scriptअसम के नए मुख्यमंत्री के नाम से पर्दा हटा, हिमंत बिस्वा सरमा बने विधायक दल के नेता | BJP Picks Himanta Biswa Sarma As Assam Next Chief Minister | Patrika News
राजनीति

असम के नए मुख्यमंत्री के नाम से पर्दा हटा, हिमंत बिस्वा सरमा बने विधायक दल के नेता

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 9 मई को हिमंत बिस्वा सरमा को असम का अगला मुख्यमंत्री घोषित किया। ‘शीर्ष रणनीतिकार’ माने जाने वाले सरमा और सर्बानंद सोनोवाल के नाम के बीच कड़ी मशक्त करनी पड़ी।

May 09, 2021 / 01:58 pm

Saurabh Sharma

BJP Picks Himanta Biswa Sarma As Assam Next Chief Minister

BJP Picks Himanta Biswa Sarma As Assam Next Chief Minister

नई दिल्ली। आखिरकार असम के नए चीफ मिनिस्टर के नाम से सस्पेंस खत्म हो गया। भाजपा सरकार में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 9 मई को हिमंत बिस्वा सरमा को असम का अगला मुख्यमंत्री घोषित किया। ‘शीर्ष रणनीतिकार’ माने जाने वाले सरमा और सर्बानंद सोनोवाल के नाम के बीच कड़ी मशक्त करनी पड़ी। सोनोवाल पार्टी के पहले कार्यकाल में मुख्यमंत्री के रूप में काम किया। इससे पहले भाजपा के राज्य विधायक दल ने सरमा को अगले सीएम के रूप में समर्थन दिया था।

यह भी पढ़ेंः- Assam CM Suspense : सरमा को मिल सकती है असम की कमान, विधायक दल की बैठक में होगा ऐलान

सरमा थे मुख्य दावेदार
एक दिन पहले, दोनों नेताओं ने भाजपा के शीर्ष नेताओं के साथ कई बैठकें कीं, जिनमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा शामिल थे। 52 वर्षीय सरमा, जिन्हें असम में भाजपा की लगातार दो जीत के वास्तुकार के रूप में देखा जाता है, मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार थे।

यह भी पढ़ेंः- Coronavirus in India : कोरोना का कहर जारी, 24 घंटे में करीब 4100 लोगों की हुई मौत

75 सीटें जीतीं
भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ( NDA ) ने 75 सीटें हासिल की हैं, जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाले महागठबंधन ने 126 सदस्यों वाली असम विधान सभा के चुनाव में 50 सीटें हासिल की हैं। 2016 में, एनडीए ने 86 सीटें जीतीं थी, जबकि कांग्रेस और ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट ने क्रमश: 24 और 14 सीटें हासिल की थीं।

यह भी पढ़ेंः- Delhi Lockdown Extended : दिल्ली में सोमवार से मैट्रो ट्रेन बंद, एक हफ्ते तक बढ़ा लॉकडाउन

कांग्रेस से दे दिया था इस्तीफा
इससे पहले हिमंत बिस्वा सरमा कांग्रेस के कद्दावर नेता थे। सरमा ने पार्टी नेता राहुल गांधी द्वारा जुलाई 2014 में 52 विधायकों के समर्थन के दावे के बावजूद उन्हें मुख्यमंत्री बनाने से इनकार कर दिया था। जिसके बाद सरमा ने अपना मंत्री पद छोड़ दिया था और एक साल के बाद पार्टी आलाकमान से नाराज होकर सरमा भाजपा में शामिल हो गए थे।

यह भी पढ़ेंः- Goa Curfew : दवा, दारू और राशन को छोड़ 15 दिन तक रहेगा सबकुछ बंद

सर्बानंद सोनोवाल ने दिया इस्तीफा
इससे पहले असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने राजभवन में राज्यपाल जगदीश मुखी को अपना इस्तीफा सौंप दिया। अधिकारियों ने कहा कि राज्यपाल ने सोनोवाल को नए मुख्यमंत्री नियुक्त होने तक पद पर बने रहने के लिए कहा गया था। हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव में माजुली निर्वाचन क्षेत्र से दोबारा चुने गए सोनोवाल ने 24 मई, 2016 को पूर्वोत्तर राज्य के 14 वें मुख्यमंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया था।

Home / Political / असम के नए मुख्यमंत्री के नाम से पर्दा हटा, हिमंत बिस्वा सरमा बने विधायक दल के नेता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो