scriptUP Board 12th Exam : सीबीएसई के बाद अब यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा होगी रद्द, इस फार्मूले पर जारी होगा रिजल्ट | up board 12th exam 2021 can be cancelled decision will be taken soon | Patrika News

UP Board 12th Exam : सीबीएसई के बाद अब यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा होगी रद्द, इस फार्मूले पर जारी होगा रिजल्ट

locationमेरठPublished: Jun 02, 2021 11:12:15 am

Submitted by:

lokesh verma

क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालयमुख्यमंत्री की घोषणा का इंतजार, मेरठ और सहारनपुर मंडल के अधिकांश स्कूलों के छात्रों के अंक का डेटा बोर्ड मुख्यालय भेजा गया।

मेरठ. सीबीएसई 12वीं की परीक्षा कैंसिल (CBSE 12th exam canceled) होने के बाद अब यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा (UP Board 12th Exam) रद्द करने की तैयारी पूरी कर ली गई है। परीक्षा रद्द करने का निर्णय लेने की जिम्मेदारी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) पर डाली गई है। मेरठ (Meerut) क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय में देर रात आए शासन के मेल से इसकी पुष्टि होती है। हालांकि अभी बोर्ड अधिकारी इस बारे में कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है, लेकिन उनसे 12वीं कक्षा में बैठने वाले छात्रों का रिकॉर्ड बोर्ड मुख्यालय भेजने को कहा गया है, जिससे आसार लगाए जा रहे हैं कि यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा अब रद्द होगी।
यह भी पढ़ें- UP BEd करने वाले सवा दो लाख स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खुशखबरी, घटाई गई 14 प्रतिशत फीस, जल्द होगी प्रवेश परीक्षा

बता दें कि इससे पहले यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा रद्द की जा चुकी हैं। कक्षा 9 और 11वीं के छात्रों को भी प्रोन्नत करने की तैयार हो रही है। मेरठ क्षेत्रीय बोर्ड सचिव राणा सहस्त्राशु सुमन ने बताया कि बोर्ड परीक्षा की पूरी तैयारी कर ली गई थी। बस उसकी तिथि घोषित होने का इंतजार था, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण जिस तरह से सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा रद्द की गई हैं। उससे अब संभावना जताई जा रही है कि यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा भी रद्द हो सकती है। इस पर जल्द ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से निर्णय लिया जाना है। निर्णय के बाद ही आगे की तैयारियां शुरू की जा सकेंगी।
उन्होंने बताया कि वैसे यूपी बोर्ड ने मई में 12वीं के छात्रों को प्रमोट करने की तैयारियां कर रखी हैं। उन्होंने बताया कि बोर्ड सचिव की ओर से विगत 22 मई को ही सभी कॉलेजों से कक्षा 12वीं की प्री बोर्ड और 11 की छमाही व वार्षिक परीक्षा के अंक मांगे थे। मेरठ और सहारनपुर मंडल के अधिकांश स्कूलों के छात्रों के अंक का डेटा भेज दिया गया हैं। सूत्राें की मानें तो प्री बोर्ड परीक्षा के अंकों के आधार पर ही 12वीं का रिजल्ट जारी किया जाएगा। कोरोना काल की परिस्थितियों को देखते हुए बच्चों के हित में लिए गए इस निर्णय से न केवल बच्चों को, बल्कि उनके अभिभावकों को भी राहत मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो