गरीबों के राशन पर खुलेआम 'डाका' देखें LIVE VIDEO

सरकारी वेयर हाउस से ट्रकों में निकले गेहूं में सेंधमारी, कोई बाइक तो कोई चोरी से लेकर रवाना हुआ सरकारी गेहूं, जिम्मेदारों के बोल, जांच कराएंगे, नोटिस देंगे और वे देखेंगे। देखें LIVE VIDEO

By: Ashish Pathak

Published: 09 Jul 2020, 08:30 AM IST

संजय व्यास

रतलाम/नीमच (मनासा)
पहले लॉकडाउन और अब अनलॉक में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के खाद्यान्न में बंदरबांट का खेल सामने आया है। सरकारी वेयर हाउस से गेहूं भरकर निकले ट्रकों में सेंधमारी कर गरीबों के राशन पर खुलेआम डाका डाला जा रहा है। 'पत्रिका टीम' के स्टिंग में हुए खुलासे के बाद जिम्मेदार अपनी सफाई में कभी नोटिस जारी करने तो कभी जांच कराने का दावा कर रहे हैं, लेकिन लंबे समय से मिल रही शिकायतों के बाद भी जिम्मेदारों का समय पर नहीं जागना जरूरतमंद परिवारों की भी अनदेखी कर रहा है।

भाजपा विधायक ने दी रतलाम को बड़ी सौगात

इस तरह चल रहा राशन का खेल
1. नीमच रोड कॉलेज के पास स्थित वेयर हाऊस की विपणन संस्था से दो ट्रकों में गेहूं, चावल, शकरर एवं नमक भरकर फोफलिया, टामोटी एवं धाकड खेडी राशन दुकानों पर खाली होने के लिए लोड हुए। लोड होने के बाद दोनों ट्रक लंबे समय तक वेयर के बाहर नीमच मनासा रोड पर खड़े रहे, इस बीच दोनों ट्रकों से कुछ लोग गेहूं सहित अन्य राशन के करीब दस बेग चोरी कर वेयर हाऊस के पिछे बनी बस्ती की तरफ ले गए।

रेलवे का बड़ा निर्णय : आपके शहर की यह ट्रेन होगी बंद


2. एक व्यक्ति अपनी बाइक पर तीन बेग भरकर ले गया। चोर ट्रकों से राशन के बेग की चोरी कर रहे थे। वहां से मध्य प्रदेश स्टेट सिविल सप्लायर्स केन्द्र प्रभारी का आफिस मात्र 50 फीट की दूरी पर था। जिनको ट्रकों से चोरी हुए बेग की भनक तक नहीं लगी, लेकिन मिलीभगत सेा रचाया खेल कैमरे कैद हो गया। साथ ही जिस विपणन के ट्रकों में राशन सोसायटियों में पहुंचाया जा रहा था।

हुआ यह निर्णय : नए बदलाव के साथ चलेगी भारतीय रेलवे

गरीबों के राशन पर खुलेआम 'डाका' देखें LIVE VIDEO
IMAGE CREDIT: patrika

कार्यप्रणाली पर उठ रहे सवाल
मनासा मे गरीबों को वितरित होने वाला खाद्यान्न राशन की दुकानों पर पहुंचने के पहले ही ट्रकों से चोरी हो रहा है। इसकी लगातार सूचनाएं मिलने के बाद 'पत्रिका टीम' ने स्टिंग कर अधिकारियों की अनदेखी की पोल खोल दी। 'पत्रिका टीम' ने अधिकारियों से राशन चोरी होने को लेकर बात की तो वे एक दूसरे पर जिम्मेदारी डालते नजर आए। विपणन के संस्था प्रभारी ने दोनों ट्रकों का 'पत्रिका टीम' की उपस्थित में तोल करवाया जिसमें दोनों ट्रकों का तोल बिल के मुताबिक मिला, मतलब ट्रकों में पहले से ही अधिक मात्रा में खाद्यान्न भरा गया।

रेलवे यात्रियों को देगा बड़ी सौगात, करोड़ों यात्रियों को होगा लाभ

इस तरह दे रहे सफाई


जिम्मेदारी परिवहन करने वाली संस्था की
अगर ट्रकों से राशन चोरी हुआ है तो इसमें सारे जिम्मेदारी परिवहन करने वाली संस्था की हैं। सप्लायर्स की नहीं है।

- केएल बागेला, जिला प्रबंधक मध्य प़्रदेश स्टेट सिविल सप्लार्स

बड़ी खबर : 12 अगस्त तक नहीं चलेगी कोई ट्रेन, रिफंड के लिए करना होगा यह

नोटिस भेजकर बुलाया जाएगा
अगर गरीबों का राशन चोरी हुआ है तो वेयर हाउस राशन सप्लायर्स एवं संबंधित संस्था जिसके निर्देश में राशन खाली होने जा रहा था। दोनों को नोटिस भेजकर बुलाया जाएगा। साथ ही दोनों के बिलों की जांच कर दोषी पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
- मनीष जैंन, नवागत एसडीएम मनासा

पत्रिका ब्रेकिंग: 508 ट्रेन का किराया बढ़ेगा

जिम्मेदारी ड्राइवर एवं संबंधित संस्था की
हमारा काम जो राशन ट्रकों में लोड हो रहा है उसका बील जनरेट कर तोल करवाना। तोल होने एवं ट्रक वेयर हाउस के बाहर जाने के बाद उसकी जिम्मेदारी ड्राइवर एवं संबंधित संस्था की रहती है हमारी नहीं। ट्रकों से राशन चोरी होने की जिम्मेदारी मेरी नहीं हैं।
- गौरव परमार, कैन्द़्र प़्रभारी मध्यप़्रदेश स्टेट सिविल सप्लायर्स मनासा

रेलवे बंद करेगी इन ट्रेन को, आपके शहर की भी ट्रेन शामिल


ध्यान रखा जाएगा
आपके माध्यम से ट़को में लोड हुए राशन के चोरी होने की सुचना मिली। मेने दोनों ट़्रकों को राशन की दूकानों से वापस बुलाकर तोल करवाया। जिनका तोल बिल के मुताबिक बराबर मिला। ट़्रकों से राशन के चोरी होने की बात है तो भविष्य में इस तरह की घटनाओं को लेकर सजग रूप से ध्यान रखा जाएगा।
-कैलाशचन्द़्र भाटी, संस्था प़्रबंधक विपणन संस्था

भारतीय रेलवे ने फिर बदले ट्रेन टिकट रिजर्वेशन के नियम

गरीबों के राशन पर खुलेआम 'डाका' देखें LIVE VIDEO
IMAGE CREDIT: patrika
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned