योगी सरकार ने होली से पहले किसानों को दिया करोड़ों का बड़ा तोहफा

sharad asthana

Publish: Feb, 15 2018 12:25:50 PM (IST)

Ghaziabad, Uttar Pradesh, India
योगी सरकार ने होली से पहले किसानों को दिया करोड़ों का बड़ा तोहफा

योगी सरकार की तरफ से माफ किया गया किसानों का 70 करोड़ रुपये का कर्ज

गाजियाबाद। होली के आने में अभी काफी समय बाकी है लेकिन उत्‍तर प्रदेश में गाजियाबाद के किसानों पर इस पर्व का रंग अभी से चढ़ गया है। इसके पीछे की वजह है किसानों का कर्ज माफ किया जाना। जनपद में योगी सरकार ने किसानों के 70 करोड़ रुपये के लोन को माफ कर दिया है। इसकी वजह से एक बार फिर से निराश हुए किसानों के चेहरे पर रौनक आ गई है। ऋण माफी के लिए अब जिले में महज 365 किसान ही रह गए हैं। विभाग की वेबसाइट upkisankarjrahat.upsdc.gov.in पर जाकर लिस्‍ट देखी जा सकती है।

यूपी के लाखों किसानों का अरबों रुपया हुआ बैंक कर्ज माफ

यह है पूरा मामला

गाजियाबाद जनपद में सूखे, बिन मौसम बरसात, ओलावृष्टि और कई अन्‍य वजहों से किसानों की फसल खराब हो गई थी। जिन किसानों ने सरकार के माध्यम से बीज और खाद लिया था, उनके लोन को माफ किया गया है। इसके लिए किसान के पास दो हेक्टेयर खेती होनी जरूरी थी। योजना जून 2017 से लागू हुई है। इसके तहत अभी तक 70 करोड़ 64 लाख की राशि का ऋण माफ किया गया है।

काम की खबर- योगी सरकार में निकली बंपर भर्तियां, 11 दिन के अंदर ऐसे करें एप्‍लाई

ऑनलाइन पोर्टल पर किए जाने थे आवेदन

योजना के तहत ऑनलाइन पोर्टल पर किसानों को आवेदन करना था, लेकिन कुछ किसानों के सत्यापन और कुछ बैंकों के तकनीकी कारणों से कुछ खाताधारक किसानों का ऋण माफ नहीं हो सकता था। अब उनमें से भी महज 365 किसान बचे हैं, जिनका कर्जा माफ होना होना बाकी है।

उत्‍तर प्रदेश के इस परिवार पर लगा दक्षिण अफ्रीका में बड़े घोटाले का आरोप, राष्‍ट्रपति को देना पड़ा इस्‍तीफा

कर्ज चुकाने की थी चिंता

ढिंढार गांव के किसान अशोक, देवेन्द्र, ओमवीर और आसवीर ने बताया कि बेमौसम बरसात के कारण उनकी फसल खराब हो गई थी। बैंक से लोन लिया था, लेकिन कर्ज चुकाने को लेकर काफी चिंता हो रही थी। ऋण माफी से काफी राहत मिली और आगे फसल उगाने के लिए उत्साह जगा है। एक लाख तक का कर्ज माफ किया जा रहा है। इस योजना के तहत सरकार खाद और बीज लेने वाले किसानों के ऋण माफ करेगी और बाकी बचे 25 फीसदी ऋष को बैंक माफ करेगा।

जब इस बड़े नेता के सामने लगने लगे हर-हर महादेव और अल्लाह़ु अकबर के नारे- देखें वीडियो

समाप्ति की ओर है योजना

जिला कृषि अधिकारी महेन्द्र पाल सिंह ने बताया कि अधिकतर किसान के कर्ज माफ हो चुके हैं। अब योजना समाप्ति की तरफ है, जो किसान अभी तक बचे हुए थे, उनकी समस्या का भी समाधान हो जाएगा।

1
Ad Block is Banned