script

CAA Protest के बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने AMU को दी Gift

locationअलीगढ़Published: Feb 08, 2020 06:39:39 pm

-जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में कार्डियोलोजी विभाग को मंजूरी-केन्द्र को विभाग बनाने के लिए प्रयासरत थे कुलपति प्रो. तारिक मंसूर

अलीगढ़। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के सेंटर ऑफ कार्डियालोजी एण्ड कार्डियोवेस्कुलर रिसर्च को पूर्ण विभाग का दर्जा प्राप्त हो गया है। प्रोफेसर एमयू रब्बानी को इस नये कार्डियोलोजी विभाग का प्रथम अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में नागरिकता संशोधन विधेयक का लगातार विरोध चल रहा है। इसके बीच यह अच्छी खबर आई है।
यह भी पढ़ें

Valentine Day वीक में 14 दंपति जोड़ों को कराया एक

कुलपति कर रहे थे प्रयास
अमुवि कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर उक्त केन्द्र के विभाग में प्रोन्नति के लिये प्रयत्नशील थे। उनके प्रयासों के फलस्वरूप अमुवि के विजिटर राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने कार्डियोलोजी विभाग की स्थापना को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है।
यह भी पढ़ें

बहुचर्चित हत्याकांड में दो को आजीवन कारावास



डीएम कार्डियोलॉजी पाठ्यक्रम शुरू होगा
ज्ञात हो कि इस विभाग में दो प्रोफेसर एक एसोसिएट प्रोफेसर तथा एक असिस्टेंट प्रोफेसर हैं तथा जल्द ही विभाग में एक तीन वर्षीय पोस्ट डॉक्टोरल डिग्री कोर्स डीएम कार्डियोलोजी प्रारंभ किया जायेगा। नवनियुक्त अध्यक्ष प्रोफेसर रब्बानी ने कहा कि एक केन्द्र से प्रोन्नत होने वाले इस विभाग में स्टेंटिंग सर्जरी, पेसमेकर का लगाया जाना तथा हृदय के विभिन्न रोगों का इलाज सफलतापूर्वक किया जाता रहा है तथा विभाग में प्रोन्नत होने के उपरान्त अब हृदय रोगों से सम्बन्धित इलाज के कई नये तरीके अपनाये जा सकेंगे।

यह भी पढ़ें

चिन्मयानंद ब्लैकमेलिंग केस में आरोपी भाजपा नेता डीपीएस राठौर के खिलाफ एक और FIR दर्ज



सहायक प्रोक्टर पदों पर नियुक्ति
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के कुलपति ने यूनिवर्सिटी प्रोक्टर की अनुशंसा पर एक डिप्टी प्रोक्टर तथा चार असिस्टेंट प्रोक्टर के पदों पर नियुक्ति को अपनी संस्तुति प्रदान कर दी है।
एप्लाइड मैथमेटिकस विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर डाक्टर नबी उल्लाह खान को डिप्टी प्रोक्टर तथा जूलोजी विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर डाक्टर जीजीएचए शादाब, फिजिकल एजूकेशन विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर डाक्टर मोहम्मद अरशद बारी, फारसी विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर डाक्टर मोहम्मद कमर आलम तथा ओरल पैथालोजी / ओरल मेडीसिन एण्ड रेडियोलोजी विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर डाक्टर मसूद अली खान को असिस्टेंट प्रोक्टर नियुक्त किया गया है। इनका कार्यकाल दो वर्ष या वर्तमान प्रोक्टर के पद पर रहने तक होगा।

यह भी पढ़ें

महिला होमगार्ड ने यूपी पुलिस के सिपाही पर लगाया शारीरिक शोषण का आरोप, मुकदमा दर्ज, जानिए पूरा मामला!



दो शोध छात्रो की उपलब्धि
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के जाकिर हुसैन कालिज आफ इंजीनियरिंग एण्ड टैक्नालोजी के एप्लाइड मैथमेटिक्स विभाग के दो शोध छात्रों ने नेट/जेआरएफ परीक्षा में कामयाबी हासिल की है। विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर शमशाद हुसैन ने बताया कि कामयाब छात्रों में पवन कुमार प्रोफेसर मैराजउद्दीन के निर्देशन में शोध कार्य कर रहे हैं। जबकि दूसरे छात्र मोहम्मद असद उनके ही निर्देशन में शोध कार्य कर रहे हैं। उन्होंने दोनों छात्रों की सफलता पर बधाई दी।

यह भी पढ़ें

किराने के गोदाम में लगी भीषण आग, लाखों का माल जलकर राख

50 शिक्षकों को प्रशिक्षण
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की फैकल्टी आफ मैनेजमेंट स्टडीज एण्ड रिसर्च द्वारा मनप्पत फाउन्डेशन के सहयोग से अलीगढ़ के विभिन्न स्कूलों के शिक्षकों के लिये आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों के 50 शिक्षकों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर परवेज तालिब ने प्रभावी प्रबंधन, डाक्टर आसिफ अली सैयद ने प्रभावी संवाद तथा ब्लोसम स्कूल की प्रधानाचार्या सुश्री शाजिया महमूद ने प्रेक्टिकल मैनेजमेंट तकनीक पर आयोजित सत्रों में व्याख्यान दिये। जबकि अंग्रेजी विभाग की शोध छात्रा सुश्री अरीबा शब्बीर ने अंग्रेजी शिक्षण पर प्रशिक्षित किया। कार्यक्रम के आयोजन में डाक्टर मोहम्मद आफाक खान तथा सुश्री वजीहा खान का सक्रिय योगदान रहा।

ट्रेंडिंग वीडियो