scriptOdisha पर मंडरा रहा Cyclonic Storm का खतरा, IMD ने जारी किया Alert | IMD issues alert for threatens of cyclonic storm Odisha coastal area | Patrika News

Odisha पर मंडरा रहा Cyclonic Storm का खतरा, IMD ने जारी किया Alert

locationनई दिल्लीPublished: Jun 23, 2020 06:16:40 pm

Submitted by:

Mohit sharma

देश में ( Coronavirus Crisis ) के बीच कई तरह की Natural disasters का भी संकट बना हुआ है
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के मैदानी व पहाड़ी इलाकों में Earthquake का सिलसिला जारी

Odisha पर मंडरा रहा Cyclonic Storm का खतरा, IMD ने जारी किया Alert

,,Odisha पर मंडरा रहा Cyclonic Storm का खतरा, IMD ने जारी किया Alert

नई दिल्ली। देश में कोरोना महामारी ( Coronavirus Crisis ) के बीच कई तरह की प्राकृतिक आपदाओं ( Natural disasters ) का भी संकट बना हुआ है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( National Capital Delhi ) समेत देश के मैदानी व पहाड़ी इलाकों में भूकंप ( Earthquake ) का सिलसिला जारी है, वहीं तटीय क्षेत्रों ( Coastal areas ) में चक्रवाती तूफान ( Cyclonic storm ) का खतरा मंडरा रहा है। इस बीच ओडिशा (Odisha ) बड़ी खबर सामने आई है। ओडिशा के तटीय इलाकों में एक बार फिर चक्रवाती तूफान का खतरा बना हुआ है। यही वजह है कि मौसम विभाग ( IMD ) ने तूफान का अलर्ट जारी किया हुआ है।

Rahul का सवाल- हमारे जवानों को मारा, जमीन पर किया कब्जा…फिर क्यों PM Modi की तारीफ कर रहा China?

r.png

मौसम विभाग के मुताबिक ओडिशा के भीतरी इलाकों समेत आसपास के समुद्री क्षेत्रों में 2.1 किलोमीटर से 5.8 किलोमीटर के बीच दक्षिण की ओर झुकाव वाला चक्रवात खतरा पैदा कर रहा है। मौसम विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि समुद्र तल पर गर्त उत्तर-पश्चिम राजस्थान से लेकर उत्तर मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ के उत्तरी हिस्सों, झारखंड के दक्षिणी इलाकों और ओडिशा के उत्तरी हिस्सों में बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी तक जाता है और यह समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर बन रहा है।

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि यह आने वाले दो या तीन दिनों के भीतर यह तूफान उत्तर-पश्चिम की ओर को मुड सकता है। हालांकि मौसम विभाग और विशेषज्ञों ने तूफान की इन गतिविधियों पर पैनी नजर बनाई हुई है। इसके साथ ही तटीय इलाकों में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर चले जाने की सलाह दी गई है। गौरतलब है कि ओडिशा में पिछले दिनों अम्फान साइक्लोन ने कहर मचाया था। अम्फान साइक्लोन की वजह से ओडिशा के जिलों में भारी नुकसान हुआ था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो