scriptVIDEO पटना अहमदाबाद ट्रेन के व्हील में आग, बाल बाल बचे यात्री | Patna Ahmedabad train accident VIDEO News | Patrika News

VIDEO पटना अहमदाबाद ट्रेन के व्हील में आग, बाल बाल बचे यात्री

locationरतलामPublished: Dec 12, 2019 06:40:59 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

पटना से चलकर अहमदाबाद जा रही एक्सपे्रस ट्रेन के एसी कोच ए-1, डिब्बा नंबर 184661-सी के दो व्हील के ब्रेक रगडऩे से दोपहर को आग लग गई। आग लगने के बाद यात्रियों ने जंजीर खींच दी नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था।

Patna Ahmedabad train accident

Patna Ahmedabad train accident

रतलाम। पटना से चलकर अहमदाबाद जा रही एक्सपे्रस ट्रेन के एसी कोच A-1, डिब्बा नंबर 184661-C के दो व्हील के ब्रेक रगडऩे से दोपहर को आग लग गई। आग का धुआं डिब्बों में गया तो हड़कंप मच गया। नागदा से ट्रेन के रवाना होते ही ब्हील से धुआं निकलने लगा तो यात्रियों ने बेड़ावन्या में जंजीर को खींचा। कर्मचारियों ने पहले एसी डिब्बे व बाद में पेंट्रीकार के पांच सीज फायर से आग पर काबू पाया। टे्रन के इस डिब्बे के बैठे 52 यात्रियों को अन्य डिब्बों में शिफ्ट किया गया। बाद में मौके पर रतलाम व नागदा से अधिकारी पहुंचे, स्थिति सामान्य होने पर ट्रेन को रवाना किया गया, रतलाम पहुंचने पर सीएनडब्ल्यू विभाग के अधिकारियों ने डिब्बे जांच की व इसके बाद ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया गया।
रेलवे की नेतागिरी छोड़ो या नौकरी, बैठक में लिया निर्णय

ट्रेन के इस डिब्बे में सवार यात्रियों के अनुसार नागदा से जब ट्रेन दोपहर करीब 2 बजे चली तो कुछ देर बाद धूआं अंदर की तरफ आने लगा। इसके बाद जब देखा तो नजर आया कि चलती ट्रेन में डिब्बे के आगे व पीछे के व्हील में से हल्की आग व धुआं है। इसके बाद ट्रेन की जंजीर खींची गई। ट्रेन के गार्ड व इंजन चालक ने रेलवे नियंत्रण कक्ष में मामले की सूचना दी। इसके बाद मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने व्हील में सुधार कार्य किया और ट्रेन को आगे रवाना किया गया।
कमलनाथ सरकार का बड़ा निर्णय, गांव गांव में खुशी की लहर

Patna Ahmedabad train accident
रतलाम से गए तकनीकी विशेषज्ञ
रतलाम से तकनीकी विशेषज्ञों को मौके पर भेजा गया। रेलवे के सीएमआई संजय वशिष्ट, नागदा के यातायात निरीक्षक आरएन मीणा ने पांच अग्निशमन यंत्रों की मदद से आग पर काबू पाया। सीएनडब्ल्यू विभाग के एसएससी आलोक कुमार के नेतृत्व में कर्मचारियों का दल भी घटना स्थल पर पहुंचा। इसके बाद ट्रेन के इस डिब्बे की जांच हुई।
ट्रेन का करना होगा इंतजार, क्योंकि धीमी चल रही यह परियोजनाएं

Patna Ahmedabad train accident
एक घंटा लगा सुधार में
पटना से अहमदाबाद जा रहा हूं। नागदा में बाद ट्रेन के अंदर पहले धुआं आया। इसके बाद जब देखा तो आग व्हील में लगी हुई थी। इसके बाद जंजीर को खींचा। करीब एक घंटे से अधिक समय तक ट्रेन को रोककर रखरखाव किया गया।
– ट्रेन के ए-1 डिब्बे में सवार धटना के प्रत्यक्षदर्शी यात्री शमशाद खान
सूचना मिलते ही काबू पाया

रेलवे के कर्मचारियोंं ने सूचना मिलते ही घटना के कारणों पर काबू पाया। कई बार ब्रेक के रबड़ आपस में रगड़ते है तो इस प्रकार की घटना होती है। समय रहते इस पर काबू पा लिया गया।
– जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो