कोरोना काल में दुनिया के इन उद्योगपतियों की संपत्ति में सबसे ज्यादा, चीन के दो नाम भी शामिल

  • जेफ बेजोस के अलावा एलन मस्क और जूम के सीईको एरिक युआन का नाम शामिल
  • दुनिया के 2000 से अधिक अरबपतियों की संपत्ति में इस साल 10 ट्रिलियन डॉलर का इजाफा

By: Saurabh Sharma

Published: 13 Nov 2020, 03:24 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना काल में दुनियाभर में करोड़ों लोगों की नौकरी चली गई। कई कंपनियां तबाह हो गई तो कुछ तबाही के कगार पर पहुंच गई हैं। वहीं दूसरी ओर दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी रहे जिनकी संपत्ति में अपार इजाफा हुआ है। कंसल्टिंग फर्म पीडब्ल्यूसी और स्विस बैंक यूबीसी की रिपार्ट के अनुसार दुनिया के 2000 से अधिक अरबपतियों की संपत्ति में इस साल 10 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा का इजाफा हो गया है। आपको 5 ऐसे अरबपतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी संपत्ति में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिली है। जिसमें दो नाम चीनी अरबपतियों के भी हैं।

यह भी पढ़ेंः- इस ऑटो कंपनी के शेयर ने कराई बल्ले-बल्ले, 7 महीनों में दोगुना से ज्यादा का रिटर्न

200 बिलियन डॉलर तक पहुंची थी संपत्ति
दुनिया की सबसे बड़ी ईकॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस को महामारी और लॉकडाउन खूब भाया हैै कंपनी के शेयरों में इजाफा होने की वजह से उनकी संपत्ति में तेजी देखने को मिली है। जेफ बेजोस की संपत्ति पिछले साल अक्टूबर में 114 अरब डॉलर थी, जो मौजूदा समय में बढ़कर 184 अरब डॉलर पहुंच गई है। जबकि अगस्त में उनकी संपत्ति 200 अरब डॉलर से ज्यादा हो गई थी। एक दिन में उनकी नेटवर्थ में 10 अरब डॉलर का इजाफा देखने को मिला था।

यह भी पढ़ेंः- बिल गेट्स की कंपनी में पैसा लगाएंगे मुकेश अंबानी, कुछ ऐसी है रिलायंस की योजना

फेसबुक फाउंडर को भी हुआ खूब फायदा
फेसबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग की प्रॉपर्टी में जबरदस्त इजाफा हुआ है। इस साल उनका नेटवर्थ दोगुना हो गया। अप्रैल में उनका नेटवर्थ 54.7 अरब डॉलर था तो अब 100 अरब डॉलर से ज्यादा हो गया है। वो मौजूदा समय में दुनिया में ऐसे मात्र चौथे शख्स हैं, जिनकी संपत्ति 100 बिलियन डॉलर या उससे ज्यादा है।

यह भी पढ़ेंः- इस दीपावली सरकार ने गरीबों के लिए खोला खजाना, 10 हजार करोड़ रुपए का ऐलान

एलन मस्क भी बने अमीर
स्पेस एक्स और टेस्ला के सुपर बॉस एलन मस्क की नेटवर्थ को इस दौरान सबसे ज्यादा फायदा हुआ है। पिछले साल के मुकाबले उनकी संपत्ति में तीन गुना से ज्यादा का इजाफा देखने को मिल चुका है। पिछले साल समान अवधि में उनकी नेटवर्थ 23.9 अरब डॉलर थी, जो आज 300 फीसदी से अधिक बढ़कर 91 अरब डॉलर पर पहुंच गई है। वास्तव में टेस्ला के शेयरों में जबरदस्त इजाफा होने के कारण उनकी संपत्ति में इजाफा देखने को मिला है।

यह भी पढ़ेंः- पिछली दिवाली को खरीदे गए सोने ने कराई एक साल में कितनी कमाई, जानिए कितना हो गया महंगा

कोलिंग हुआंग की संपत्ति में भी तेजी
चीनी ईकॉमर्स कंपनी पिनडुओडुओ के फाउंश्र कोलिन हुआंग की नेटवर्थ में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है और वो अब चीन के चौथे अमीर शख्स बन गए हैं। कोरोना काल में जब जब लोगों ने उनकी कंपनी की ओर रुख तो नैस्डैक में कंपनी के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है।

यह भी पढ़ेंः- धनतेरस के दिन बाजार में मुनाफावसूली हावी, सेंसेक्स 250 अंक टूटा, निफ्टी में 71 अंक की गिरावट

जूम फाउंडर को भी काफी फायदा
कोरोना काल में जूम विडियो एप का इस्तेमाल काफी देखा गया। जिसकी वजह से उसके शेयरों में तेजी आई और जूम ऐप के फाउंडर एरिक युआन की नेटवर्थ में बढ़ोतरी देखने को मिली। खास बात तो ये है कि जूम को कंपनियों के लिए बनाया गया था, लेकिन आम लोगों की ओर से भी यूज करने पर डिमांड 1900 फीसदी तक बढ़ गई और युआन के जेब में अरबों रुपए आ गए।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned