scriptथाने जाने की जरूरत नहीं, अब घर बैठे पुलिस को दर्ज कराओ अपनी FIR | No need to go to the police station, now register your FIR online | Patrika News

थाने जाने की जरूरत नहीं, अब घर बैठे पुलिस को दर्ज कराओ अपनी FIR

locationरतलामPublished: Jun 14, 2020 12:36:50 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

पुलिस से शिकायत रखने वाले लोगों के लिए बड़ी खबर है। अब तक यह नाराजी आम रहती है कि पुलिस FIR के लिए चक्कर कटवाती है, लेकिन मध्यप्रदेश के रतलाम में पुलिस ने आमजन की इस नाराजी को दूर करने के लिए बड़ा कदम उठाया है।

राशन दुकान में लाखों की हेराफेरी, एक साल बाद कराई एफआईआर

राशन दुकान में लाखों की हेराफेरी, एक साल बाद कराई एफआईआर

रतलाम. आमतोर पर पुलिस से शिकायत रखने वाले लोगों के लिए बड़ी खबर है। अब तक यह नाराजी आम रहती है कि पुलिस FIR के लिए चक्कर कटवाती है, लेकिन मध्यप्रदेश के रतलाम में पुलिस ने आमजन की इस नाराजी को दूर करने के लिए बड़ा कदम उठाया है। अब आमजन को एफआईआर के लिए पुलिस थाने के चक्कर काटने की जरुरत नहीं रहेगी, बल्कि घर पर अपने मोबाइल या कम्प्यूटर से एकक्लिक से ही एफआईआर दर्ज हो जाएगी।
रेलवे बंद करेगी इन ट्रेन को, आपके शहर की भी ट्रेन शामिल

FIR लिखने पुलिस अब खुद आएगी आपके घर, थाने जाने की जरूरत नहीं
कोरोना महामारी के दौर में अब हर कहीं जाना आसान नहीं है और जाना हो तो सुरक्षित तरीके से ही जाएं। ऐसे में रतलाम पुलिस ने भी कदम बढ़ाते हुए मोबाइल एप और पोर्टल लांच कर दिया है। आपको पुलिस से संबंधित कोई शिकायत है तो आपको थाने जाने की जरुरत नहीं है। मोबाइल पर एमपीईकॉप नामक एप डाउन लोड करो और उस पर अपनी शिकायत दर्ज करवा दो। इसके बाद संबंधित अधिकारी इसका निराकरणए शिकायत दर्ज करना आदि काम स्वयं कर लेंगे। खास बात यह है कि शिकायतकर्ता को अपनी शिकायत के साथ ही दस्तावेज भी संलग्न करना होंगे। इसी तरह किसी के पास मोबाइल एप नहीं है तो वह पोर्टल के माध्यम से भी इस पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।
48 घंटो में भारी बारिश की चेतावनी, देर रात भी हुई वर्षा

 Shops opened in market without permission, FIR on 9 shopkeepers
IMAGE CREDIT: patrika
लिंक खोलने पर दर्ज होगी शिकायत
सिटीजन पोर्टल वेबसाइट के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। किसी के पास मोबाइल फोन है तो वे एमपीईकॉप एप डाउन लोड करके अपनी शिकायत को थाने तक पहुंचा सकते हैं। यह एप और पोर्टल सीसीटीएनएस से सीधे जुड़ा रहता है और आम जनता की शिकायत या आवेदन सीधे संबंधित अधिकारी के लॉगिन पर दिखाई देने लगेंगे।
भारतीय रेलवे ने फिर बदले ट्रेन टिकट रिजर्वेशन के नियम

crime_3.jpg
ये दर्ज कर सकेगी आम जनता
पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी ने बताया कि मोबाइल और पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति आपातकालीन सूचनाए हेल्पलाइन, गुमशुदगी, शव बरामदगी, वाहन चोरी आदि के विकल्प इस पोर्टल और एप पर रहेंगे। कोई भी व्यक्ति लिंक पर जाकर जिले व थाना कार्यालय का चयन करके अपनी जानकारी दर्ज कर सकते हैं। एमपीईकॉप एप को गुगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।
Crime
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो