Galwan Valley में बंकर बना रही Chinese Army, LAC पर टकराव के लिए India को ठहराया जिम्मेदार

  • Galwan Valley में India-China Dispute के बाद दोनों देशों के बीच तनाव
  • Chinese Ministry of Defense ने LAC पर संघर्ष के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराया

नई दिल्ली। लद्दाख की गलवान घाटी ( Galwan Valley ) में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प ( India-China Dispute ) के बाद दोनों देशों के बीच तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। दोनों देशों के बीच चल रहे शांति प्रयासों के बीच चीनी सैनिकों ( Chinese Army ) ने जहां भारतीय जवानों ( Indian soldiers ) पर धोखे से हमला कर दिया, वहीं चीन ( China ) इसके लिए उल्टा भारत को ही जिम्मेदार ठहरा रहा है। ताजा मामला चीनी रक्षा मंत्रालय ( Chinese Ministry of Defense) से जुड़ा हुआ है। मंत्रालय ने LAC पर हुए संघर्ष के लिए पूरी तरह से भारत को जिम्मेदार ठहराया है।

Delhi में 48 घंटे के भीतर दस्तक देगा मानसून, UP, Uttarakhand समेत इन राज्यों में बरसेंगे बदरा

hj.jpg

चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्‍ता वू किआन ने कहा कि भारत ने एकतरफा कार्रवाई की है, जिसकी वजह से दोनों सैनिकों के बीच हिंसा हुई। उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि भविष्य में सीमाई इलाकों शांति और स्थिरता बनी रहेगी। किआन ने कहा कि गलवान घाटी में दोनों देशों के सैनिकों में हिंसा भारत की ओर से हुई उकसावे की वजह से हुई। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि चीन में कोरोना वायरस मामलों में आई गिरावट के साथ ही युद्ध की तैयारी के लिए ग्राउंड लेवल ट्रेनिंग पर जोर दिया जा रहा है।

किआन ने कहा कि हाल ही में पीएलए के तिब्‍बत मिलिट्री कमांड ने पठारी इलाकों सैन्य अभ्यास किया है। यह केवल सैनिकों की संयुक्त युद्ध क्षमता को परखने के लिए था, किसी देश के खिलाफ नहीं।

Odisha पर मंडरा रहा Cyclonic Storm का खतरा, IMD ने जारी किया Alert

iiiiiiii.jpg

खुलासा: सुरक्षाबलों पर IED हमले की फिराक में जैश और लश्कर, Kashmir में आतंकी भेज रहा Pakistan

आपको बता दें कि 15 जून को गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच टकराव हो गया था। इस टकराव में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। हालांकि लगभग इतना ही नुकसान चीन को उठाना पड़ा था। इस घटना के बाद जहां दोनों देशों के बीच शांति प्रयास के लिए वार्ताओं का दौर शुरू हुआ, वहां चीन ने एक बार फिर भारत के विश्वास को तोड़ दिया है। दरअसल, ओपन सोर्स इंटेलिजेंस अनैलिस्ट Detresfa की सैटलाइट तस्वीरों ने चीन की पोल खोल दी है। तस्वीरों में साफ दिखाई दे रहा है कि चीन गलवान घाटी में अपने बंकर तैयार कर रहा है।

 

Show More
Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned