scriptबकरीद पर कुर्बानी को लेकर सीएम योगी ने सुनाया यह फरमान, पूरे प्रदेश में मचा हड़कंप | up cm yogi adityanath ban on cattle sacrifice on eid ul azha bakrid | Patrika News

बकरीद पर कुर्बानी को लेकर सीएम योगी ने सुनाया यह फरमान, पूरे प्रदेश में मचा हड़कंप

locationनोएडाPublished: Aug 20, 2018 09:36:05 am

Submitted by:

lokesh verma

बकरीद से पहले सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जारी किए गोवंशी पशुओं की कुर्बानी रोकने आदेश

CM Yogi Adityanath

बकरीद पर कुर्बानी को लेकर सीएम योगी ने सुनाया यह फरमान, पूरे प्रदेश में मचा हड़कंप

नोएडा. बकरीद से पहले सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोवंशी पशुओं की कुर्बानी रोकने आदेश जारी किए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को संवेदनशील स्थानों पर मुस्तैदी के निर्देश देते हुए सतर्क रहने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि सावन मास में कांवड़ यात्रा चल रही है। ईद-उल-अजहा के मद्देनजर सतर्क दृष्टि रखी जाए, ताकि प्रदेश में कोई अप्रिय घटना न घटे। उन्होंने संवेदनशील जिलों को ध्यान में रखते हुए पहले से तैयारी और कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। यहां बता दें कि उक्त बातें सीएम योगी आदित्यनाथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के अधिकारियों से कही हैं।
ईद के दिन एक परिवार ने दी ईदगाह पर आत्मदाह की चेतावनी तो हिंदू संगठनों ने किया ये काम

उल्लेखनीय है कि इस बार 22 अगस्त को बकरीद का त्योहार मनाया जाएगा। इस मौके पर मुस्लिम समाज के लोग बकरों के साथ मवेशियों की भी कुर्बानी करते हैं। इसके चलते पहले भी कई घटनाएं हो चुकी हैं, जिसे लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को सुरक्षा के इंतजाम करने के निर्देश जारी किए हैं। साथ ही गोवंश की कुर्बानी रोकने का भी आदेश दिया है। सभी जिलों के अधिकारियों को संबोधित करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहले से ही सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम कर लिए जाएं, ताकि कोई अप्रिय घटना न हो और त्योहार शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो सके। उन्होंने कहा कि सुरक्षा प्रबंध चाक-चौबंद रखने के साथ असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगाह रखी जाए। योगी ने यह भी स्पष्ट कहा कि परम्परा के विपरीत किसी भी कार्य की मंजूरी न दी जाए।
युवक को छेड़छाड़ करना पड़ा महंगा, छात्रा ने सरेआम मनचले को इस तरह सिखाया सबक, देखें वीडियो-

प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी पर रोक

सीएम योगी ने कहा कि वर्तमान में सावन का पवित्र माह चल रहा है और कांवड़िये कांवड़ यात्रा कर रहे हैं। इसलिए बकरीद पर विशेष नजर रखी जाए, ताकि कोई अप्रिय घटना न घटे। उन्होंने कहा कि बकरीद के अवसर पर सभी जनपदों में गैर-परम्परागत रूप से खुले स्थानों पर विशेषकर मिश्रित आबादी वाले या धर्मस्थलों के निकट किसी भी प्रकार के विवाद की आशंकाओं को हर हाल में रोका जाए। जहां विवाद की आशंका हो, वहां पर पहले से पुलिस बल की व्यवस्था की जाए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि ईद-उल अजहा के अवसर पर नमाज के समय, मन्दिरों में पूजा-अर्चना के समय सतर्कता बरती जाए। साथ ही ईद पर प्रतिबंधित पशुओं या गोवंशी पशुओं की कुर्बानी को रोका जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो