5 साल में 1 बार होंगे जलसमिति के चुनाव

जलसंग्रहण के क्षेत्र में काम करने वाली जिला जल उपयोगतिा समिति के चुनाव अब पांच साल में एक बार होंगे। कुछ समय पूर्व तक यह दो वर्ष में एक बार होते थे।


रतलाम. जलसंग्रहण के क्षेत्र में काम करने वाली जिला जल उपयोगतिा समिति के चुनाव अब पांच साल में एक बार होंगे। कुछ समय पूर्व तक यह दो वर्ष में एक बार होते थे। पांच साल में एक बार होने से समिति को बेहतर काम करने का अवसर मिलेगा। इसके अलावा सरकार का बार-बार चुनाव का व्यय भी बचेगा। यह समिति जलसंग्रहण के क्षेत्र में कार्य करती है। राज्य सरकार ने हाल ही में यह बदलाव किया है। पिछले आठ माह पूर्व कार्यकाल पूरा होने पर यह समिति भंग हो गई थी, तब से अब तक चुनाव का इंतजार था।

14 ट्रेन में स्थायी रुप से लगाए अतिरिक्त डिब्बे, यात्रियों को प्रतिक्षा के टिकट ...

90 दिन के लिए रेलवे ने निरस्त की 10 ट्रेन

Water on farmers' expectations

जिले में जलसमिति के चुनाव जनवरी - फरवरी माह में होना थे, लेकिन अचानक राज्य सरकार ने इन समिति के चुनाव कराने पर पूरे राज्य में रोक लगा दी। इसके बाद से इस बारे में कुछ निर्णय नहीं हो पा रहा था। अब सरकार ने चुनाव तरीके में ही बदलाव कर दिया है। शुकव्रार को इस बदलाव को सरकार ने मंजूरी दे दी है।

VIDEO रतलाम में सड़क बदहाल, आयुक्त बोले गड्ढे भरो, कर्मचारियों ने कहा नहीं रुक रही बारिश

Water ran in both canals of Bhimsagar Dam
IMAGE CREDIT: patrika

यह काम करती है समिति

जिले में पानी के प्रबंधन व योजना के लिए इस प्रकार की समिति कार्य करती है। पानी का उपयोग, पानी का बेहतर संचालन सहित पानी से जुडे़ सभी मामलों पर निर्णय लेने के अधिकार जलसमिति के सदस्यों को रहते है। पर्यावरण से जुडे़ लोग के साथ साथ प्रशासनीक अधिकारी भी इस समिति के सदस्य रहते है। समिति की सिफारिश पर जल से जुड़ी योजनाओं की मंजूरी दी जाती है। इसका गठन तहसील स्तर तक किया जाता है। जिले में जलउपयोगिता समिति की अंतिम बैठक अक्टूबर माह में रवि की सिंचाई का लक्ष्य करने के लिए हुई थी। इसमे समिति सदस्यों के अभाव में प्रशासननीक अधिकारियों ने ही निर्णय लिए थे।

VIDEO रतलाम में रविवार की सुबह ईद शांति व भाईचारे का पैगाम लेकर आई

drinking water shut down

निर्णय की जानकारी, अभी इंतजार
&शासन ने इस मामले में निर्णय लिया है। इसके बारे में जानकारी है, लेकिन फिलहाल आदेश प्राप्त नहीं हुए है। आदेश मिलने पर उनका अध्ययन होगा व दिए गए निर्देश अनुसार कार्य किया जाएगा।
- निशिबाला सिंह, अतिरिक्त सीईओ, जिला पंचायत

Ratlam : 15 माह, जलाई 75 करोड़ की 'सब्सिडी बिजली'

रतलाम में सर्वार्थ सिद्धि योग में मनेगी कार्तिक पूर्णिमा, होंगे अनेक आयोजन

मंडी में हम्माली करने वाले ही निकले हत्यारे

बारात में विवाद, युवक पर हमला

Budget of crores of rupees will be spent for groundwater conservation in Singrauli
IMAGE CREDIT: Patrika
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned