Property 34.6 अरब डॉलर बढ़ी
  • Facebook CEO Mark Zuckerberg की संपत्ति में 25 अरब डॉलर की वृद्धि
  • टॉप पांच American billionaires की संपत्ति में 75.5 अरब डॉलर का इजाफा

By: Saurabh Sharma

Updated: 23 May 2020, 09:14 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस लॉकडाउन ( Coronavirus Lockdown ) की वजह से जहां अमरीका समेत पूरी दुनिया में करोड़ों लोगों की नौकरी जा चुकी है और करोड़ों लोगों की नौकरियों पर खतरा मंडराया हुआ है। वहीं दूसरी ओर अमरीकी अरबपतियों की संपत्ति ( American billionaires Property ) में कुल 434 अरब डॉलर की वृद्धि हुई है। रिपोर्ट के अनुसार टॉप 5 अमरीकी अरबपतियों की संपत्ति में लॉकडाउन के दौरान 75.5 अरब डॉलर या 19 फीसदी की वृद्धि हुई। लॉकडाउन के दौरान जेफ बेजोस ( Jeff Bezos ), बिल गेट्स ( Bill Gates ), मार्क जुकरबर्ग ( Mark Zuckerberg ), वॉरेन बफेट ( Warren Buffett ) जैसे अरबपतियों की संपत्ति में खूब इजाफा देखने को मिला है।

यह भी पढ़ेंः- Lockdown 4.0 में Tomato and Onion Price में जबरदस्त गिरावट, जानिए इसकी वजह

किसकी कितनी बढ़ी संपत्ति
आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस की संपत्ति में 34.6 अरब डॉलर का इजाफा देखने को मिला है। वहीं फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति में 25 अरब डॉलर की वृद्धि हुई। वहीं टॉप पांच अमरीकी अरबपतियों जेफ बेजोस, बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग, वॉरेन बफेट और लैरी एलिसन की कुल संपत्ति में 75.5 अरब डॉलर या 19 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है।

यह भी पढ़ेंः- SBI के सिर्फ 20 फीसदी कर्जदारों ने ली Loan Moratorium की सुविधा, बैंक ने जारी किए रोचक आंकड़े

इस रिपोर्ट में हुआ खुलासा
अमरीकंस फोर टैक्स फेयरनेस ( Americans for Tax Fairness ) और इंस्टीट्यूट फॉर पॉलिसी स्टडीज ( Institute for Policy Studies ) के अनुसार अमरीका के अरबपति आर्थिक रूप से बहुत आगे बढ़े हैं, जबकि बाकी अमरीका कोरोनोवायरस महामारी के कारण पहले दो महीनों के दौरान बंद था। इस असमानता पर आईपीएस कार्यक्रम के निदेशक चक बिलिंस और बिलियनेयर बोनांजा 2020 रिपोर्ट ( Billionaire Bonanza 2020 Report ) के सह-लेखक ने कहा कि एक वैश्विक महामारी के दौरान अरबपतियों के धन में वृद्धि असमान सेक्रिफाइज को रेखांकित करती है।

यह भी पढ़ेंः- Economic Reforms और Stimulus Package पर GoM की मीटिंग, बनेगी रणनीति

क्या कहते हैं फोर्ब्स के आंकड़ें
फोर्ब्स ( Forbes ) के आंकड़ों के समूह के विश्लेषण के आधार पर 18 मार्च से 19 मई के बीच 600 से अधिक अमरीकी अरबपतियों की कुल संपत्ति में 434 अरब डॉलर या 15 फीसदी की वृद्धि हुई है। उसी अनुमानित अवधि के दौरान 3.80 करोड़ से अधिक कामकाजी अमरीकियों ने अपनी नौकरी खो दी। वहीं लगभग 15 लाख अमरीकी इस वायरस से संक्रमित हुए और लगभग 90,000 लोगों की मृत्यु हो गई।

Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned