scriptCorona Vaccine के इस्तेमाल से नपुंसकता का खतरा? जानिए DCGI ने क्या दिया बयान | DCGI told rubbish to rumors of 'impotence with corona vaccine' | Patrika News

Corona Vaccine के इस्तेमाल से नपुंसकता का खतरा? जानिए DCGI ने क्या दिया बयान

locationनई दिल्लीPublished: Jan 03, 2021 04:17:36 pm

Submitted by:

Mohit sharma

DCGI ने भारत में दो कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है
PM Modi ने वैक्सीन को अनमुति को महामारी के खिलाफ जंग में निर्णायक क्षण बताया

Corona Vaccine के इस्तेमाल से नपुंसकता की खतरा? जानिए DCGI का बयान

Corona Vaccine के इस्तेमाल से नपुंसकता की खतरा? जानिए DCGI का बयान

नई दिल्ली। कोरोना महामारी ( Coronavirus Crisis ) के बीच ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ( DCGI ) ने भारत में दो कोरोना वैक्सीन ( Covishield and covaxin ) के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने वैक्सीन को अनमुति दिए जाने को वैश्विक महामारी ( Global epidemic ) के खिलाफ भारत की जंग में एक निर्णायक क्षण बताया है। इस बीच कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) को लेकर अफवाह और तरह-तरह की चर्चाएं शुरू हो गई हैं। कुछ लोगों ने वैक्सीन के दुष्प्रभाव होने की बात कही है।

Corona Vaccine को लेकर अखिलेश के बाद अब उमर अब्दुल्ला का बयान, जानिए टीका लगवानेे के लिए क्या कहा?

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

दोनों ही वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित

दरअसल, कोरोना वैक्सीन को लेकर अफवाहों का बाजार गर्म है। वैक्सीन के इस्तेमाल से इंसान को नपुंसक होने का खतरा बताया जा रहा है। यही वजह है कि इन चर्चाओं के बीच DCGI ने सामने आकर इसको बकवास करार दिया है। इसके साथ ही DCGI ने लोगों से इस तरह की अफवाहों से बचने की अपील की है। DCGI का कहना है कि कोरोना की ये दोनों ही वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित हैं। इसको लेकर बिल्कुल भी चिंता या शंका करने की जरूरत नहीं है। डीसीजीआई ने कहा कि अगर वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर तनिक भी आशंका होती तो इसके इसके इस्तेमाल को मंजूरी न मिली होती। हालांकि DCGI ने वैक्सीन के इस्तेमाल से हल्का बुखार, सरदर्द, एलर्जी जैसी परेशानी होने की बात जरूरी कही, लेकिन इसको लेकर घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

इसके साथ ही डीसीजीआई ने एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना की जिन दो वैक्सीन को मंजूरी मिली है, वो बिल्कुल सुरक्षित है। वैक्सीनेशन के समय हर व्यक्ति को वैक्सीन की 2-2 खुराक दी जाएंगी। आपको बता दें कि डीसीजीआई ने देश में सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की कोविशील्‍ड वैक्‍सीन और भारत बायोटेक की कोवैक्‍सीन के आपातकाल इस्तेमाल लिए मंजूरी दी गई है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yg3wa
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो