scriptBJP Picks Himanta Biswa Sarma As Assam Next Chief Minister | असम के नए मुख्यमंत्री के नाम से पर्दा हटा, हिमंत बिस्वा सरमा बने विधायक दल के नेता | Patrika News

असम के नए मुख्यमंत्री के नाम से पर्दा हटा, हिमंत बिस्वा सरमा बने विधायक दल के नेता

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 9 मई को हिमंत बिस्वा सरमा को असम का अगला मुख्यमंत्री घोषित किया। 'शीर्ष रणनीतिकार' माने जाने वाले सरमा और सर्बानंद सोनोवाल के नाम के बीच कड़ी मशक्त करनी पड़ी।

नई दिल्ली

Updated: May 09, 2021 01:58:56 pm

नई दिल्ली। आखिरकार असम के नए चीफ मिनिस्टर के नाम से सस्पेंस खत्म हो गया। भाजपा सरकार में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 9 मई को हिमंत बिस्वा सरमा को असम का अगला मुख्यमंत्री घोषित किया। 'शीर्ष रणनीतिकार' माने जाने वाले सरमा और सर्बानंद सोनोवाल के नाम के बीच कड़ी मशक्त करनी पड़ी। सोनोवाल पार्टी के पहले कार्यकाल में मुख्यमंत्री के रूप में काम किया। इससे पहले भाजपा के राज्य विधायक दल ने सरमा को अगले सीएम के रूप में समर्थन दिया था।

BJP Picks Himanta Biswa Sarma As Assam Next Chief Minister
BJP Picks Himanta Biswa Sarma As Assam Next Chief Minister

यह भी पढ़ेंः- Assam CM Suspense : सरमा को मिल सकती है असम की कमान, विधायक दल की बैठक में होगा ऐलान

सरमा थे मुख्य दावेदार
एक दिन पहले, दोनों नेताओं ने भाजपा के शीर्ष नेताओं के साथ कई बैठकें कीं, जिनमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा शामिल थे। 52 वर्षीय सरमा, जिन्हें असम में भाजपा की लगातार दो जीत के वास्तुकार के रूप में देखा जाता है, मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार थे।

यह भी पढ़ेंः- Coronavirus in India : कोरोना का कहर जारी, 24 घंटे में करीब 4100 लोगों की हुई मौत

75 सीटें जीतीं
भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ( NDA ) ने 75 सीटें हासिल की हैं, जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाले महागठबंधन ने 126 सदस्यों वाली असम विधान सभा के चुनाव में 50 सीटें हासिल की हैं। 2016 में, एनडीए ने 86 सीटें जीतीं थी, जबकि कांग्रेस और ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट ने क्रमश: 24 और 14 सीटें हासिल की थीं।

यह भी पढ़ेंः- Delhi Lockdown Extended : दिल्ली में सोमवार से मैट्रो ट्रेन बंद, एक हफ्ते तक बढ़ा लॉकडाउन

कांग्रेस से दे दिया था इस्तीफा
इससे पहले हिमंत बिस्वा सरमा कांग्रेस के कद्दावर नेता थे। सरमा ने पार्टी नेता राहुल गांधी द्वारा जुलाई 2014 में 52 विधायकों के समर्थन के दावे के बावजूद उन्हें मुख्यमंत्री बनाने से इनकार कर दिया था। जिसके बाद सरमा ने अपना मंत्री पद छोड़ दिया था और एक साल के बाद पार्टी आलाकमान से नाराज होकर सरमा भाजपा में शामिल हो गए थे।

यह भी पढ़ेंः- Goa Curfew : दवा, दारू और राशन को छोड़ 15 दिन तक रहेगा सबकुछ बंद

सर्बानंद सोनोवाल ने दिया इस्तीफा
इससे पहले असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने राजभवन में राज्यपाल जगदीश मुखी को अपना इस्तीफा सौंप दिया। अधिकारियों ने कहा कि राज्यपाल ने सोनोवाल को नए मुख्यमंत्री नियुक्त होने तक पद पर बने रहने के लिए कहा गया था। हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव में माजुली निर्वाचन क्षेत्र से दोबारा चुने गए सोनोवाल ने 24 मई, 2016 को पूर्वोत्तर राज्य के 14 वें मुख्यमंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

ताजमहल के बंद 22 कमरों का खुल गया सीक्रेट, ASI ने फोटो जारी करते हुए बताई गंभीर बातेंकर्नाटक: हथियारों के साथ बजरंग दल कार्यकर्ताओं के ट्रेनिंग कैम्प की फोटोज वायरल, कांग्रेस ने उठाए सवालPM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदीमहबूबा मुफ्ती ने कहा इनको मस्जिद में ही मिलता है भगवानइलाहाबाद हाईकोर्ट: ज्ञानवापी में मिला बड़ा शिवलिंग, कोर्ट के आदेश पर स्थान सरंक्षित, 20 को होगी अगली सुनवाईIPL 2022 DC vs PBKS Live Updates : दिल्ली ने पावर प्ले में बनाए 2 विकेट के नुकसान पर 59 रनBJP कार्यकर्ता अभिजीत सरकार की हत्या के मामले में CBI ने TMC विधायक को किया तलब49 डिग्री के हाई तापमान से दिल्ली बेहाल, अब धूलभरी आंधी के आसार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.