scriptRSS MEET: आरक्षण पर बोले भागवत-क्यों कर रहे हैं आप झगड़े की बात | RSS MEET: Bhagwat critisize reservation talk with pushkar purohits | Patrika News
अजमेर

RSS MEET: आरक्षण पर बोले भागवत-क्यों कर रहे हैं आप झगड़े की बात

भागवत शहर के माहेश्वरी सेवा सदन में राष्ट्रीय सेवक संघ की राष्ट्रीय स्तर की समन्वय बैठक में भाग लेने आए हैं

अजमेरSep 04, 2019 / 08:57 am

raktim tiwari

mohan bhagwat

mohan bhagwat

पुष्कर.

संघ के राष्ट्रीय प्रमुख (RSS Supremo) और कार्रवाह मोहन भागवत (mohan bhagwat) ने आरक्षण को लेकर फिर बयान दिया है। उन्होंने पुष्कर में तीर्थ पुरोहितों द्वारा आरक्षण खत्म (reservation policy) किए जाने की मांग पर कहा कि आप झगड़े की बात क्यों कर रहे हैं। यह बात बाद में भी कर सकते हैं। भागवत शहर के माहेश्वरी सेवा सदन में राष्ट्रीय सेवक संघ की राष्ट्रीय स्तर की समन्वय बैठक में भाग लेने आए हैं
भागवत से सरोवर में पूजा अर्चना के बाद तीर्थ पुरोहितों (purihits of pushkar) ने मुलाकात की। पुरोहितों ने कहा कि आरक्षण के कारण हमें नौकरियां (govt jobs) नहीं मिल रही है। इसे खत्म किया जाना चाहिए। इस पर संघ प्रमुख ने कहा कि आप झगड़े (tention) की बात ना करेंगे। इस पर फिर कभी बात हो सकती है।
read more: Appointment: मोदानी को जिम्मेदारी, फिर लगाया कार्यवाहक प्राचार्य

कभी आरक्षण के खिलाफ बोले थे भागवत
संघ प्रमुख ने 2015 में आरक्षण के खिलाफ (against reservation policy) बयान दिया था। इसका असर बिहार विधानसभा (bihar election) चुनाव में देखने को मिला। भाजपा (bjp) को इस चुनाव में जबरदस्त नुकसान हुआ। नीतिश कुमार (nitish kumar) और लालू प्रसाद यादव (lalu yadav) के गठजोड़ (अब नहीं) ने इसे मुद्दे बनाकर सत्ता हासिल की थी। संघ प्रमुख का यह बयान कई दिनों तक तूल पकड़े रहा था.
पुष्कर में है यह कार्यक्रम
संघ (RSS) की ओर से पूरे देश में चलाए जा रहे विभिन्न प्रकल्पों के राष्ट्रीय अध्यक्ष सहित पदाधिकारियों के साथ चार दिन मंथन का कार्यक्रम प्रस्तावित है। आयोजन को लेकर सेवा सदन परिसर में पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था (security) रहेगी। साथ ही आमजन का प्रवेश पूरी तरह से वर्जित कर दिया गया है। इस बैठक में देश के गृहमंत्री अमित शाह (union Amit shah)सहित भाजपा के संघ पृष्ठभूमि से जुड़े कई लोग शिरकत करेंगे।
read more: राजस्थान के शहीद हेमराज जाट के अंतिम यात्रा में उमड़े हजारों लोग

जबरदस्त तैयारी
आरएसएस (RSS) के अजमेर प्रभारी बसंत की ओर से माहेश्वरी सेवा सदन के पिछवाड़े के करीब डेढ़ सौ कमरों का सम्पूर्ण परिसर 5 से 10 सितम्बर तक बुक करा लिया गया है। इसमें विशाल पांडाल बनाया गया है। इस आयोजन में संघ के राष्ट्रीय कार्रवाह मोहन भागवत के निर्देशन में पांच दिन तक देश की वर्तमान परिस्थितियों के साथ-साथ राष्ट्रहित के मुद्दों, संघ के विभिन्न प्रकल्पों सहित कई महत्वपूर्ण मसलों पर मंथन होगा।
read more: RSS Meet: पुष्कर पहुंचे मोहन भागवत, राममंदिर और धारा 370 मुद्दे पर करेंगे चर्चा

हालांकि संघ सूत्रों के अनुसार यह बैठक राजनीति से पूरी तरह से दूर होगी, लेकिन हाल ही में कश्मीर में धारा 370 (ARTICLE 370) हटाने के बाद संघ प्रमुख की प्रतिक्रिया के आधार पर बैठक में पाक अधिकृत कश्मीर, समान नागरिकता बिल (NRC Bill), राममंदिर (ram mandir in ayodhya) निर्माण जैसे मसलों पर विचार-विमर्श होने की संभावना जताई जा रही है। पूर्व में यह बैठक 7 से 9 सितम्बर तक ही प्रस्तावित थी, लेकिन संघ प्रमुख भागवत के मंगलवार शाम पुष्कर आने की खबरों के साथ ही बैठक का स्वरूप भी विस्तृत कर दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो