scriptरतलाम में फसल पर जमी बरफ, अभी होगी और ठंड | weather latest news | Patrika News
रतलाम

रतलाम में फसल पर जमी बरफ, अभी होगी और ठंड

लगातार कोहरे के बाद अब ग्रामीण क्षेत्रों में फसल पर बरफ जमना शुरू हो गई है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि लगातार सर्दी के बाद अभी और ठंड होगी व रात का पारा गिरेगा।

रतलामDec 28, 2019 / 01:02 pm

Ashish Pathak

weather latest news

weather latest news

रतलाम। मौसम ने अचानक करवट ले ली है। लगातार कोहरे के बाद अब ग्रामीण क्षेत्रों में फसल पर बरफ जमना शुरू हो गई है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि लगातार सर्दी के बाद अभी और ठंड होगी व रात का पारा गिरेगा। जिले में आंबा, सैलाना, धराड़ आदि स्थान पर रात में फसल पर बरफ जमना शुरू हो गई है। रात का तापमान अब तक के सभी रिकार्ड को तोडऩे की और बढ़ रहा है।
इंजन व मालगाड़ी बे-पटरी, चालक निलंबित

जिले में सुबह भले बादल रहे लेकिन दोपहर में धूप आ रही है। इसके बाद शाम होते होते वातावरण में नमी होने से सर्दी बढ़ रही है। दिनभर स्वेटर पहनने को लोग मजबूर हो रहे है। आंबा हो या सैलाना, माही नदी के तट के क्षेत्र राजापुरा हो या बाजना यहां पर हाथ को कंपकपाने वाली सर्दी हो रही है। रतलाम में भी तापमान 5.4 डिग्री जा चुका है। समीप के मंदसौर में यह 4 डिग्री हो गया है।
Solar Eclipse सूर्य ग्रहण के दिन छह ग्रह एक ही राशि में, यह होगा आप पर असर

चार दिनों में हो गया सर्द मौसम

बीते चार दिनों मौसम सर्द होता जा रहा है। मौसम मेंं आए परिवर्तन ने न्यूनतम पारा बीते चार दिनों में 5.8 ड्रिग्री तक लुढक गया है। इससे लोगों को घरों में दुुबकने को मजबूर कर दिया है। हालांकि दिन के पार स्थिर रहा। सीजन का अभी तक का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है। यह एक दिन में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई। मंगलवार को न्यूनतम पारा 11. 2 डिग्री था जो लगातार गिरावट के साथ शुक्रवार को 5.4 डिग्री रह गया। इससे लोग ठिठुरने को मजबूर हो गए। इसके साथ ही मौसम में आद्र्रता में 10 प्रतिशत की कमी आई है। गुरुवार को आद्र्रता 82 से 70 प्रतिशत दर्ज की गई जो शुक्रवार को 72-65 पहुंच गई। इसके चलते सर्द हवाओं का दबाव जारी रहा। दिन में लोग को घर से निकलने में परेशानी आई। क्योंकि लोग धूप में बैठने को लालायित दिखे लेकिन सूर्य की किरणों का तेज भी हवा के आगे नतमस्तक हो गया। इससे दोपहर में लोगों को सर्दी का अहसास हुआ।
दुर्घटना रोकने भारतीय रेलवे ने लिया बड़ा निर्णय

weather latest news
फसल पर जमकर असर

लगातार सर्दी का फसल पर जमकर असर होने लगा है। खेत में खड़ी उपज पर सुबह के समय बरफ की पर्त नजर आ रही है। आने वाले दिनों में मावठा गिरने की बात की जा रही है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आने वाले दिनों में और सर्दी होगी। इन दिनों खेत में गेहूं व चने की उपज खड़ी है। मंदसौर, नीमच व रतलाम के कुछ स्थान पर अफीम की फसल भी होती है। उसको भी असर होने की बात की जा रही है। लगातार सर्दी बढऩे से अस्पताल में भी मरीजों की संख्या बढऩे लगी है। इधर वर्ष समाप्ती का समय होने से अस्पताल में चिकित्सक अवकाश पर है। इससे इलाज में देरी हो रही है।
रतलाम-नीमच ट्रैक के दोहरीकरण को रेलवे बोर्ड से नहीं मिली मंजूरी

weather latest news
रात के तापमान पर एक नजर
मंगलवार
11.2 डिग्री
बुधवार
10.8 डिग्री
गुरुवार
9.8 डिग्री
शुक्रवार
5.4 डिग्री

आधी रात को की थी यह बड़ी चोरी, अब हुआ यह हाल

Home / Ratlam / रतलाम में फसल पर जमी बरफ, अभी होगी और ठंड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो