scriptVIDEO रतलाम के प्रमुख मार्गों पर सेंट्रल लाइटिंग कार्य रंगपंचमी के बाद शुरू | Ratlam Collector News | Patrika News
रतलाम

VIDEO रतलाम के प्रमुख मार्गों पर सेंट्रल लाइटिंग कार्य रंगपंचमी के बाद शुरू

रतलाम शहर के प्रमुख मार्गो पर नगर निगम द्वारा सेंट्रल लाइटिंग कार्य रंगपंचमी पश्चात आरंभ कर दिया जाएगा। इसके लिए टेंडर कार्य पूर्ण किया जा चुका है, वर्क आर्डर हो चुके हैं।

रतलामMar 14, 2020 / 01:38 pm

Ashish Pathak

Central lighting work on major routes of Ratlam after Rangpanchami

Central lighting work on major routes of Ratlam after Rangpanchami

रतलाम. रतलाम शहर के प्रमुख मार्गो पर नगर निगम द्वारा सेंट्रल लाइटिंग कार्य रंगपंचमी पश्चात आरंभ कर दिया जाएगा। इसके लिए टेंडर कार्य पूर्ण किया जा चुका है, वर्क आर्डर हो चुके हैं। यह जानकारी कलेक्टर रुचिका चौहान द्वारा नगर निगम कार्यों की समीक्षा बैठक में दी गई। बताया गया कि सालाखेड़ी से फव्वारा चौक, सैलाना बस स्टैंड चेतक ब्रिज, राम मंदिर से आरो आश्रम, फव्वारा चौक से कोर्ट चौराहे तक, कालका माता परिसर से पोलोग्राउंड तक जैसे महत्वपूर्ण मार्गों पर सेंट्रल लाइटिंग कार्य किया जाएगा। बैठक में नगर निगम आयुक्त एसके सिंह, उपायुक्त तपस्या परिहार भी उपस्थित थी।
VIDEO कोरोना वायरस : सब कुछ बंद, अब रतलाम के नामली में लगने वाले मेले पर भी रोक

Nagar Nigam Ratlam
कलेक्टर द्वारा बैठक में नगर निगम की लगभग समस्त शाखाओं द्वारा संपादित किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए प्रगति की जानकारी ली गई। बताया गया कि ओपन जिम स्थापना के लिए अमृत सागर, कालका माता परिसर, हनुमान ताल, गोपाल गौशाला, काटजू नगर के बगीचे चिन्हित किए गए हैं, टेंडर खोले जाना बाकी है। कलेक्टर ने नगर निगम के नवीन कचरा एकत्रीकरण वाहनों के लिए ड्राइवरों के टेंडर भी तत्काल करने के निर्देश दिए। शहर अनुसूचित जाति बस्ती सिलावटो का वास में भी नाला दुरूस्तीकरण का कार्य किया जाएगा। इसके लिए जनजाति कार्य विभाग में उपलब्ध राशि का इस्तेमाल होगा। कलेक्टर द्वारा आवारा श्वानों के बंध्याकरण के लिए टेंडर करके ठेकेदार फाइनल करने के निर्देश दिए, जिसके द्वारा श्वानों की धरपकड़ की जाएगी।
होने वाली है गुरु व शनि की युति, आपकी राशि में होंगे यह बदलाव

रेट 50 हजार रूपए प्रति माह

कलेक्टर द्वारा सिविक सेंटर शास्त्री नगर स्थित तरणताल का संचालन निजी एजेंसी को देने हेतु प्रक्रिया आरंभ करने के निर्देश दिए। इसमें निजी एजेंसी के लिए प्रारंभिक रूप से बेस रेट 50 हजार रूपए प्रति माह रखा गया है। बैठक में बताया गया कि त्रिपोलिया गेट पर निर्मित पार्किंग के एक साइड में उन सब्जी विक्रेताओं को शिफ्ट किया जाएगा जो अभी चांदनीचौक क्षेत्र में दुकान लगाते हैं। कलेक्टर ने नगर निगम कार्यालय के रिकॉर्ड रूम को व्यवस्थित करने के निर्देश दिए। साथ ही पुराने रिकॉर्ड का विनष्टीकरण कार्य करने के लिए एक नोडल अधिकारी की तैनाती करने, रिकॉर्ड रूम में सीसीटीवी कवरेज करने तथा शाखावार रिकॉर्ड संधारण हेतु पृथक-पृथक रेक निर्माण के निर्देश भी कलेक्टर ने दिए।
कोरोना वायरस का असर : एक दिन में सोना 350 व चांदी 1400 रुपए सस्ता

टेंडर करने के निर्देश

कलेक्टर द्वारा शहर के पशु हाट के लिए भी टेंडर करने के निर्देश दिए गए, टेंडर से ठेकेदार निर्धारित किया जाएगा, पशु हाट बिरियाखेड़ी में लगता है। बताया गया कि नगर निगम की शिक्षा उपकर राशि से प्रथम चरण में चिन्हांकित शहर के 43 स्कूलों में मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति की जाएगी, इसके लिए टेंडर ओपन करने का कार्य जारी है शीघ्र कार्य आरंभ हो जाएगा। सिटी बस सूत्र सेवा की समीक्षा भी कलेक्टर द्वारा की गई। उपस्थित सीओओ श्री मनोज शर्मा ने बताया कि बस स्टॉप निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया पूर्ण की जा चुकी है। शहर के 30 स्थानों पर बस स्टॉप निर्माण किए जाएंगे। कलेक्टर द्वारा प्रथम चरण में 15 बस स्टॉप का निर्माण हाथ में लेने के निर्देश दिए गए। इसके अलावा ट्रैफिक चिल्ड्रन पार्क का टेंडर भी हो चुका है। सिटी बस टर्मिनल निर्माण के लिए पलसोडी में बाउंड्रीवाल निर्माण भी किया जाएगा, इसके लिए भी टेंडर हो चुके हैं। ठेकेदार द्वारा अतिशीघ्र कार्य आरंभ किए जा रहे हैं।
2024 तक घर घर जल पहुंचाने का लक्ष्य, जल कार्यशाला का आयोजन हुआ

गेट पर सुधार कार्य

बैठक में कलेक्टर द्वारा बाजना बस स्टैंड पर नवीन वाटर कूलर उपलब्ध कराने, कॉन्वेंट स्कूल के समीप पौधे लगाने, पाइप लाइन कार्य करने, डोसी गांव में प्रधानमंत्री आवास योजना निर्माण परिसर में पेवर ब्लॉक लगाने, हाई मास्ट की जानकारी उपलब्ध कराने, बोहरा बाखल के दोनों और के गेट पर सुधार कार्य करने, त्रिपोलिया गेट पर पार्किंग व्यवस्था सुव्यवस्थित करने के भी निर्देश दिए। बैठक के दौरान शहर की गुलमोहर कॉलोनी गीता मंदिर के पीछे अप्रोच रोड के संबंध में भी नागरिकों ने कलेक्टर से मुलाकात कर रोड निर्माण की मांग की। कलेक्टर ने एक माह में रोड निर्माण कार्रवाई आरंभ करने के निर्देश निगमायुक्त को दिए। इसके साथ ही कलेक्टर ने निगमायुक्त को निर्देशित किया कि वार्डवार तैनात इंजीनियर्स की सूची, उनके दायित्व के साथ उपलब्ध कराएं। कलेक्टर ने कहा कि एक दायित्व अनेक व्यक्तियों को नहीं सौंपा जाए।
यहां पढे़ क्या कहते है सिंधिया के भाजपा में आने के बाद सितारे

सीवरेज निर्माण कार्य की समीक्षा

बैठक में कलेक्टर द्वारा शहर में सीवरेज निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि निर्माण कंपनी द्वारा कार्य पश्चात रोड को समतल नहीं करने, सामग्री उसी स्थान पर पड़ी रहने देने, रि-स्टोर नहीं करने की दशा में कंपनी पर अर्थदंड लगाया जाए। कलेक्टर द्वारा नगर निगम के संपत्ति कर वसूली कार्य की भी समीक्षा की गई। इस दौरान जानकारी मिली कि एक बड़े बकायेदार द्वारा नगर निगम को संपत्ति कर राशि हेतु प्रदत चेक बाउंस हो गया है। कलेक्टर ने संबंधित बकायेदार के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करने के निर्देश निगमायुक्त को दिए।

Home / Ratlam / VIDEO रतलाम के प्रमुख मार्गों पर सेंट्रल लाइटिंग कार्य रंगपंचमी के बाद शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो