scriptयहां हुई कैंसर से 40 लोगों की मौत, अब मेडिकल कॉलेज कर रहा रिसर्च | cancer research and treatment medical college news | Patrika News

यहां हुई कैंसर से 40 लोगों की मौत, अब मेडिकल कॉलेज कर रहा रिसर्च

locationरतलामPublished: Jan 13, 2020 01:41:48 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

मध्यप्रदेश के रतलाम में 40 व्यक्तियों की कैंसर से मौत के बाद मेडिकल विभाग अलर्ट हुआ है। विभाग वहां पहुंचा जहां पर इस प्रकार की मौत सबसे अधिक हो रही है। इसके बाद एक-एक घर में जाकर इस मामले की जांच की गई।

cancer research and treatment medical college

cancer research and treatment medical college

रतलाम। मध्यप्रदेश के रतलाम में 40 व्यक्तियों की कैंसर से मौत के बाद मेडिकल विभाग अलर्ट हुआ है। विभाग वहां पहुंचा जहां पर इस प्रकार की मौत सबसे अधिक हो रही है। इसके बाद एक-एक घर में जाकर इस मामले की जांच की गई। सबसे पहले मेडिकल विभाग की टीम उन घर में पहुंची जहां पर इस प्रकार की बीमारी से मौत हुई थी। फिलहाल जांच के बाद रिपोर्ट को सौप दिया गया है।
VIDEO ट्रेन पर जमकर पथराव, ट्रेन अंधेरे में रखकर ले गया चालक

national cancer awareness day news in hindi cancer patients rajasthan
मध्यप्रदेश के रतलाम जिले के आलोट विकासखंड अंतर्गत ग्राम भोजाखेडी में बीते कुछ वर्षों में कैंसर से हुई मौत के मामले में स्वास्थ्य विभाग की टीम का सर्वे पूरा हो चुका है। टीम ने गांव के एक-एक घर पर दस्तक देकर उनके साथ ही कैंसर से मृत व्यक्ति व उनके परिवार के लोगों की स्क्रीनिंग की है। इसमें एक तय फार्मेट में जानकारी एकत्र कर स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के अमले ने मेडिकल कॉलेज को रिपोर्ट सौंप दी है, जो कि अब गांव में सबसे अधिक मौत इस बीमारी से होने के कारणों का पता लगाएगी।
जमकर खरीदों सोना -चांदी, आ गई भाव में गिरावट

deadbody.jpg
ये जानकारी एकत्र की

गांव में स्वास्थ्य विभाग के दल ने एक-एक घर पर परिवार के सदस्य के बारे में जानकारी ली। इसमें सबसे पहले कैंसर से मौत होने वाले परिवारों के यहां से जानकारी ली की उनके परिवार के सदस्य में कैंसर की बीमारी का पता कब चला, कैंसर किस उम्र में हुआ, बीमारी का पता कैसे चला, उपचार कब-कहा हुआ, क्या दवाएं दी गई थी, उपचार के दौरान कितने समय तक जीवित रहा, कैंसर किस प्रकार व कहां था। मरीज के खान, पान व रहन-सहन की जानकारी भी एकत्र की।
रतलाम में फ्लैट के बाथरुम में मिले दो शव, पुलिस मौके पर

deadbody.jpg
1990 के बाद से मौत में इजाफा

गांव में कैंसर के मरीजों की संख्या में 1990 के बाद से इजाफ ा हुआ है। बीते तीस वर्ष में यहां 40 से अधिक मौत कैंसर से हो चुकी है। इसे लेकर पूर्व में अलग-अलग दलों में स्वास्थ्य विभाग एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व पेयजल शुध्दता आदि की जांच कराई गई थी, लेकिन जांच के बाद भी कैंसर की उत्पति के कारणों का पता नही चल पाया था, लेकिन रोगियों की संख्या बढ़ रही है।
VIDEO माफिया के खिलाफ अभियान के बाद रतलाम में भाजपा उपाध्यक्ष का अतिक्रमण तोड़ा

Cancer in Thar: lack of awareness, increasing merge
विधायक ने स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखा

कैंसर से मौत के मामले को लेकर आलोट विधायक मनोज चांवला ने प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री तुलसीराम सिलावट को पत्र लिखा। पत्र में उक्त रोग की उत्पति के कारण व हो रही मौतों की जांच कराने व इसकी रोकथाम की दिशा में प्रभावी कार्यवाही करने की मांग की थी, जिसके बाद जिला मुख्यालय से स्वास्थ्य विभाग व मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों की टीम जांच के लिए यहां पहुंची थी।
14 जनवरी की रात सूर्य जाएगा मकर राशि में, अशुभ फल यह करने से दूर होंगे

Cancer will be completely eradicated from this experiment.
IMAGE CREDIT: patrika
मेडिकल कॉलेज भेजी रिपोर्ट
गांव में सर्वे पूरा हो गया है, उसकी रिपोर्ट तैयार कर मेडिकल कॉलेज भिजवाई गई है। वहां के कैंसर रोग के विशेषज्ञ चिकित्सक इस पूरे मामले की अब जांच करके यह पता लगाएंगे कि किन कारणों से उक्त स्थान पर कैंसर
फैला है।
डॉ. योगेश निखरा, जिला अस्पताल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो