script

UP Budget 2018 : योगी सरकार आज पेश करेगी अपना बजट, युवाओं को लुभाने की कोशिश, मिशन 2019 पर भी रहेगी नजर

locationलखनऊPublished: Feb 16, 2018 01:20:30 pm

UP Budget 2018 : योगी सरकार आज उत्तर प्रदेश विधानसभा अपना दूसरा पूर्ण बजट पेश करेगी , लक्ष्य 2019 को देखते हुए सरकार से लुभावने बजट की उम्मीद

UP Budget 2018 Second Budget of Yogi Adityanath Government

योगी सरकार आज पेश करेगी अपना बजट, युवाओं को लुभाने की कोशिश, मिशन 2019 पर भी रहेगी नजर

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार आज विधानसभा में अपना पहला पूर्ण UP Budget 2018 पेश करेगी। बजट में एक ओर जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार का विकास विजन देखने को मिलेगा तो वहीं 2019 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए बजट के लोक लुभावना होने के भी आसार हैं। बजट में सरकार की एक साथ कई लक्ष्य साधने की कोशिश होगी। बजट के किसानों, नौजवानों और उद्योगों पर केंद्रित रहने के आसार हैं। योगी का यह बजट 2019 के लोकसभा चुनाव को भी साधने का पूरा प्रयास करेगा।
ये भी पढ़े – UP BUDGET 2018- योगी सरकार का सबसे बड़ा बजट, उससे भी बड़ी हैं जनता की उम्मीदें, जानिये क्या है खास

वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल पेश करेंगे बजट

योगी सरकार में वित्त मंत्री Rajesh Agrawal आज को उत्तर प्रदेश का बजट पेश करेंगे। वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल दोपहर 12:20 पर बजट रखेंगे। इससे पहले सुबह 10 बजे सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट बैठक में बजट के मसौदे को मंजूरी दी जाएगी। यह बजट अब तक का सबसे बड़ा बजट होगा। यह करीब 4.5 लाख करोड़ रुपए का होने का अनुमान है। इस बजट में योगी सरकार अपनी प्राथमिकताओं और विकास के विजन को अमली जामा पहनाती नजर आएगी।
ये भी पढ़े – UP BUDGET 2018- आज पेश होगा बजट, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ इनको दे सकते हैं बड़ा तोहफा

युवाओं की नौकरी पर ध्यान

माना जा रहा है कि योगी सरकार का इस बार फोकस इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ युवाओं पर रहेगा। वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने अपनी तैयारी कर ली है। आपको बता दें कि इससे पहले योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपना पहला बजट जुलाई में पेश किया था, जिसमें किसानों पर फोकस था। उम्मीद है योगी सरकार के बजट में आधारभूत ढांचे के विकास के लिए योजनाओं की लंबी फेहरिस्त होगी। वहीं युवाओं को नौकरी पर भी फोकस होगा। योगी आदित्यनाथ सरकार को सत्ता में आए करीब एक वर्ष होने जा रहा है। इस सरकार के सामने कानून व्यवस्था, सांस्कृतिक विकास के अलावा आधारभूत ढांचे के विकास को और रफ्तार देना भी बड़ी चुनौती है।
ये भी पढ़े – यूपी बजट 2018: विपक्ष केे नेताआें ने कहा- पहले पिछले बजट का वादा पूरा करो

मिशन 2019 पर नजर

योगी आदित्यनाथ सरकार ने बजट में साल 2019 के लोकसभा चुनावों का विशेष ध्यान रखा है। सरकार के सामने मायावती सरकार के समय का यमुना एक्सप्रेस वे, एनसीआर की मेट्रो परियोजना, लखनऊ, नोएडा जैसे शहरों में ढांचागत विकास तो अखिलेश सरकार के दौर का आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे, लखनऊ मेट्रो, बिजली ढांचे में फीडर सेपरेशन का काम एक चुनौती की तरह है। योगी आदित्यनाथ सरकार को लोकसभा चुनाव से पहले बताना होगा कि उनकी सरकार ने अब तक क्या महत्वपूर्ण कार्य किया है।
ये भी पढ़े – UP BUDGET 2018: मुरादाबाद के साढ़े तीन लाख बेरोजगार पीतल कारीगरों को योगी सरकार से संजीविनी कि उम्मीद

सरकार घोषित कर सकती है युवा वर्ष

युवाओं को लुभाने के लिए सरकार 2018-19 को युवा वर्ष घोषित कर सकती है। योगी आदित्यनाथ सरकार के दूसरे बजट में युवाओं को रोजगार ? देने पर खास फोकस होगा।
ये भी पढ़े – Up Budget 2018: जानिए यूपी बजट में क्या चाहते हैं सहारनपुर के लोग

इनपर भी रहेगा फोकस

योगी आदित्यनाथ सरकार के इस बार बजट में पूर्वांचल और बुंदेलखंड के विकास का रोडमैप साफ दिखाई दे सकता है। पीएम नरेंद्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी, सीएम योगी के गृह क्षेत्र गोरखपुर और डिप्टी सीएम केशव मौर्य के प्रभाव वाले इलाकों इलाहाबाद के लिए विकास योजनाओं का तोहफा होगा। इसके साथ ही साथ बुंदेलखंड में जल संकट दूर करने के बजट में प्रावधान होगा। सरयू, अर्जुन सागर और बाण सागर परियोजनाओं को पूरा करने पर बजट का बड़ा हिस्सा खर्च होगा। सम्पूर्ण प्रदेश में सड़कों को गड्ढ़ा मुक्त कराने को लेकर अभियान जारी रहेगा।
ये भी पढ़े – यूपी बजट 2018: उद्यमियों आैर स्टूडेंट्स को योगी सरकार से बहुत उम्मीदें

बजट में इनको भी प्राथमिकता

योगी सरकार अपने इस बजट में उ.प्र. हैंडलूम, पावरलूम, सिल्क, निजी टेक्सटाइल औद्योगिक पार्कों में भी बजट का आवंटन कर सकती है। इसके साथ ही बेसिक स्कूलों में फर्नीचर उपलब्ध कराना, रोजगार और कौशल विकास, लड़कियों की उच्च शिक्षा और सातवें वेतनमान के एरिअर के लिए बजट में इंतजाम की उम्मीद है।
ये भी पढ़े – UP Budget 2018: योगी जी कुछ ऐसा करें कि युवाओं को अपना प्रदेश छोड़कर नहीं जाना पड़े

समय से पूरी हों योजनाएं

वहीं बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने कहा कि हम सभी योजनाओं को समयबद्ध पूरा करना चाहते हैं। हम सभी योजनाओं को बजट दे रहे हैं, लेकिन काम समय से पूरा नहीं हुआ और इस नाते लागत बढ़ी तो जबाबदेही अफसर की होगी और उस पर कार्रवाई भी की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो