script

भारतीय रेलवे का बड़ा निर्णय, अब रेल अधिकारी करेंगे जनरल डिब्बे में यात्रा

locationरतलामPublished: Jun 19, 2019 08:22:33 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

मंडल में बना प्लान, रेल मंत्री के आदेश के बाद से हड़कंप, लेना होगा फीडबैक, डीआरएम ने दिल्ली में की थी जनरल डिब्बों को सुधारने की बात।

Indian Railway's big decision

Indian Railway’s big decision

रतलाम। आने वाले दिनों में रेलवे के सामान्य या जनरल डिब्बों में यात्रा करने वाले यात्रियों के दिन बदल सकते है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेल मंडल के अधिकारियों को सामान्य डिब्बों में यात्रा करके यात्रियों का फीडबैक लेने के आदेश दिए है। इस आदेश के बाद से मंडल में हड़कंप है, क्योंकि अब तक अधिकारी एसी या आरक्षित डिब्बों में ही यात्रियों से रस्म अदायगी के लिए बात करते रहे है। रेलवे ने ये निर्णय RATLAMDrm आरएन सुनकर की उस अपील पर लिया है, जो उन्होंने दिल्ली में 7 मार्च को हुई बैठक मेंं रेल मंत्री गोयल से सीधी बात करते हुए की थी। ये कार्य जुलाई माह से शुरू हो जाएगा।
यह भी पढे़ं -यात्री चाहे कितने बीमार हो, ये 14 ट्रेन नहीं रुकती 526 किमी के रास्ते में

Indian Railway's big decision
पहले जाने क्या बोला था डीआरएम ने

असल में 7 मार्च को दिल्ली में बेहतर कार्य करने वाले डीआरएम व जीएम को पुरस्कार वितरण का आयोजन था। इसमें पुराने ब्रिज बदलकर उनकी उम्र बढ़ाने का बेहतर कार्य करने का नवाचार करने वाले रतलाम डीआरएम सुनकर को एक्सीलेंट वर्क का पुरस्कार दिया गया था। उस दौरान ही डीआरएम सुनकर ने रेल मंत्री गोयल से मार्मिक अपील की थी कि हमको जनरल डिब्बे में यात्रा करने वाले यात्रियों के बारे में विचार करना चाहिए। विभिन्न श्रेणी के यात्रियों को तो रेलवे अनेक सुविधा दे रही है, लेकिन जनरल डिब्बे में यात्री सीट तो दूर खडे़ होकर भी नहीं जा पा रहे है। तब रेल मंत्री गोयल ने इस मामले में जल्दी ही बड़ी कार्रवाई का भरोसा दिया था। इस बीच लोकसभा चुनाव आ गए व कुछ हो नहीं पाया।
यह भी पढे़ं -BREAKING VIDEO यात्री अपनी रक्षा स्वयं करें, क्योकि भूखे रहकर 48 घंटे तक ट्रेन चलाएंगे इंजन चालक

Indian Railway's big decision
अब जाने क्या दिया आदेश

रेल मंत्रालय से जारी आदेश जो पश्चिम रेलवे से होते हुए मंडल को बुधवार को मिला है, उसमे इस बात का उल्लेख है कि मंडल में काम करने वाले अधिकारियों को हर माह जनरल डिब्बे में यात्रा करना होगी व यात्रियों का फीडबैक लेना होगा। इतना ही नहीं, फीडबैक लेने के दौरान जनरल डिब्बे में यात्रा का फोटो के साथ यात्रियों से लिखकर भी लेना होगा कि उनको क्या जरुरत है। इसमे डिब्बे की सफाई, सुविधाघर की सफाई, यात्रियों की सुरक्षा आदि विषय को शामिल किया गया है।
यह भी पढे़ं -BREAKING तीन दिन होंगे ये चुनाव, 15 लाख मतदाता तय करेंगे किसकी चलेगी सरकार में

Indian Railway's big decision
आदेश का पालन होता है

वरिष्ठ कार्यालय से जो आदेश आता है, उसका पालन होता है। मंडल में सभी टीम ग्रुप में बेहतर कार्य करते है। इस आदेश का भी पालन योजना बनाकर किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो