रेलवे का तोहफा : ट्रेन में वेटिंग का टिकट होगा कंफर्म, बस करना होगा इस नंबर पर एक वाट्सएप

रेलवे ने कोरोना वायरस के संक्रमण को बढऩे से रोकने के लिए ट्रेन में यात्रा करने वाले पैसेंजर को बड़ी सुविधा देने का ऐलान किया है। रेलवे के इस तोहफे से कई यात्रियों को लाभ होगा। अब भारतीय रेलवे ने ट्रेन में यात्रा के लिए मिलने वाले वेटिंग के टिकट को कंफर्म करने के लिए आवेदन सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म वाट्सएप पर लेने का निर्णय लिया है।

By: Ashish Pathak

Published: 02 Jun 2020, 10:38 AM IST

रतलाम. रेलवे ने कोरोना वायरस के संक्रमण को बढऩे से रोकने के लिए ट्रेन में यात्रा करने वाले पैसेंजर को बड़ी सुविधा देने का ऐलान किया है। रेलवे के इस तोहफे से कई यात्रियों को लाभ होगा। अब भारतीय रेलवे ने ट्रेन में यात्रा के लिए मिलने वाले वेटिंग के टिकट को कंफर्म करने के लिए आवेदन सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म Whatsapp पर लेने का निर्णय लिया है। रेलवे के अनुसार आवेदन ट्रेन चलने के 24 घंटे पूर्व देना होगे। इसके अलावा शनिवार व रविवार की ट्रेन के लिए आवेदन शुक्रवार शाम 4 बजे पूर्व देना होंगे। रेलवे ने यह सुविधा पश्चिम रेलवे के रतलाम रेल मंडल में शुरू कर दी है। बता दे कि आपातकालीक कोटा याने की वीआईपी की सुविधा रेलवे विभिन्न श्रेणियों में देता है।

हो गया निर्णय, इस दिन से चलेगी ट्रेन, यह रहेगा तरीका

रेलवे का तोहफा
IMAGE CREDIT: patrika

वीआईपी कोटा से होगा कंफर्म

आपातकालीन कोटा जिसको जनसामान्य वीआईपी कोटा कहता है, में विभिन्न श्रेणी को आवेदन देने की पात्रता है। इन आवेदन से प्रतिक्षा का टिकट आरक्षित हो जाता है। रेलवे के अनुसार रतलाम में नियमित व साप्ताहिक मिलाकर 24 यात्री ट्रेन का आना जाना होगा। वाणिज्य विभाग ने मंडल कार्यालय में कोरोना वायरस के प्रभाव को रोकने के लिए सोशल मीडिया वाट्सएप नंबर जारी करते हुए आवेदन को कम से कम 24 घंटे पूर्व देने की बात की है।

इस दिन से बदलेगा आपके शहर में वेदर, होगी झमाझम बारिश

रेलवे का तोहफा
IMAGE CREDIT: patrika

आरक्षण की सुविधा

राजधानी एक्सपे्रस ट्रेन के स्तर में भी यह सुविधा१ जून से साप्ताहिक व नियमित रुप से ११ जोड़ी याने की २२ यात्री ट्रेन की शुरुआत हुई है। इसके अलावा मुंबई दिल्ली मुंबई नियमित राजधानी स्तर की ट्रेन भी चल रही है। इन कुल 24 ट्रेन में आपातकालीन कोटा में प्रतिक्षा का टिकट आरक्षित करने की सुविधा दी गई है। इसके लिए रेलवे ने 9752494550 नंबर जारी किया है। इसमे आपातकालीन कोटा में प्रतिक्षा के टिकट को आरक्षित, पात्रता के आधार पर किया जाएगा।

एक मई से चलेगी ट्रेन, इन स्टेशन पर होगा ठहराव

Railway engaged in arranging food for all passengers in laborers special trains ...
IMAGE CREDIT: Railway

इस तरह भरना होगा आवेदन
साफ पेपर पर यात्री का नाम, यात्री की ट्रेन का नंबर, यात्री के टिकट का नंबर, यात्रा की दिनांक, यात्रा के शुरू होने से गंतव्य तक की यात्रा की जानकारी, वीआईपी फॉर्म भरने वाले का नाम, यात्री का मोबाइल नंबर व यात्रा का कारण बताना होगा। इसके अलावा यात्री या यात्री की तरफ से फॉर्म को देने वाले व्यक्ति को शपथ लिखना होगी की यात्रा के दौरान रेलवे द्वारा दिए गए नियम चेहरे पर मास्क, यात्रा के लिए 90 मिनट पूर्व पहुंचना, सैनिटाइजर का उपयोग करना, ट्रेन में बनाए गए नियम का पालन करना आदि लिखना होगा। इसके अलावा जिस राज्य में यात्री जा रहा है वहां कोविड 19 के अंतर्गत बनाए गए नियम को पालन के बारे में भी यात्री को सहमति देना होगी। इसके बाद ही टिकट प्रतिक्षा से आरक्षित किया जाएगा।

200 ट्रेन BREAKING : रेलवे ने जारी किया टाइम टेबल

लॉकडाउन - 3.0 : आसान नहीं है मजदूरों के लिए श्रमिक ट्रेन में यात्रा

BREAKING रेलवे ने स्पेशल ट्रेन का टाइम टेबल बदला

रेलवे का बड़ा ऐलान : 22 मई से यात्रा होगी आसान, मिलेगी वेटिंग टिकट की सुविधा

रेलवे का तोहफा : रेलवे ने किया टिकट आरक्षण के नियम में बदलाव, 24 मई से होंगे लागू

Railway : बीमार,बुजुर्ग और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे यात्रा न करें
Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned