scriptबिहार की टीचर रूबी के ‘अंदाज’ के कायल हुए शाहरुख और आनंद महिंद्रा | Shahrukh and Anand Mahindra praises of the 'style' of Bihar teacher ruby | Patrika News
विविध भारत

बिहार की टीचर रूबी के ‘अंदाज’ के कायल हुए शाहरुख और आनंद महिंद्रा

बिहार की शिक्षिका रूबी कुमारी का एक वीडियो सोशल मीडिया में इन दिनों खूब वायरल
शिक्षिका रूबी कुमारी का बच्चों को गणित पढ़ाने के वीडियो को काफी पसंद किया जा रहा
उद्योगपति आनंद महिंद्रा के ट्वीट को बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान ने री-ट्वीट किया

नई दिल्लीJan 26, 2020 / 11:43 am

Mohit sharma

v.png

नई दिल्ली। बिहार में भले ही शिक्षा व्यवस्था को लेकर सवाल उठाए जाते रहे हों, लेकिन राज्य के एक सरकारी स्कूल की शिक्षिका के पढ़ाने के अंदाज के कायल ना केवल आम लोग हैं, बल्कि उनके पढ़ाने के अंदाज के फिल्म अभिनेता शाहरुख ( Actor Shahrukh Khan ) और उद्योगपति आनंद महिंद्रा ( Industrialist Anand Mahindra ) भी कम दीवाने नहीं हैं।

बांका जिले के बौंसी स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय, सरौनी की शिक्षिका रूबी कुमारी ( Teacher ruby kumari ) का एक वीडियो सोशल मीडिया ( social media ) में इन दिनों खूब वायरल हो रहा है।

अंग्रेजी से ग्रेजुएशन करने के बाद अंग्रेजी की शिक्षिका रूबी कुमारी का बच्चों को गणित पढ़ाने के वीडियो को काफी पसंद किया जा रहा है।

गणतंत्र दिवस की सुबह कोहरे की चादर में लिपटी दिल्ली, 17 ट्रेनें लेट

 

 

https://twitter.com/hashtag/whatsappwonderbox?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

सात जनवरी, 2020 को रूबी कुमारी द्वारा फेसबुक पर पोस्ट किए गए वीडियो को देश के प्रसिद्ध उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने ट्वीट किया है।

इसके साथ ही आनंद महिंद्रा के ट्वीट को बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान ने री-ट्वीट किया है। शिक्षिका रूबी अपवने इस वीडियो में छात्रों को गणित पढ़ाते हुए बच्चों को बता रही हैं कि नौ से गुणा करना काफी सरल है।

उन्होंने छात्रों को ‘हमारे हाथ में भी कैलकुलेटर है’ बताते हुए गुणा करना सिखा रही हैं।

गणतंत्र दिवस पर असम के डिब्रूगढ़ और चराइदेव में धमाके, अलर्ट पर सुरक्षा एजेंसियां

 

https://twitter.com/hashtag/byju?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

रूबी आईएएनएस से बातचीत में कहती हैं कि किसी भी नवाचार से पढ़ाई करने और गतिविधि आधारित शिक्षा के तरीके उनके छात्र जीवन से हैं।

हालांकि तब उन्हें यह नहीं मालूम था कि यह वैदिक गणित का ही रूप है। बौंसी के गोलहट्टी की रहने वाली रूबी के पति पंकज मिश्रा भी शिक्षक हैं, वे निजी स्कूल में पढ़ाते हैं। वीडियो वायरल होने और दिग्गजों लोगों से मिल रही सराहना से प्रसन्न रूबी कहती हैं, “हमने सपने में भी नहीं सोचा था कि यह वीडियो इतना वायरल हो जाएगा।

मैं शुरू से ही कुछ नया करने की कोशिश करती हूं।”

दिल्ली: 25 हजार जवान संभाल रहे गणतंत्र दिवस परेड की सुरक्षा कमान, पैरामिलिट्री की 45 कंपनियां तैनात

 

cv.png

वर्ग एक से वर्ग आठ तक के बच्चों को पढ़ाने वाली रूबी ने अंग्रेजी में स्नातक की उपाधि हासिल की है। उसके बाद उन्होंने डीएलएड किया है। रूबी आज अपने स्कूल में गणित के साथ-साथ बच्चों को अंग्रेजी और संस्कृत पढ़ाती हैं। उनके पढ़ाने के तरीके को स्कूली छात्र-छात्राएं भी पसंद करती हैं। छात्रों का कहना है, “मैम बहुत आसानी से बातों को समझा देती हैं और उनकी बातें जल्द समझ में आ जाती है और याद भी हो जाती है।”

गणतंत्र दिवस 2020: परेड के दौरान यातायात रहेगा बाधित, दोपहर 12 बजे तक ये 4 मेट्रो स्टेशन बंद

रूबी कहती हैं कि वह अपने पढ़ाने के नए तरीके को ‘टीचर्स ऑफ बिहार : द चेंज मेकर्स’ फेसबुक पेज पर शेयर करती हैं। 17 जनवरी को भी रूबी ने पढ़ाने-समझाने और गणित को मनोरंजक तरीके से बताने की कला को इस पेज पर साझा किया। रूबी के वीडियो को साझा करते हुए लिखा, “‘हमारे हाथ में भी कैलकुलेटर है’ को अब तक एक लाख 46 लाख लोगों ने शेयर किया है, जबकि 42 लाख लोगों ने इसे पसंद किया है।”

बिहार के वरीय पदाधिकारियों सहित भारत के कई संस्थानों द्वारा रूबी कुमारी के कार्य की सराहना की जा रही है। रूबी कहती हैं कि वे प्रतिदिन नए तरीके से बच्चों को पढ़ाती हैं। वे प्रतिदिन इस पर काम करती हैं। देश के जाने-माने उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने रूबी कुमारी के वीडियो को देखकर आश्चर्य जताते हुए उसे अपने ट्विटर हैंडल से साझा करते हुए लिखा है, “क्या मैं इस चालाक शॉर्टकट के बारे में नहीं जानता था? काश! वह मेरी गणित की शिक्षिका होतीं। मैं शायद इस विषय पर बहुत बेहतर होता।”

तमिलनाडु: अन्नाद्रमुक के पूर्व सांसद के सी पलानीस्वामी कोयंबटूर में गिरफ्तार

आनंद महिंद्रा के ट्वीट को बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान ने री-ट्वीट किया है। साथ ही उन्होंने लिखा है, “आप यह नहीं बता सकते कि मेरे जीवन के कितने मुद्दों पर इस एक साधारण गणना ने हल निकाला है। इसे अपने शिक्षण विधियों में शामिल करने के लिए इसे ‘बायजू’ में भेजना।”

Home / Miscellenous India / बिहार की टीचर रूबी के ‘अंदाज’ के कायल हुए शाहरुख और आनंद महिंद्रा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो