PATRIKA IMPACT: Mhada ने दिया 126 अवैध निर्माणों को नोटिस, बाकी पर जारी है कार्रवाई

म्हाडा ( Mhada ) ने दिया 126 अवैध निर्माणों ( Illegal Constructions ) को नोटिस ( Notice ), बाकी पर जारी है कार्रवाई ( Action ), 'पत्रिका' ( PATRIKA ) खबर का बड़ा असर ( Big Impact ), आए दिन सरकारी जमीन ( Government Land ) पर अवैध निर्माण की उजागर हो रही खबरों से हरकत में आया म्हाडा प्रशासन ( MHADA Administration )

रोहित के. तिवारी
मुंबई. 'पत्रिका' मुंबई की ओर से महाराष्ट्र हाउसिंग एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (म्हाडा) की जमीनों पर अवैध कब्जे पर खुलासे की मुहिम अब रंग लेन लगी है। पिछले कई दिनों से 'पत्रिका' लगातार विक्रोली टैगोर नगर स्थित म्हाडा अवैध निर्माण की खबर उजागर कर रहा है, इससे म्हाडा प्रशासन हरकत में आया और म्हाडा ने 126 अवैध निर्माणों को नोटिस देकर उन्हें जमींदोज करने का आदेश दिया है। इसके अलावा म्हाडा ने पुलिस प्रोटेक्शन के लिए साढ़े तीन लाख रुपये मुंबई पुलिस के खाते में जमा भी कर दिए हैं। 1962 से 1971 के बीच आवासीय परिसरों के लिए 200 से 250 वर्ग फुट के घर दिए गए थे, लेकिन जैसे-जैसे समय बिता भूमाफिया और आसपास इलाके के निवासियों ने अवैध कब्जा कर निर्माण कर लिया। अनधिकृत निर्माण को रोकने की जिम्मेदारी आय प्रबंधकों की होने के बावजूद आवासीय कमरों का व्यावसायिक उपयोग शुरू कर दिया गया, जिसके अंतर्गत गोडाऊन, अस्पताल, स्कूल-कालेज, वाशिंग सेंटर, प्राइवेट संस्थान जैसे कब्जा करके म्हाडा की जमीन गायब कर दिए।

Patrika Impact: ज्ञान प्रसारक शिक्षण संस्था का अवैध निर्माण निकला सही, 'पत्रिका' एक्सपोज़ के बाद म्हाडा ने की जांच...

विक्रोली में अवैध निर्माण कर धड़ल्ले से चल रहे स्कूल-कॉलेज ?

Mhada ने दिया 126 अवैध निर्माणों को नोटिस, बाकी पर जारी है कार्रवाई

बाकी पर जारी है कार्रवाई...
विदित हो कि अब तक म्हाडा की ओर से हमीदा खातून मुहम्मद ताहीर रूम नम्बर 4489, आरए शेख रूम नम्बर 4500, मोहिद्दीन मुहम्मद कुंजू रूम नम्बर 4133, मोहम्मद राशिद सिद्दकी रूम नम्बर 4494, दिनेश कांकरिया समेत कुल 126 लोगों को अवैध निर्माण ध्वस्त करने का नोटिस दिया गया है। साथ ही म्हाडा प्रशासन की ओर से ज्ञान प्रसारक शिक्षण संस्था, समृद्धि स्कूल, अग्रवाल क्लासेस, पार्कसाइड के हनुमान नगर स्थित म्हात्रे कॉलेज जैसे अन्य निर्माण पर भी कार्रवाई की जा रही है।

म्हाडा जमीन पर अवैध स्कूल-कॉलेज, बच्चों की जान से खिलवाड़ क्यों? वीडियो देखें

फर्जी कागजात से Builder ने किया सवा दो एकड़ जमीन पर कब्जा

अवैध निर्माणों का पुनः निरीक्षण...
वहीं बात करें संदेश कॉलेज की तो जो डीपी रोड पर कब्जा करके बनाया गया है और वह चॉल क्रमांक 179 और 180 के बीच 12.20 मीटर का रास्ता जो चॉल में आवागमन के लिए रख गया था। इस जगह पर अवैध कब्जा कर संदेश कॉलेज ने ग्राउंड फ्लोर समेत 3 मंजिला इमारत का अवैध निर्माण करवाया है। निर्माण के साथ ही म्हाडा ने रोड को बीएमसी को हस्तांतरित कर दिया था। उच्चाधिकारी की माने तो वहां 95 प्रतिशत रोड का अधिकार मनपा और 5 प्रतिशत रहिवासी जगह पर म्हाडा का अधिकार है, जिस पर संदेश विद्यालय का कब्जा है। अवैध निर्माण है आगामी सोमवार को म्हाडा के मिलकत विभाग अधिकारी मोहन बोबडे पुनः निरीक्षण करेंगे, जिसके अंतर्गत ग्रुप नंबर 3 में समृद्धि कॉलेज एवं ग्रुप नंबर 8 के संदेश म्हात्रे कॉलेज का निरीक्षण कर आगे की कार्रवाई करेंगे।

Video News PATRIKA IMPACT: हजारों करोड़ के ओशिवारा जमीन घोटाले पर तत्काल कार्रवाई?

ओह माई गॉड: विक्रोली में हजारों मरीजों की जिंदगी से हो रहा खिलवाड़?

Mhada ने दिया 126 अवैध निर्माणों को नोटिस, बाकी पर जारी है कार्रवाई

हम करेंगे कार्रवाई...
हमने पुलिस डिपार्टमेंट में अवैध निर्माण को जमीदोज करने के लिए प्रोटक्शन मांगा है, जिसके लिए हमने साढ़े 3 लाख रुपये भी डिपॉजिट के रूप में जमा कर दिए हैं। लेकिन पुलिस प्रशासन लगातर किन्ही न किन्ही कारणों का हवाला देते हुए टालमटोल करता आ रहा है। जैसे ही प्रोटक्शन मिलेगा, हम कार्रवाई करेंगे।
- दिलीप गरजे, उप मुख्य अभियंता, म्हाडा कुर्ला डिवीजन

OMG: इंसान बन रहा हैवान, चंद रुपयों के लिए खतरे में हजारों मासूमों की जिंदगी?

OMG: शिक्षण संस्थान में इस तरह हो रहा मासूमों की जान से खिलवाड़ ?

Mhada ने दिया 126 अवैध निर्माणों को नोटिस, बाकी पर जारी है कार्रवाई

जमींदोज करने का नोटिस...
म्हाडा की ओर से बीएमसी को सौंपे गए डीपी रोड पर बने अवैध विद्यालय की शिकायत हमें मिली है। म्हाडा जैसे ही अपनी तरफ से तोड़क कार्रवाई की नोटिस देता है। उसके उपरांत हम भी हमारे क्षेत्र अधिकार पर हुए अवैध कब्जे को जमींदोज करने का नोटिस देंगे।

- संतोष धोंडे, मनपा सहआयुक्त, एस वार्ड

डी-कंपनी के इशारे पर हुए अवैध निर्माण

बिल्डर धड़ल्ले से कर रहा अवैध निर्माण कार्य, करोड़ों में बेचे जा रहे फ्लैट

Show More
Rohit Tiwari Reporting
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned