scriptDelhi-NCR Weather: उत्तर भारत में बारिश के बाद तापमान में गिरावट, पारा खिसक कर 33 डिग्री पर आया | Delhi-NCR Weather: Rain in North India temp drops to 33 | Patrika News
विविध भारत

Delhi-NCR Weather: उत्तर भारत में बारिश के बाद तापमान में गिरावट, पारा खिसक कर 33 डिग्री पर आया

उत्तर भारत के कई इलाकों में मौसम ने ली अचानक करवट
तेज हवाओं के साथ हुई बारिश से मौसम हुआ सुहाना
गर्मी की मार झेल रहे लोगों को भी थोड़ी राहत मिली

Delhi-NCR Weather

नई दिल्लीJun 18, 2019 / 02:32 pm

Mohit sharma

Delhi-NCR Weather

उत्तर भारत में बारिश के बाद तापमान में गिरावट, पारा खिसक कर 33 डिग्री पर आया

नई दिल्ली। Delhi-NCR Weather: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली—एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में मौसम में अचानक करवट ली है। कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश से मौसम सुहाना हो गया है। वहीं, बारिश के बाद तापमान में आई गिरावट से भीषण गर्मी की मार झेल रहे लोगों को भी थोड़ी राहत मिली है। बारिश के बाद तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक नीचे गिर गया है।

दिल्ली में अगले 7 दिनों तक मौसम का हाल
क्रमांक दिनांक न्यूनतम तापमान (डिग्री)अधिकतम तापमान (डिग्री)
117 जून2731
218 जून2731
319 जून2535
420 जून2838
521 जून3040
622 जून3141
723 जून3141
यह खबर भी पढ़ें— नवजोत सिंह सिद्धू को राहुल और प्रियंका की हिदायत, अनावश्यक बयानबाजी से पार्टी का नुकसान
Delhi-NCR Weather

यह खबर भी पढ़ें— पाकिस्तान की सूचना के बाद हाई अलर्ट पर कश्मीर, पुलवामा में हमले की में आतंकी

तापमान में 6 डिग्री तक की गिरावट

सोमवार रात हुई बारिश के बाद तापमान में भारी गिरावट देखने को मिली है। पारा 6 डिग्री खिसक कर 33 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है। दिल्ली-एनसीआर में बूंदाबांदी के बाद कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई।

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 3-4 दिनों तक दिल्ली में मौसम का ऐसा ही हाल बना रहेगा। मौसम में आई ठंडक से पारा 25 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद जताई जा रही है।

हल्‍के बादल आसमान में रहेंगे

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक दो दिन बाद यानी 20 जून को भी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश पड़ेगी, जिससे एक बार फिर तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी।

हालांकि, 20 जून के बाद मौसम साफ होने से एक बार फिर तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी, जिससे गर्मी बढ़ जाएगी। जबकि 23 जून को मौसम एक बार फिर से करवट ले सकता है।

दिल्ली-एनसीआर के साथ ही उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात में बारिश हुई। जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। वहीं, जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा और गांदरबल जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई।

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून के 21 जून को महाराष्ट्र पहुंचने की संभावना है। विज्ञानियों ने बताय कि बहुप्रतीक्षित मानसून दक्षिण कोंकण और गोवा में 21 तो पूरे महाराष्ट्र में 24 या 25 जून को छाएगा। इसके साथ ही 4 जुलाई तक मानसून देश के 90 प्रतिशत हिस्से में पहुंच जाएगा।

Delhi-NCR Weather
M मोदी की TEA पार्टी में भड़क गईं थीं अनुप्रिया पटेल, महेंद्रनाथ के मनाने पर हुईं समारोह में शामिल

बिहार सहित कई राज्यों में लू का प्रकोप

वहीं, बात यदि देश की अन्य हिस्सों की करें तो कई जगहों पर भी हल्की बारिश हुई है. खास कर उत्तरी और पश्चिमी भारत के कुछ हिस्सों में सोमवार को हल्की बारिश से कुछ राहत मिली और पारा कई हफ्तों के बाद 40 डिग्री से नीचे आया. हालांकि, बिहार सहित कई राज्यों में लू का प्रकोप जारी है. बिहार में लू लगने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 107 हो गई.

Home / Miscellenous India / Delhi-NCR Weather: उत्तर भारत में बारिश के बाद तापमान में गिरावट, पारा खिसक कर 33 डिग्री पर आया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो