scriptओह माई गॉड: विक्रोली में हजारों मरीजों की जिंदगी से हो रहा खिलवाड़? | OMG: Playing with the lives of thousands of patients in Vikroli? | Patrika News

ओह माई गॉड: विक्रोली में हजारों मरीजों की जिंदगी से हो रहा खिलवाड़?

locationमुंबईPublished: Sep 27, 2019 12:28:50 pm

Submitted by:

Rohit Tiwari

विक्रोली ( Vikroli ) में हजारों मरीजों ( Patients ) की जिंदगी ( Life ) से हो रहा खिलवाड़, अवैध निर्माण ( Illegal construction ) की जिम्मेदारी लेने से भाग रहे अधिकारी, म्हाडा ( Mhada ) की लापरवाही से हुआ बने अवैध अस्पताल ( Illegal hospital ) , बिना फायर एनओसी ( Fire NOC) के अवैध निर्माण और करोड़ों का हो रहा कारोबार, अस्पताल माफियाओं ( Hospital Mafia ) के हौसलों को मिल रहा साहस

ओह माई गॉड: हजारों मरीजों की जिंदगी से हो रहा खिलवाड़?

ओह माई गॉड: हजारों मरीजों की जिंदगी से हो रहा खिलवाड़?

रोहित के. तिवारी
मुंबई. मुंबई के विक्रोली पूर्व के टैगोर नगर इलाके में म्हाडा अधिकारियों से साठगांठ कर म्हाडा की जमीन पर कब्जा व अवैध निर्माण करने के महाघोटाले के परत दर परत खुल रही हैं। यहां म्हाडा अधिकारियों के मिलीभगत के चलते हजारों स्क्वायर फुट की जमीन पर कब्जा कर स्कूल, अस्पताल व बड़े-बड़े डिस्पेंसरी बनाकर चलाए जा रहे हैं। इससे जहां एक तरफ म्हाडा को करोड़ों की चपत लग रही है, वहीं दूसरी ओर अवैध अस्पतालों में हजारों मरीजों की जिंदगी दांव पर लगी है। इसके बावजूद संबंधित अधिकारी शिकायत के बाद भी कोई कार्रवाई करते नजर नहीं आ रहे हैं, जबकि अस्पताल माफियाओं के हौसलों को साहस मिल रहा है।
म्हाडा जमीन पर अवैध स्कूल-कॉलेज, बच्चों की जान से खिलवाड़ क्यों? वीडियो देखें

OMG: इंसान बन रहा हैवान, चंद रुपयों के लिए खतरे में हजारों मासूमों की जिंदगी?

ओह माई गॉड: हजारों मरीजों की जिंदगी से हो रहा खिलवाड़?
बड़ी दुर्घटना होने की संभावना…
विदित हो कि विक्रोली के टैगोर नगर में ग्रुप नंबर 1 से 8 म्हाडा की बैठी चॉल में अवैध अस्पताल का मामला सामने आया है। मोदी जनरल हॉस्पिटल आईसीसीयू, शुश्रूषा अस्पताल जैसे दर्जनों अस्पताल ग्राउंड प्लस तीन मंजिला इमारत के बनाए गए हैं। टागोर नगर ग्रुप नं. 1, 2, 3, 4, 6, 7, 8 में जी+2 के रहीवाशी रूम को हॉस्पिटल बनाया गया है। म्हाडा और इलेक्ट्रिक लाइन हाई पावर के रिज़र्व जमीन पर अवैध गैराज, सर्विस सेंटर बना लिए गए और नाले को कवर कर अवैध झोपड़पट्टी भी बना दी गई है। म्हाडा, मनपा कलेक्टर, स्थानीय पुलिस, नगर सेवक, जन प्रतिनिधि सब मौन हैं, जबकि हाई पावर लाइन से कभी भी बड़ी दुर्घटना होने की संभावना को भी नकारा नहीं जा सकता है।
डेवलपर्स ही म्हाडा को लगा रहे करोड़ों की चपत

करोड़ों बकाए पर आखिर कौन सी रणनीति अपना रहा म्हाडा ?

म्हाडा की लापरवाही से हुआ निर्माण…
सन 1962 से 1971 के दौरान विक्रोली पूर्व स्थित म्हाडा की जमीन पर 225 से 250 स्क्वायर फुट जमीन पर ट्रांजिट कैम्प बनाए गए थे। साथ ही अलग बाजार भी बनाया गया था। लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, लोग म्हाडा की बची जमीन पर कब्जा कर बिना किसी प्लान के दो से चार मंजिला कॉर्शियल कॉम्प्लेक्स बनाकर मोटा मुनाफा कमा रहे हैं। वहीं म्हाडा के अधिकारियों से साठगांठ कर यहां पर अनेक अवैध अस्पताल, कॉलेज, गैरेज, गाड़ियों के शो रूम, राजनीति पार्टी व सांस्कृतिक सामाजिक संस्थाओं के नाम पर अवैध कब्जा कर बिना किसी एनओसी व प्लान अवैध निर्माण धड़ल्ले से किए गए। अगर म्हाडा अधिकारी सजग रहते तो म्हाडा की करोड़ों की जमीन पर कब्जा न होता।
फर्जी कागजात से Builder ने किया सवा दो एकड़ जमीन पर कब्जा

बिल्डर धड़ल्ले से कर रहा अवैध निर्माण कार्य, करोड़ों में बेचे जा रहे फ्लैट

ओह माई गॉड: हजारों मरीजों की जिंदगी से हो रहा खिलवाड़?
स्वास्थ्य विभाग के लाइसेंस भी नहीं…
गौरतलब तलब है बृहनमुंबई महानगरपालिका इन अस्पतालों को अवैध बताती है। इसलिए अवैध निर्माण होने के चलते मनपा ने अभी तक फायर एनओसी नहीं दिया है। इन अस्पतालों में म्हाडा से किसी प्रकार का किराया व बिक्री और न ही किसी प्रकार का कोई एग्रीमेंट ही किया गया है। फिर भी शिकायत के बावजूद इन अवैध निर्माणों पर धड़ल्ले से अस्पताल व अन्य कॉर्शियल कार्य हो रहे हैं।
घोटाला: आवास विकास मंत्री के आदेश पर कार्रवाई नहीं

खतरनाक इमारतें खाली कराना शुरू, म्हाडा का पुनर्विकास अभियान?

https://twitter.com/RohitKumarTiwa8?ref_src=twsrc%5Etfw
जांच कर होगी कार्रवाई…
टैगोर नगर में अस्पतालों की जानकारी हमें मिली जरूर है, लेकिन सिर्फ अग्नि सुरक्षा एनओसी हमसे संबंधित है। स्वास्थ्य विभाग के लाइसेंस से जुड़ी जानकारी हमारे विभाग के अंतर्गत नहीं आती है। मिली शिकायत के अनुसार संबंधित अवैध अस्पतालों का जांच कर कार्रवाई की जाएगी।
– संतोष धोंडे, मनपा सहायक आयुक्त, एस वार्ड
डी-कंपनी के इशारे पर हुए अवैध निर्माण

Patrika Expose : ओशिवारा में सवा दो एकड़ भूखंड घोटाले का मामला

ओह माई गॉड: हजारों मरीजों की जिंदगी से हो रहा खिलवाड़?
उठाए जाएंगे ठोस कदम…
हमें विक्रोली में हुए अवैध निर्माण व अस्पतालों के बारे में जानकारी मिली है। हम इसकी जांच करते हुए जल्द ही कोई ठोस कदम उठाएंगे। इसके लिए पहले अवैध निर्माण करने वालों के खिलाफ नोटिस दी जाएगी, जबकि आगे संबंधित मामले पर कार्रवाई होगी।
– दिलीप गर्जे, उपमुख्य अभियंता, म्हाडा, कुर्ला विभाग
MHADA : तेजी पर रहेगा 3.84 लाख घरों का निर्माण कार्य

म्हाडा के ट्रांजिट कैंप पहुंचे बीडीडी चॉल के 146 टेनेंट

दोषियों पर होगा एक्शन…
मामले की विस्तृत जांच की जाएगी। म्हाडा के लैंड पर किसी भी तरह का कोई भ्रष्टाचार नहीं होने दिया जाएगा। इस मामले पर जल्द से जल्द कार्रवाई की जाएगी। साथ ही जांच में दोषी पाए जाने वालों पर एक्शन होना तय है।
– बी. राधाकृष्णन, सीओ, मुंबई बोर्ड म्हाडा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो