scriptHoli 2018: केमिकल रंगों से बचें, इस तरह घर पर ही तैयार करें रंग | Holi 2018 How To Make Naturals Colours In Home Safe For Skin | Patrika News

Holi 2018: केमिकल रंगों से बचें, इस तरह घर पर ही तैयार करें रंग

locationनोएडाPublished: Feb 23, 2018 03:39:09 pm

Submitted by:

sharad asthana

होली पर जहां तक हो सके घर पर बने रंगों का प्रयोग करना चाहिए, इससे आपकी त्‍वचा भी खराब नहीं होगी

natural colours
नोएडा। अब एक हफ्ते बाद होली का रंगों भरा त्‍यौहार है। इस दिन खूब गुलाल उड़ता है। सभी चेहरे रंग में रंगे हुए नजर आते हैं। उस समय तो होली की मस्‍ती में जकर रंगों से खेलते हैं लेकिन जब ध्‍यान अपनी स्किन पर जाता है तो होश उड़ जाते हैं क्‍योंकि केमिकल वाले रंगों से त्‍वचा को काफी नुकसान पहुंचता है।
Holi 2018: इन राशि के लोगों की किस्‍मत बदल देगी यह होली, बस करने होंगे ये उपाय

होली पर आती हैं त्‍वचा संबंधी कई शिकायतें

सहारनपुर के जिला अस्‍पताल के स्किन स्‍पेशलिस्‍ट डॉक्‍टर कर्मवीर सिंह ने बताया कि होली पर त्‍वचा संबंधी कई शिकायतें आती हैं, जो केमिकल युक्‍त रंगों की वजह से ज्‍यादा होती हैं। उनका कहना है कि होली पर जहां तक हो सके घर पर बने रंगों का प्रयोग करना चाहिए। वहीं, सहारनपुर के जैन कॉलेज रोड पर शंभू अख्‍तार दुकान के मालिक ने पत्रिका संवाददाता को घर पर नेचुरल रंग बनाने का तरीका भी बताया। इससे आपकी त्‍वचा भी खराब नहीं होगी।
Holi 2018: घर पर ही इस तरह करें मिलावटी मावे और नकली दूध की पहचान

लाल
उनके अनुसार, लाल रंग बनाने के लिए आप चुकंदर, अनार के छिलके, टमाटर या गाजर को पीसकर रस बना सकते हैं। इसके बाद उसको पानी में घोलकर अच्छी तरह से लाल रंग बना सकते हैं। इस तरह से तैयार हो गया आपका लाल रंग, वह भी आपको नुकसान न पहुंचाने वाला।
मिसाल- उत्‍तर प्रदेश के इस गांव में मुसलमान खेलते हैं होली और गाते हैं चौपाई

गुलाल
अगर आप सूखे रंगों से होली चेलना चाहते हैं तो जपाकुसुम या गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर आटे के साथ मिलाकर गुलाल बना सकते हैं। इसके अलावा आप लाल चंदन के पाउडर को भी आटे के साथ मिलाकर गुलाल बना सकते हैं। यह त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक होता है।
जानिए, कब से शुरू होगा हिंदू नववर्ष 2018 और क्‍यों मनाया जाता है

नारंगी
आप टेसू या पलाश के फूल को पीसकर पाउडर बना लें और उसको पानी में घोल लें। इसके बाद तैयार होगा आपका नारंगी रंग तैयार हो जाएगा। अगर आपको सूखा हुआ रंग चाहिए तो पलाश के फूल का पाउडर चंदन के पाउडर में मिलाकर नारंगी रंग का गुलाल भी बना सकते हैं।
होली के टोटके- इनको आजमाने से बदल जाएगी आपकी किस्‍मत

पीला
रंगों का त्‍यौहार मनाने के लिए आप हल्दी को पानी में मिलाकर पीला रंग तैयार कर सकते हैं।

सूखा रंग
हल्दी या कसूरी हल्दी को उसके दोगुने मात्रा में बेसन के साथ मिलाकर पीले रंग का गुलाल भी बना सकते हैं। बेसन की जगह पर हल्दी को भी मुल्तानी मिट्टी के साथ मिला सकते हैं। दोनों ही त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। साथ ही यह आपकी त्‍वचा को भी निखारते हैं। इसके अलावा आप गेंदे के फूल को भी पीसकर पीला रंग बना सकते हैं।
Holi 2018: इस समय करेंगे होलिका दहन तो चमकेगी किस्‍मत

अबीर

दुकानदार के अनुसार, इसके लिए आप धनिए या पालक के पत्ते को पीसकर पानी में मिला लें। इससे होली के लिए हरा रंग तैयार हो जाएगा। अबर आप धनिया नहीं इस्‍तेमाल करना चाहते हैं तो मेहंदी के पाउडर को समान मात्रा में आटे के साथ मिलाकर भी अबीर तैयार कर सकते हैं। उन्‍होंने बताया कि यह बालों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है।

बैंगनी
चुकंदर को महीन तरीके से काट कर रात भर पानी में भिगोकर रख दें। अगले दिन सुबह इसे उबाल लें और छानकर इसका रस निकाल लें। इसको पानी में मिलाकर लोगों को बैंगनी रंग से सराबोर कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो