scriptअब ड्रोन से होगा एंटी डेंगू स्प्रे का छिड़काव, सभी जलभरावों पर नगर निगम की होगी पैनी नज़र | nagar nigam spray on dengu and maleria larva by drone | Patrika News

अब ड्रोन से होगा एंटी डेंगू स्प्रे का छिड़काव, सभी जलभरावों पर नगर निगम की होगी पैनी नज़र

locationभोपालPublished: Nov 10, 2019 02:11:49 pm

Submitted by:

Faiz

भोपाल नगर निगम ने बड़े तालाब और उसके आसपास ड्रोन से स्प्रे करना शुरु कर दिया है। इसके अलावा जल भराव वाले क्षेत्र और खाली पड़े प्लाटों में भरे पानी में भी ड्रोन से स्प्रे किया जाएगा।

dengue maleria news

अब ड्रोन से होगा एंटी डेंगू स्प्रे का छिड़काव, सभी जलभरावों पर नगर निगम की होगी पैनी नज़र

भोपाल/ मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की नगर निगम ने डेंगू और मलेरिया को खत्म करने के लिए नया प्रयोग करने का फैसला लिया है। नगर निगम की नई पहल के तहत अब शहर के सभी तालाबों, नालों और जल भराव वाले इलाकों जैसे खाली पड़े प्लॉट और गड्ढों पर ड्रोन की मदद से एंटी डेंगू और एंटी मलेरिया स्प्रे किया जाएगा। नगर निगम की इस अनोखी पहल को डेंगू और मलेरिया के खिलाफ प्रभावी कदम माना जा रहा है। नगर निगम के ड्रोन एक्सपर्ट के मुताबिक, ड्रोन की मदद से हम उस स्थान पर भी आसानी से एंटी डेंगू और एंटी मलेरिया स्प्रे का छिड़काव कर सकेंगे, जहां तक अभी पहुंच नामुमकिन थी। साथ ही इसकी मदद से शहर के हर उस इलाके पर निगरानी रखी जाना आसान हो जाएगी, जिसके बारे में निगम को पता नहीं होता था।

 

पढ़ें ये खास खबर- बंदरिया का बच्चा हुआ घायल, खुद ही लेकर पहुंच गई अस्पताल, हैरान कर देंगी तस्वीरें


अब तक सामने आए इतने मरीज

बता दें कि, स्वास्थ विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट में सामने आया था कि, अक्टूबर महीने तक जिले में करीब 536 मरीज डेंगू के सामने आ चुके हैं। सिर्फ एक सप्ताह में ही 90 मरीज मिले थे। इनमें से करीब 12 मरीजों की हालत गंभीर बताई जा रही है। यही नहीं अब भी सर्वे टीमों को जिले के लगभग कई इलाकों से लार्वा मिला है। स्थिति ये है कि अब तक रोजाना 100 से 125 घरों में लार्वा मिला है। इस स्थिति को देखते हुए मलेरिया विभाग और जिला प्रशासन ने डेंगू को रोकने के लिए नया तरीका निकाला है। अब ड्रोन के जरिये शहर के हर संदिग्ध इलाके पर इस एंटी स्प्रे का छिड़काव किया जाएगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- अद्भुत खगोलीय घटना: सूरज के चेहरे पर दिखेगा तिल, 13 साल बाद दिखेगा ऐसा नजारा


पहले किये जा चुके हैं ये प्रयोग

हालांकि, इससे पहले भी जिले के मलेरिया विभाग और नगर निगम ने डेंगू और मलेरिया के प्रभाव को कम करने के लिए कई प्रयोग किये हैं। लोगों में जागरूकता बढ़ाने के अलावा विभाग ने उन कॉलोनियों को पुरस्कृत भी किया, जहां जांच में सबसे कम लार्वा मिल मिला है। यही नहीं विभाग ने उन सोसायटियों और कॉलोनियों को भी सम्मानित किया, जो डेंगू लार्वा रोकने के उपाय करने के लिए प्रेरित कर रही है। सबसे बेहतर उपाय करने वाली सोसायटी को सम्मानित किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो