scriptLucknow proud to know relation Independence Day Lucknows kite flying | Independence Day 2021 : स्वतंत्रता दिवस और लखनऊ की पतंगबाजी का रिश्ता जान करेंगे गर्व | Patrika News

Independence Day 2021 : स्वतंत्रता दिवस और लखनऊ की पतंगबाजी का रिश्ता जान करेंगे गर्व

Independence Day 2021 : पतंगों पर संदेश लिखकर उड़ाने की परंपरा अब भी बरकरार, लखनऊ में 15 अगस्त के मौके पर पतंगबाजी का खास रिवाज

लखनऊ

Updated: August 14, 2021 10:47:40 pm

लखनऊ. Independence Day 2021 : यूपी सहित भारत इस साल आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। रविवार सुबह लखनऊ की छतों पर लोगों का हुजूम दिखाई देगा। राष्ट्रगान के बाद तो लखनऊ के कोने कोने से वो काटा की आवाज सुनाई देगी। लखनऊ और पंतगबाजी (Lucknows kite flying) का रिश्ता आज का नहीं बहुत पुराना है। आजादी से पहले साइमन कमीशन का विरोध दर्ज करने का एक बड़ा सहारा ये खूबसूरत पतंगें थी। इन पतंगों पर साइमन गो बैक लिखकर उड़ाई गई थी। सन 1927 में शुरू हुई यह परम्परा अभी तक बरकरार है।
Independence Day 2021: स्वतंत्रता दिवस और लखनऊ की पतंगबाजी का रिश्ता जान करेंगे गर्व
Independence Day 2021: स्वतंत्रता दिवस और लखनऊ की पतंगबाजी का रिश्ता जान करेंगे गर्व
आजादी से पहले ब्रिटिश शासन के दौरान वर्ष 1927 में जब साइमन कमीशन भारत आया था, तो लोगों ने पतंगों पर साइमन गो बैक का नारा लिखी पतंग उड़ाकर अपना विरोध दर्ज कराया था। इसी तरह सन 1857 में लखनऊ रेजीडेंसी के ब्रिटिश अधिकारियों ने एक पतंग के जरिए अपना गुप्त संदेश किला मच्छी भवन तक पहुंचाया था। आज भी इन पतंगों के सहारे सरकार की कई योजनाओं का प्रचार प्रसार किया जाता है। किसी पर बेटी-बचाओ, बेटी-पढ़ाओ का संदेश लिखा है, तो किसी पर सबका साथ-सबका विकास लिखा है। इसके अलावा पतंगें स्वास्थ्य, शिक्षा, मतदान व अन्य समाजिक मुद्दों पर लोगों में जागरुकता पैदा करने का काम भी कर रही हैं।
बाढ़ राहत के नाम पर हर वर्ष सिर्फ घोटाला : ओमप्रकाश राजभर

साल भर उड़ती हैं रंगबिरंगी पतंगें :- लखनऊवासी तो साल भर रंगबिरंगी पतंगें उड़ते रहते हैं। जमघट, रक्षाबंधन, स्वतंत्रता दिवस और 26 जनवरी पर क्या हिंदू क्या मुस्लिम सभी धर्मो के लोग आसमान को पतंगों से भर देते हैं।
Independence Day 2021 : अब तक नहीं देखी हैं आपने ये फिल्में तो इस स्वतंत्रता दिवस को इन्हें जरूर देखें

200 काइट क्लब :- लखनऊ में करीब 200 काइट क्लब तीन एसोसिएशन से जुड़े हैं। सबसे पुरानी ओल्ड काइट लाई एसोसिएशन हैं। इसके अलावा काइट कांटेस्ट आर्गनाइजेशन व लखनऊ काइट लाई सबसे पुरानी हैं। इन क्लबों में साल भर पतंगबाजी का मुकाबला होता है। शहर के यह काइट क्लब कई बार ऑल इंडिया टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम कर चुके हैं।
पेंच काटने में अब ट्रिक से ज्यादा ताकत :- एक बड़े पतंगबाज ने बताया कि, अब पेंच काटने में ट्रिक से ज्यादा ताकत का प्रयोग होता है। पर एक बड़ी बात यह है कि लखनऊ का सभी पतंगबाज बरेली के बने मांझे पर लखनऊवा पतंग आसमान में चढ़ाकर दूसरों के पेंच काटता है तो हर दर्शक के मुंह से वाह निकल ही जाती है।
Independence Day 2021: राष्ट्र-गान और तिरंगा फहराते समय भूलकर भी न करें ये गलती, जुर्माने के साथ हो सकती है जेल

पतंग उड़ाने से खुश रहता है दिल :- पतंग उड़ाने से दिल खुश और दिमाग संतुलित रहता है, उसे ऊंचाई तक उड़ान और कटने से बचाने के लिए हर पल सोचना इंसान को नई सोच और शक्ति देता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

India-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानयूपी चुनाव से रीवा का बम टाइमर कनेक्शननागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP Election 2022: भाजपा सरकार ने नौजवानों को सिर्फ लाठीचार्ज और बेरोजगारी का अभिशाप दिया है: अखिलेश यादवतमिलनाडु सरकार का बड़ा फैसला, खत्म होगा नाईट कर्फ्यू और 1 फरवरी से खुलेंगे सभी स्कूल और कॉलेजपीएम नरेंद्र मोदी कल करेंगे नेशनल कैडेट कॉर्प्स की रैली को संभोधित, दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में होगा कार्यक्रम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.