scriptसाल 2019 में मोदी सरकार के ये 6 बड़े फैसले, जिनका जनता पर पड़ा सीधा असर | Modi govt take big decision cab nrc article 370 scrape mva in 2019 | Patrika News

साल 2019 में मोदी सरकार के ये 6 बड़े फैसले, जिनका जनता पर पड़ा सीधा असर

locationनई दिल्लीPublished: Dec 31, 2019 04:31:13 pm

Submitted by:

Prashant Jha

मोदी सरकार ने राष्‍ट्रीय सुरक्षा, एकता और अखंडता, सामाजिक समरसता, आर्थिक विकास को लेकर कई अहम फैसले लिए हैं। हालांकि सरकार के इस फैसले पर विपक्ष ने करारा प्रहार किया है। जानिए सरकार के 6 बड़े फैसले।

alvida-2019.jpg

नई दिल्ली। मई, 2019 में संपन्‍न लोकसभा चुनाव के बाद मोदी सरकार 2.0 (Modi Govt) प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में वापसी की है। मोदी सरकार 2.0 के छह महीने पूरे भी हो गए हैं। इस दौरान सरकार ने राष्‍ट्रीय सुरक्षा, एकता और अखंडता, सामाजिक समरसता, आर्थिक विकास को लेकर कई अहम फैसले लिए हैं। इन फैसलों में तीन तलाक, ( triple talaq ) एनआरसी, अनुच्छेद 370 और 35ए, मोटर व्हीकल एक्ट, किसानों को आर्थिक संकट में उबारने सहित कॉरपोरेट टैक्स में कटौती जैसे अहम निर्णय लिए हैं। सरकार इन फैसले को लेकर जहां आश्वस्त हैं, वही विपक्ष इन मुद्दों को लेकर सरकार पर हमलावर है। आइए जानते हैं मोदी सरकार के इन फैसलों का आम लोगों पर कितना पड़ा असर।

ये भी पढ़ें: इसरो ने किया ये बड़ा खुलासा, चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर से मिली यह अहम जानकारी

नागरिकता संशोधन बिल

नागरिकता संशोधन बिल (Citizen amendment bill) गैर मुस्लिमों और प्रताड़ित शरणार्थियों के लिए राहत बनकर आया है। मोदी सरकार ने अपने संकल्प पत्र को पूरा करते हुए संसद के दोनों सदनों से बिल को पास करा लिया। इस बिल के तहत पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से आने वाले प्रताड़ित हिंदू, जैन, पारसी, सिख, ईसाई और बौद्ध शरणार्थियों को भारत की नागरिकता मिलने में आसानी होगी। पहले नागरिकता के लिए भारत में 11 साल रुकना पड़ता था, लेकिन अब बिल में बदलाव करके इसे 6 साल कर दिया गया है।

मोदी सरकार नागरिकता संशोधन बिल लाकर जिस तरीके से आगे बढ़ी है उसने राजनीतिक तूफान खड़ा कर दिया है। विपक्षी पार्टियों ने इस बिल का कड़ा विरोध किया है। वहीं कई संगठनों द्वारा इसका विरोध किया जा रहा है। खासकर पूर्वोत्तर में इस बिल का जोरदार तरीके से विरोध हो रहा है। पूर्वोत्तर के असम, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, मणिपुर में लोग सड़कों पर उतरकर हिंसक प्रदर्शन कर रहे हैं। कांग्रेस, टीएमसी समेत विपक्ष की कई दलों ने आरोप लगाया कि ये बिल भारत के संविधान के खिलाफ है और आर्टिकल 14 का उल्लंघन करता है। वहीं, सरकार ने कहा कि इस बिल को हर पैमाने पर परखा गया है, ना ही ये बिल संविधान के खिलाफ है और ना ही अल्पसंख्यकों के विरुद्ध।

modisdssss.jpg

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाना

अपने पहले कार्यकाल से ही प्रमुख एजेंडे में शामिल अनुच्छेद 370 ( Article 370 ) को हटाने के लिए मोदी सरकार ने इसी साल ऐतिहासिक कदम उठाया। सरकार ने जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया। 5 अगस्त 2019 को मोदी सरकार ने राज्य से अनुच्छेद 370 खत्म कर सभी को चौंका दिया। अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेश में बांटा गया। पहला- जम्मू-कश्मीर और दूसरा- लद्दाख। हालांकि जम्मू कश्मीर के पास अपना विधानसभा होगी। लेकिन लद्दाख के पास विधानसभा नहीं होगी।

सरकार नागरिकता संशोधन बिल (CAB), अयोध्या रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद से पहले अनुच्छेद 370 खत्म कर जिस तरह मोदी सरकार आगे बढ़ी है उस पर भी देश में सियासी घमासान मचा। अनुच्छेद 370 खत्म होने पर सियासी घमासान चरम पर रहा। इस दौरान जम्मू-कश्मीर (Jammu-kashmir) के कई नेता हिरासत में लिए गए हैं। जो अभी भी नजरबंद हैं। इसमें फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती, शाह फैसल समेत कई नेता शामिल हैं। विपक्षी दलों ने सरकार पर कश्मीरियों के साथ भेदभाव का आरोप लगाया। विपक्षी दलों की ओर से यह मामला सुप्रीम कोर्ट में भी रखा गया है। सुप्रीम कोर्ट में इस मामले पर सुनवाई चल रही है।

अनुच्छेद 370 हटने पर अब ये हुआ बदलाव:

-जम्मू-कश्मीर में अब भारतीय संविधान लागू होगा

-5 साल का विधानसभा का कार्यकाल

-भारत का झंडा पहराया जाएगा

– दोहरी नागरिकता खत्म जाएगी

-वित्तीय आपातकाल लागू होगा

– कश्मीर में अल्पसंख्यकों को मिलेगा आरक्षण

– बाहरी लोग जम्मू-कश्मीर में जमीन संपत्ति खरीद पाएंगे

-आरटीआई, सीएजी जैसे कानून लागू होंगे

ये भी पढ़ें: नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ पूर्वोत्तर में हिंसक प्रदर्शन, असम के डिब्रूगढ़ में सीएम आवास पर पथराव

modisdssssssss.jpg

तीन तलाक बना कानून

मोदी सरकार (Modi Govt) दूसरी बार सत्ता में आते ही सबसे पहले मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से आजादी दिलाने के लिए बड़ा कदम उठाया। मोदी सरकार ने तीन तलाक को अपराध घोषित करते हुए संसद के दोनों सदनों से ‘मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक-2019’ को पारित करा लिया। तीन तलाक के खिलाफ मुस्लिम महिलाएं काफी लंबे समय से आवाज उठा रही थीं । लेकिन किसी भी सरकार के द्वारा इस कानून को अमलीजामा नहीं पहनाया गया। मदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के 100 दिन के अंदर ही तीन तलाक विधेयक को कानून बनाकर सभी को चौंका दिया। तीन तलाक देने वाले पति को तीन साल तक की जेल का प्रावधान है।

ये भी पढ़ें: तीन तलाक बिल बना कानून, राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दी मंजूरी

modisdssssss.jpg

घुसपैठियों की पहचान के लिए NRC लागू

अपने चुनावी घोषणा पत्र में किए वादे को पूरा करते हुए मोदी सरकार ने देश में अवैध रूप से रह रहे लोगों की पहचान करने के लिए NRC रजिस्टर तैयार किया। सरकार ने असम में NRC लागू कर सभी को चौंका दिया। भाजपा एनआरसी लागू करने की मांग काफी लंबे समय से उठाती रही थी। पूर्वोत्तर में एनआरसी लागू होन के बाद भाजपा इसे देशभर में लागू कराने की तैयारी में जुटी है।

ये भी पढ़ें: नागरिकता बिल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ट्वीट- असम के लोगों का अधिकार कोई नहीं छीन रहा

मोटर व्हीकल एक्ट लागू किया गया

मोदी सरकार 2.0 ने पुराने मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन कर नया मोटर व्हीकल विधेयक पारित किया। 1 सितंबर से नए मोटर व्हीकल एक्ट को लागू किया गया। नए मोटर व्हीकल एक्ट में जुर्माना की रकम कई गुना बढ़ा दी गई है। शराब पीकर वाहन चलाने पर 10 हजार रुपए जुर्माना देने का प्रावधान है। बिना लाइसेंस ड्राइविंग करने पर 500 रुपए के बजाए 5 हजार रुपए दंड भरने होंगे। साथ ही रैश ड्राइविंग पर जुर्माना 1 हजार से बढ़ा कर 5 हजार रुपए कर दिया गया है। इसके अलावा बाइक पर बिना हेलमेट पहनने पर 1000 हजार रुपए का जुर्माना भरना होगा। चारपहिया वाहन में बिना सीटबेल्ट ड्राइविंग करने पर 100 रुपये से बढ़ा कर 1000 रुपये जुर्माना लगेगा।

modisdssssssssdd.jpg

सरकारी बैंकों का विलय

मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में सरकार बैंकों को विलय करने का भी फैसला लिया। 30 अगस्त 2019 को मोदी ने 10 सरकारी बैंकों के विलय कर चार बड़े बैंक बनाने का ऐलान किया। 2017 में देश में 27 सरकारी बैंक थे। लेकिन सरकार के फैसले के बाद अब 12 सरकारी बैंक होंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो