scriptCG Recruitment 2023: वनरक्षक के पदों पर बंपर भर्ती, जानें आवेदन की अंतिम तिथि सहित अन्य डिटेल्स.. | CG Recruitment 2023: Bumper recruitment on the posts of forest guard | Patrika News

CG Recruitment 2023: वनरक्षक के पदों पर बंपर भर्ती, जानें आवेदन की अंतिम तिथि सहित अन्य डिटेल्स..

locationरायपुरPublished: Jun 02, 2023 01:15:41 pm

Submitted by:

Khyati Parihar

Forest Gaurd Recruitment 2023: छत्तीसगढ़ राज्य, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के विभिन्न कार्यालयों और वनमंडलों में वनरक्षक के 1,484 पदों पर भर्ती निकाली गई है।

CG Forest Guard Recruitment 2023

वनरक्षक के पदों पर बंपर भर्ती

CG Forest Guard Recruitment 2023: छत्तीसगढ़ राज्य, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के विभिन्न कार्यालयों और वनमंडलों में वनरक्षक के 1,484 पदों पर भर्ती निकाली गई है। आवेदन की अंतिम तिथि 11 जून है। रिक्त पदों में से 529 पद अनारक्षित हैं। 185 पद ओबीसी, 131 एससी और 639 एसटी वर्ग के लिए आरक्षित है। इन पदों पर आवदेन करने वाले आवेदकों की आयुसीमा 18 से 40 वर्ष रखी गई है।
क्या है जरूरी योग्यता

CG Recruitment 2023: आवेदन करने वाले इच्छुक अभ्यर्थी का मान्यता संस्थान से हायर सेकेंडरी परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। छत्तीसगढ़ के मूल निवासियों के लिए आयु दिनांक 1 जनवरी, 2023 की स्थिति में 18 वर्ष से (Forest Gaurd Recruitment 2023) कम तथा 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अन्य राज्य के आवदेकों के लिए अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष है। यदि अभ्यर्थी अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों या अन्य पिछड़े वर्गों का है तो अधिकतम 05 वर्ष तक छूट होगी।
वहीं महिला अभ्यर्थियों को अधिकतम 10 वर्ष तक की छूट होगी। आयु के संबंध में जन्मतिथि प्रमाण पत्र अथवा कक्षा 10वीं की अंकसूची की सत्यापित प्रति जिसमें जन्मतिथि अंकित हो संलग्न करनी होगी। वनरक्षक के पद के लिए न्यूनतम शारीरिक मापदंड में अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों की ऊंचाई 152 सेंमी, अन्य अभ्यर्थियों के लिए 163 सेंमी एवं महिला अभ्यर्थियों के 145 सेंमी है। सीना सामान्य समस्त वर्ग के लिए 76 सेंमी (न्यूनतम) एवं सीने का फुलाव (समस्त वर्ग) के लिए 05 सेंटीमीटर (न्यूनतम) होना चाहिए।
यह भी पढ़ें

Exam Alert : सेमेस्टर परीक्षा पर हाईकोर्ट ने लगाया ब्रेक, 750 से ज्यादा छात्रों के भविष्य पर मंडराया खतरा

क्या है चयन प्रक्रिया

CG Recruitment 2023: छत्तीसगढ़ वन विभाग की इस भर्ती के तहत चयनित उम्मीदवारों को वेतन मैट्रिक्स लेवल 04 के तहत 5200 से लेकर 20200 रुपए का वेतनमान ग्रेड पे 1900 के तहत दिया जाएगा इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता, चिकित्सा परीक्षण और फाइनल मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी और यह 2 घंटे की होगी।
इसमें सामान्य ज्ञान, बुद्धि क्षमता, विश्लेषण क्षमता तथा अंक गणित के प्रश्न पूछे जाएंगे, जो वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे। शारीरिक अर्हता पूर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा, जिसके (Cg Forest Gaurd Recruitment) लिए तिथि एवं स्थल निर्धारित होने की सूचना पृथक से विभागीय वेबसाइट पर दी जाएगी।
यह भी पढ़ें

Petrol Price Today: प्रदेश में 2 जून को क्या है पेट्रोल-डीजल की कीमत? जानें अपने राज्य में तेल का भाव

ऐसे करें आवेदन

Forest Gaurd Recruitment 2023: इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.cgforest.com पर जाएं। इसके बाद रिक्रूटमेंट लिंक पर क्लिक करें। पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें। इसके बाद यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करके लॉगइन करें। इसके बाद फॉरेस्ट गार्ड का फॉर्म भरें। ऑनलाइन (Cg Forest Gaurd Recruitment) फीस जमा करवाएं और संबंधित डॉक्यूमेंट्स अपलोड करके सबमिट करें। फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड करके अपने पास रख लें ताकि भविष्य में चयन प्रक्रिया के दौरान इस प्रति का उपयोग किया जा सके।
यह भी पढ़ें

भाजपा ने लिखी राजनितिक महाभारत की पटकथा, इन दिग्गजों ने थामा BJP का दामन, देखें लिस्ट ….

cg forest guard
cg forest guard vacancy 2023
cg forest guard online form
forest guard vacancy 2023 syllabus
cg forest guard admit card
cg forest login
forest guard salary
forest guard syllabus

ट्रेंडिंग वीडियो