script

रतलाम में पटवारी बोले, हम नहीं करेंगे सर्वे, पर्यवेक्षक तैनात

locationरतलामPublished: Nov 22, 2019 11:04:57 am

Submitted by:

Ashish Pathak

जिले में व्यापक स्तर पर चलने वाले बीपीएल परिवार सत्यापन सर्वे की पूरी तरह शुरूआत से पहले ही दलों में शामिल पटवारियों ने खुद को मुक्त रखने की मांग कर दी है।

Sarpanch and government employees name in BPL list

Sarpanch and government employees name in BPL list

रतलाम. जिले में व्यापक स्तर पर चलने वाले बीपीएल परिवार सत्यापन सर्वे की पूरी तरह शुरूआत से पहले ही दलों में शामिल पटवारियों ने खुद को मुक्त रखने की मांग कर दी है। सर्वे के लिए प्रशासन ने दल बनाने के साथ ही अब निगरानी के पर्यवेक्षक भी तैनात कर दिए है। वहीं, कंट्रोल रूम बनाकर टीमों के बीच समन्वय का प्रयास किया गया है।
नवाचार : रतलाम में प्लास्टिक कचरे की बिक्री, राशि विकास कार्यों में लगेगी

City Council did not write BPL information outside homes
जिले में बीपीएल परिवार सत्यापन अभियान की निगरानी के लिए कलेक्टर रुचिका चौहान ने 11 अधिकारियों को पर्यवेक्षक के रूप में तैनात किया है। नियुक्त पर्यवेक्षक उनके क्षेत्र के कार्य की समीक्षा करेंगे। सत्यापन दल के सर्वे के 2 प्रतिशत परिवारों का क्रॉस वैरिफिकेशन पर्यवेक्षकों द्वारा किया जाएगा। इसके साथ ही बीपीएल परिवारों के सत्यापन अभियान की प्रगति की जानकारी तथा मानिटरिंग के लिए जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। इसका दूरभाष नंबर 074122-70414 होगा। नियंत्रण कक्ष कार्यालयीन समय में सुबह 11 से शाम 5.30 बजे तक रहेगा। कलेक्टर प्रभारी सहायक आपूर्ति अधिकारी उमेश पांडे होंगे। इनके सहायक के रूप में कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी मोहित मेघवंशी और सहायक वर्ग 3 सुरेश जोशी तथा पूर्णिमा तड़वाल होंगे।
SBI : एसबीआई का अपने करोड़ों ग्राहकों को बड़ा तोहफा

control shop, rashan, pos machine, bpl family
IMAGE CREDIT: control shop, rashan, pos machine, BPL Family
पटवारियों ने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन
बीपीएल सर्वे को लेकर मप्र पटवारी संघ ने एसडीएम को ज्ञापन सौंपा है। पटवारी संघ के रतलाम तहसील अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण पाटीदार ने बताया कि खाद्यान्न पर्ची एवं बीपीएल सत्यापन सर्वे से पटवारियों को मुक्त रखने की मांग रखी गई है, क्योंकि इस सर्वे में पटवारियों की भूमिका महज कृषि भूमि की जानकारी देना है, यह जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध है और सभी पंचायतों मेें आसानी से उपलब्ध है। पटवारियों के पास पहले ही राजस्व और अन्य विभागों से संबंधित अन्य भी है, ऐसे में संघ ने अपनी मांग रख दी है।
रेलवे में परीक्षा के पेटर्न में बदलाव, अब इस तरीके से होगी EXAM

BPL व APL कार्डधारी अब एक नाम से दो जगह नहीं कर सकेंगे राशन खरीदी, आ गया ये नया नियम
परिवारों को दस्तावेज दिखाने की सूची तैयार

बीपीएल सत्यापन अभियान के तहत लाभार्थी परिवार को प्रमुख दस्तावेज दिखाने होंगे। इनमें आवास का प्रमाण, पात्रता श्रेणी जिसके अंतर्गत चिन्हित है का वैद्य प्रमाण जैसे बीपीएल कार्ड, बीपीएल सर्वे नंबर का आदेश, भवन निर्माण कर्मकार मंडल, अनुविभागीय अधिकारी द्वारा जारी अनुसूचित जाति-जनजाति का प्रमाण पत्र, कृषि भूमि संबंधी दस्तावेज, उपलब्ध वाहनों की जानकारी एवं सदस्यों की समग्र आईडी, परिवार के सभी सदस्यों के आधार नंबर संबंधी जानकारी, मोबाइल नंबर, परिवार में किसी सदस्य की मृत्यु होने पर उसका मृत्यु प्रमाण पत्र, नए सदस्य जोडऩे का प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र इत्यादि। परिवार सत्यापन दल बारकोड वाली रसीद प्राप्त देगा, इसे सुरक्षित रखना है।

ट्रेंडिंग वीडियो