इंद्रदेव को मनाकर गांव में खुशहाली लाने का अनोखा तरीका, डॉग और डॉगी का कराया विवाह

एक विवाह ऐसा भी।

By: Faiz

Published: 07 Jan 2021, 08:43 PM IST

टीकमगढ़/ निवाड़ी। अपने काम, मन्नत और प्रार्थनाएं पूरी कराने के लिये अब तक आपने भगवान को मनाने के लिये लोग धार्मिक अनुष्ठान कराते-करते देखा होगा। लेकिन,निवाड़ी जिले में एक गांव ऐसा भी है, जहां के ग्रामीणों ने भगवान इंद्रदेव को मनाने के लिए एक अनोखा ही अनुष्ठान कराया है, जिसकी निवाड़ी जिले में खासी चर्चा की जा रही है। दरअसल, जिले के पुछीकरगुवा गांव के ग्रामीणों ने गांव की खुशहाली के लिये दो मूक जानवरों की शादी कराई है। यहां हिन्दू रीतिरिवाज के अनुसार कुत्ता गोलू और कुतिया रश्मि की शादी बड़ी धूमधाम से की गई। ये कोई ऐसी वैसी शादी नहीं थी, बल्कि विवाह समारोह में कई तरह के पकवान बनाए गए थे, जिसमें 800 लोगों को भोज निमंत्रण भी दिया गया था।

 

पढ़ें ये खास खबर- कृषि कानूनों के विरोध में कांग्रेस का ऐलान : 15 जनवरी को प्रदेशभर में होगा 2 घंटे चक्काजाम, 23 को घेरेंगे राजभवन


बारात का स्वागत भी हुआ

बता दें कि, देर रात बैंड बाजे एवं आतिशबाजी करते हुए धूमधाम से बारात पूछीकरगुआ गांव पहुंची, जहां हिंदू रीति रिवाज के अनुसार जयमाला कार्यक्रम किया गया। इसके बाद बारातियों का स्वागत भी पूरे रीति रिवाजों के अनुसार ही किया गया।

 

पढ़ें ये खास खबर- जेल में सिपाही सुदेश की मौत मामला : मृत्यु के 11 घंटे बाद पत्नी को बताया कि 'आपके पति का इलाज चल रहा है'


उत्तर प्रदेश से आई थी बारात, नम आंखों से हुई विदाई

निवाड़ी जिले के ग्राम पुछीकरगुआ निवासी मूलचंद नायक ने अपनी रश्मि नाम की कुतिया की शादी उत्तर प्रदेश के बकवा खुर्द में रहने वाले अशोक यादव के गोलू नामक कुत्ते पूरी तरह हिंदू रीति रिवाज अनुसार की है। साथ ही मूलचंद नायक और उनके परिजन द्वारा नम आंखों से कुत्तिया रश्मि को विदाई भी दी।

 

पढ़ें ये खास खबर- बढ़ रहा है बर्ड फ्लू का खतरा : कौवों के बाद अब मृत मिला तोता, लोगों में दहशत


पेयजल की समस्या से परेशान है गांव, इंद्रदेव को मनाने के लिये की गई शादी

दरअसल, लंबे समय से गांव पेयजल समस्या से जूझ रहा है। ग्रामीणों की माने तो पेयजल की समस्या से निजात पाे के लिये गांव के बुजुर्गों ने भगवान इंद्रदेव को प्रसन्न करने के लिये इस तरह का अनुष्ठान किया है। बुजुर्गों का मानना है कि, इंद्रदेव को प्रसन्न करने के लिए अगर दो मूक जानवरों की शादी करवा दी जाए तो शायद भगवान प्रसन्न हो जाएं और वर्षा करें, जिससे गांव में पेयजल की समस्या से निजात मिले।

 

पढ़ें ये खास खबर- इसी हफ्ते से मध्य प्रदेश में लगना शुरु हो सकता है टीका, पहले फेज में मिल रहे हैं 9 लाख डोज


दोनों परिवारों की सेहमति से तय हुआ रिश्ता

कुत्ता मालिक अशोक यादव के मुताबिक, ग्राम में पेयजल समस्या विकराल रूप लेती जा रही है, जिससे लोगों की सहमति और खेत पास होने के चलते मूलचंद्र नायक और अशोक यादव दोनों की सहमति हो जाने से शादी रचाई गई। साथ ही, भगवान से प्रार्थना की गई कि, ग्राम में खुशहाली लौट आए और पेयजल समस्या से छुटकारा मिल जाए।बता दें कि, यहां पीने के पानी के लिए महिलाओं को घंटो लाइन में लगकर पानी भरना पड़ता है।

 

किसान आंदोलन के समर्थन में उतरी कांग्रेस - video

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned