scriptDiwali festival: बाजार में बढ़ी रौनक, धनतेरस और दिवाली का इंतजार | Diwali festival: Purchasing start, wait for festive celebration | Patrika News

Diwali festival: बाजार में बढ़ी रौनक, धनतेरस और दिवाली का इंतजार

locationअजमेरPublished: Oct 13, 2019 07:14:54 pm

Submitted by:

raktim tiwari

बड़े और छोटे व्यापारियों, डीलर्स को धनतेरस पर अच्छे कारोबार की उम्मीद है। इसके लिए व्यवसाइयों ने अतिरिक्त स्टॉक भी मंगवाया है।

diwali festival in ajmer

diwali festival in ajmer

अजमेर. रोशनी के पर्व दिवाली (diwali) की तैयारियां शुरू हो गई हैं। शहर में दिवाली पर खरीददारी का दौर धीरे-धीरे बढ़ रहा है। व्यापारियों (businessman) को अब 25 अक्टूबर को धनतेरस और 27 अक्टूबर को दीपावाली पर्व का खास इंतजार है।
read more: Amazing : बेहद सुंदर दिखेगा नजारा जब एक हजार विद्यार्थी करेंगे ‘मैं भी गांधी’ का प्रदर्शन

कार्तिक कृष्ण अमावस्या (27 अक्टूबर) को दिवाली (diwali) पर महालक्ष्मी का पूजन होगा। इसको लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। पुरानी मंडी, नया बाजार, चूड़ी बाजार, मदार गेट पर लक्ष्मी पाना, मिट्टी के साधारण और सजावटी दीपक (clay deepak), मोमबत्तियां (candles), खीली-फूले की अस्थाई दुकानें दिखने लगी हैं। मुख्य डाकघर, मार्टिंडल ब्रिज, आगरा गेट और अन्य इलाकों में प्लास्टिक से निर्मित रंग-बिरंगे फूल (flowers), पोस्टर (poster), लाइटें (lights) भी बिक्री के लिए आई हैं।
read more: RPSC: कुछ देर बाद होंगे डॉक्यूमेंट्स और फिजिक्स डिवीजन के पेपर

दुकानों पर बढ़ रही है रौनक
नया बाजार, मदार गेट, पुरानी मंडी और अन्य इलाकों में दुकानों (shops) पर रौनक कुछ-कुछ बढऩे लगी है। लोग साड़ी (sari shop), रेडिमेड कपड़े (garments), सजावटी सामान, इलेक्ट्रिॉनिक आइटम (electronic items )के मोलभाव करते देखे जा सकते हैं। फिलहाल सामान्य वस्तुओं के अलावा अन्य सामान भी खरीद रहे हैं।
read more: ब्यावर नगर परिषद के सफाईकर्मियों की फीकी मनेगी दीपावली! आठ माह से नहीं

बम्पर खरीददारी का इंतजार
ऑटोमोबाइल (auto sector), इलेक्ट्रॉनिक्स (electronics) डीलर्स को बम्पर खरीददारी का इंतजार है। यहां धनतेरस (dhanteras) और दिवाली (diwali festival) के लिए वाहनों और इलेक्ट्रॉनिक सामान की बुकिंग की गई है। बड़े और छोटे व्यापारियों, डीलर्स को धनतेरस पर अच्छे कारोबार की उम्मीद है। इसके लिए व्यवसाइयों ने अतिरिक्त स्टॉक भी मंगवाया है।
read more: JEE MAIN EXAM: ओएमआर शीट से कर सकेंगे खुद मूल्यांकन

यह सामान पहुंचा बाजार में
बाजार में फ्रिज (fridge), एलईडी (LED), मोबाइल (mobile), वॉशिंग मशीन (washing machine), गीजर (geizer), सोने-चांदी और डायमंड के आभूषण (ornaments), रेडिमेड कपड़े (garments), साडिय़ां, बर्तन, इलेक्ट्रिॉनिक लाइट, सजावटी और कांच के सामान दिखने लगे हैं। 25 अक्टूबर को धनतेरस के अलावा 26 अक्टूबर को छोटी दिवाली और 27 अक्टूबर को दिवाली पर भी खरीददारी की उम्मीद है। हालांकि ऑनलाइन कारोबार (online business)के चलते दुकानों पर रौनक इस बार भी कुछ कम दिखी है।
read more: वाक-वे पर मनचले दौड़ा रहे हैं मोटरसाइकिलें, दिखा रहे स्टंट

गिफ्ट ऑफर से उम्मीद
खरीददारी पर गिफ्ट-ऑफर (gift offers) दिवाली सीजन में व्यवसाइयों ने कई आकर्षक गिफ्ट और ऑफर भी दिए हैं। कई प्रतिष्टि उत्पाद कम्पनियों (copmanies) ने सोने-चांदी के सिक्के, गिफ्ट हैम्पर, ईनामी कूपन का सहारा लिया है। वहीं ग्राहकों की सुविधार्थ आसान किश्तों पर सामान खरीदने की स्कीम भी जारी हुई हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो