scriptक्या है सप्तपुरी तीर्थ यात्रा, देश के ये सात शहर दिलाते हैं जन्म-कर्म से मुक्ति यानी मोक्ष | What is the Significance of Saptpuri Tirth yatra, Seven city as tirth | Patrika News
धर्म और अध्यात्म

क्या है सप्तपुरी तीर्थ यात्रा, देश के ये सात शहर दिलाते हैं जन्म-कर्म से मुक्ति यानी मोक्ष

क्या आपने कभी सुना है कि कुछ शहरों की यात्रा की जाए, तो इंसान को मोक्ष प्राप्त होता है। यदि नहीं, तो पत्रिका.कॉम इस लेख में आपको बता रहा है देश के ऐसे ही सात शहरों के बारे में जिन्हें मोक्ष प्राप्ति के तीर्थस्थल के रूप में जाना-पहचाना जाता है। संख्या में सात होने के कारण इन्हें सप्तपुरी भी कहा जाता है…

Feb 14, 2023 / 05:32 pm

Sanjana Kumar

saptpuri_tirth_yatra_significance.jpg

Saptpuri Tirth Yatra क्या आपने कभी सुना है कि कुछ शहरों की यात्रा की जाए, तो इंसान को मोक्ष प्राप्त होता है। यदि नहीं, तो पत्रिका.कॉम इस लेख में आपको बता रहा है देश के ऐसे ही सात शहरों के बारे में जिन्हें मोक्ष प्राप्ति के तीर्थस्थल के रूप में जाना-पहचाना जाता है। संख्या में सात होने के कारण इन्हें सप्तपुरी भी कहा जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सतपुरी में भारत के सात पवित्र शहर हैं अयोध्या, मथुरा, द्वारिका, वाराणसी, हरिद्वार, उज्जैन और कांचीपुरम। आपको बता दें कि सतपुरी के शहर भारत की एकता और अखंडता के प्रतीक माने जाते हैं। शास्त्रों में इन्हीं तीर्थ शहरों की यात्रा से व्यक्ति मोक्ष को प्राप्त होता है। आप भी जानें इन शहरों की खासियत…

अयोध्या Saptpuri Tirth Yatra
अयोध्या को भगवान राम का जन्मस्थल माना जाता है। हाल के वर्षों में यह काफी विवादों में रहा है। माना जाता है कि अयोध्या की स्थापना हिंदू विचारधाराओं के निर्माता मनु ने की थी। अयोध्या उत्तर प्रदेश में सरयू नदी के तट पर बसा है। आपको बता दें कि कई धार्मिक और साहित्यिक ग्रंथों में अयोध्या शहर का उल्लेख किया गया है। सभी कहानियों में सबसे प्रसिद्ध माने जाने वाले अयोध्या पर शासन करने वाले भगवान राम का महाकाव्य है। आज, यह हिंदुओं के लिए प्रमुख पवित्र स्थानों में से एक है और सप्तपुरी यात्रा का एक हिस्सा है।

 

वाराणसी Saptpuri Tirth Yatra
बनारस या वाराणसी भारत में हिंदुओं के लिए एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थान है। माना जाता है कि यदि इस स्थान पर किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो उसे मोक्ष (मोक्ष) की प्राप्ति होती है। गंगा नदी के तट पर स्थित वाराणसी को भारत के सबसे पुराने शहरों में शामिल किया जाता है। वाराणसी में आपको कई मंदिर देखने को भी मिल जाएंगे। यहां का काशी विश्वनाथ मंदिर (12 ज्योतिर्लिंगों में से एक) कई अन्य मंदिरों में सबसे प्रसिद्ध मंदिर है। बनारस में, हमें कई मस्जिदें भी मिल सकती हैं। यह शहर भारत के प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है और सप्तपुरी यात्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

मथुरा Saptpuri Tirth Yatra
मथुरा को भगवान कृष्ण की जन्मभूमि माना जाता है। भगवान कृष्ण हिंदू धर्म के प्रमुख देवताओं में से एक माने जाते हैं। मथुरा को भी भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक माना जाता है। यहां कई मंदिर हैं और यह वृंदावन और गोवर्धन जैसे अन्य शहरों के पास बसा है, माना जाता है कि श्री कृष्ण ने अपने बचपन के दिन इन्हीं जगहों पर बिताए थे। श्री कृष्ण जन्मभूमि केशव देव मंदिर, बिड़ला मंदिर और कई अन्य मंदिरों के लिए यह प्रसिद्ध है और सप्तपुरी यात्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

हरिद्वार Saptpuri Tirth Yatra
हरिद्वार उत्तराखंड में गंगा नदी के तट पर बसा है। यहां हर 12 साल में कुंभ मेले का आयोजन किया जाता है। यह कैलाश पर्वत तक पहुंचने के लिए चार धाम यात्रा का प्रारंभिक बिंदु भी माना जाता है। यह भारत के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक है और सप्तपुरी यात्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

कांचीपुरम Saptpuri Tirth Yatra
कांचीपुरम एक पवित्र शहर है जो, तमिलनाडु में स्थित है। यहां कई मंदिर मौजूद हैं। यही कारण है कि यह स्थान हिंदुओं के लिए एक पवित्र स्थान बना हुआ है। कांची के नाम से भी जाना जाने वाला यह शहर दक्षिण भारत में कामाक्षी अम्मन मंदिर और कांचीवरम सिल्क के लिए भी जाना होता है। कांची का एक ऐतिहासिक महत्व भी है। यहां आपको कई ऐतिहासिक स्थल भी देखने को मिलते हैं। वरदराज पेरुमल मंदिर, एकंबरेश्वर मंदिर आदि कांचीपुरम के कुछ प्रसिद्ध मंदिर हैं और यह सप्तपुरी यात्रा का एक हिस्सा है।

उज्जैन Saptpuri Tirth Yatra
मध्य प्रदेश (मध्य भारत) में 700 ईसा पूर्व के दौरान उज्जैन एक शहरी केंद्र के रूप में विकसित हुआ। शास्त्रों के अनुसार, उज्जैन शहर की उत्पत्ति समुद्र मंथन के दौरान हुई थी। इस शहर को ‘मंदिरों का शहर’ भी कहा जाता है। यही कारण है कि यह हिंदुओं के लिए एक पवित्र स्थान माना गया है और साथ ही सप्तपुरी यात्रा का एक हिस्सा है।

द्वारिका Saptpuri Tirth Yatra
द्वारिका को गुजरात की पहली राजधानी कहा जाता है। यह वह स्थान है, जहां 5000 वर्ष पहले भगवान कृष्ण ने मथुरा छोडऩे के बाद द्वारिका नगरी बसाई थी। द्वारिका से भगवान कृष्ण के जीवन की कई कहानियां जुड़ी हुई हैं। वर्तमान में द्वारकाधीश मंदिर और कई अन्य मंदिरों के लिए यह शहर दुनिया भर में जाना-पहचाना जाता है। इसीलिए यह सप्तपुरी यात्रा का एक हिस्सा माना गया है।

Home / Astrology and Spirituality / Religion and Spirituality / क्या है सप्तपुरी तीर्थ यात्रा, देश के ये सात शहर दिलाते हैं जन्म-कर्म से मुक्ति यानी मोक्ष

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो