scriptमालदीव में पीएम मोदी, जानिए इस दौरे की महत्वपूर्ण बातें | PM Modi arrives on his first foreign trip Maldives | Patrika News
एशिया

मालदीव में पीएम मोदी, जानिए इस दौरे की महत्वपूर्ण बातें

दूसरे कार्यकाल के पहले विदेश दौरे पर पीएम मोदी शनिवार को मालदीव पहुंचे।
पीएम मोदी ने मालदीव की संसद को संबोधित किया।
राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह ने पीएम मोदी को मालदीव के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया।

नई दिल्लीJun 09, 2019 / 09:47 am

Anil Kumar

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) अपने दूसरे कार्यकाल के पहले विदेश दौरे पर शनिवार को मालदीव ( Maldives ) पहुंचे। पीएम मोदी की यह यात्रा भारत की ‘पड़ोसी पहले’ की नीति के महत्व को दर्शाता है। मालदीव को दौरा भारत के लिए कई मायनों में खास है। नरेंद्र मोदी से पहले 2011 में तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनोहन सिंह ( Dr. Manmohan Singh ) मालदीव दौरे पर गए थे। आइए जानते हैं पीएम मोदी की मालदीव दौरे से जुड़ी ये बड़ी बातें..

पीएम मोदी और इब्राहिम सोलिह

मालदीव और श्रीलंका जाने से पहले बोले PM मोदी- सुरक्षा और विकास पर भारत की नजर

हवाई अड्डे पर भव्य स्वागत

अपनी पहली यात्रा पर मालदीव पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी को माले हवाई अड्डे पर भव्य स्वागत किया गया। इस दौरान भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी और लिखा- चिरकालीन दोस्ती। पीएम मोदी मालदीव की राजधानी माले ( male ) पहुंचे। हवाई अड्डे पर पीएम का स्वागत करने के लिए विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद मौजूद रहे। उन्होंने गर्मजोशी के साथ पीएम का स्वागत किया।

मालदीव की संसद से पीएम मोदी का आतंक पर प्रहार

सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित

पीएम मोदी को मालदीव ने सर्वोच्च सम्मान से नवाजा है। राष्ट्रपति मोहम्मद इब्राहिम सोलिह ( President Ibrahim Mohamed Solih ) ने मालदीव के सर्वोच्च पुरस्कार ‘रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन’ से सम्मानित किया। पीएम मोदी ने इस दौरान अपने संबोधन में कहा कि आपके इस सुंदर देश मालदीव आने का मुझे सौभाग्य प्राप्त हुआ है। इस अवसर और आपके शानदार मेहमाननवाजी के लिए मैं मालदीव सरकार को बधाई देता हूं। इस सम्मान ने मुझे नहीं बल्कि पूरे भारत को गौरव दिया है। बता दें कि पीएम मोदी इससे पहले 2018 में राष्ट्रपति सोलिह के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मालदीव आए थे।

पीएम मोदी का मालदीव की संसद में संबोधन

अमरीका ने भारत को सशस्त्र ड्रोन बेचने की मंजूरी दी, मिसाइल रक्षा प्रणाली की भी पेशकश

‘मालदीव की सहायता के लिए हर समय तत्पर है भारत’

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि भारत हमेशा अपने पड़ोसी देशों की मदद के लिए तत्पर रहा है। 1988 में बाहरी हमला हो, सुनामी जैसी प्राकृतिक आपदा हो या फिर पीने के पानी का कमी, भारत हर संभव मालदीव की मदद के लिए आगे रहा है। हिन्द महासागर की लहरों ने दोनों देशों को सांस्कृतिक संबंधों से बांधा है।

इमरान खान ने PM मोदी को पत्र लिखकर बातचीत का दिया न्योता, मुद्दों का शांतिपूर्ण हल निकालने की वकालत

राष्ट्रपति के साथ मुलाकात

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति सोलिह से मुलाकात की और विभिन्न विषयों पर चर्चा की। पीएम मोदी ने कहा कि भारत में संसदीय चुनाव व मालदीव में मजलिस व राष्ट्रपति चुनाव इस बात को दर्शाता है कि दोनों देशों के आवाम स्थिरता व विकास चाहते हैं। राष्ट्रपति सोलिह से मुलाकात कर पीएम मोदी ने आपसी हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों के साथ-साथ द्विपक्षीय सहयोग की विस्तार से समीक्षा की। पीएम ने कहा कि राष्ट्रपति सोलिह के पद ग्रहण करने के बाद से भारत-मालदीव के बीच रिश्तों में काफी प्रगति हुई है और इस दिशा में मौलिक बदलाव आया है।

मालदीव में बच्चों से मुलाकात करते पीएम मोदी

पीएम मोदी ने नीति आयोग के पुनर्गठन की मंजूरी दी, 4 विशेष आमंत्रित सदस्य होंगे शामिल

मालदीव के विदेश मंत्री का ट्वीट

पीएम मोदी की अगवानी कर गदगद हुए मालदीव के विदेश मंत्री शाहिद ने ट्वीट कर खुशी जाहिर की। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि मोदी की पहली विदेश यात्रा पर वेलाना अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उनका स्वागत करना बड़े गर्व की बात रही। उन्होंने आगे यह भी कहा कि पीएम मोदी का यह दौरा यादगार होगी और भविष्य में दोनों देशों के संबंध एक नई ऊंचाई को हासिल करेंगे। इससे पहले रिपब्लिकन स्क्वायर पर सम्मान समारोह का कार्यक्रम रखा गया था, जहां पर पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

पीएम मोदी को मालदीव का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, ‘आतंकवाद पर ग्लोबल कॉन्फ्रेंस बुलाने की जरूरत’

मालदीव संसद का संबोधन

पीएम मोदी ने मालदीव की संसद को भी संबोधित किया। इससे पहले 2011 में जब तत्कालीन पीएम डॉ. मनमोहन सिंह मालदीव की यात्रा पर गए थे, तब मालदीव की संसद को संबोधित किया था। अब जब आठ साल बाद फिर से द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर करने के लिए नरेंद्र मोदी पहुंचे हैं तो मालदीव की सरकार के अनुरोध पर संसद को संबोधित किया। इसके लिए सदन में पहले ही एक प्रस्ताव को सर्वसहमति से पारित किया गया था।

मालदीव में भारतीय समुदाय के लोगों से मिलते हुए पीएम मोदी

पीएम मोदी विशेष आसन पर करेंगे योगासन, खादी ग्रामोद्योग 12 जून तक करेगा तैयार

भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात

पीएम मोदी ने राजधानी माले में भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की। इस दौैरान कई तरह के मनमोहक दृष्य भी देखने को मिले। पीएम मोदी ने भारतीय मूल के लोगों से मिलते हुए उनसे बातचीत भी की। एक बच्चा हाथ में ‘Love You Modi Uncle’ लिखा हुए प्लेकार्ड लेकर खड़ा दिखा जिसको देखकर मोदी उनके पास पहुंचे और बच्चे से बातचीत की। इसके अलावे कई बच्चे व बच्चियों से भी मुलाकात कर बातचीत की।

विदेश मंत्रालय का बयान, SCO समिट में नहीं मिलेंगे प्रधानमंत्री मोदी और पाक PM इमरान खान

कई समझौतों पर करार

नरेंद्र मोदी ने मालदीव के साथ कई अहम समझौतों के लिए करार किया है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण है फेरी सर्विस। भारत व मालदीव के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए फेरी सर्विस को लेकर करार किया गया है। यह फेरी सर्विस कोची और कुलहुधुफ्फुसी ( Kulhudhuffushi ) और माले के बीच चलाई जाएगी। कोची और माले के बीच 700 किलोमीटर जबकि कोची और कुलहुधुफ्फुसी के बीच 500 किलोमीटर की दूरी है।

राम माधव का बयान- चुनाव में जीत हासिल करने के लिए नहीं लिया सेना का सहारा

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति को क्रिकेट का बल्ला भेंट किया

मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह के क्रिकेट प्रेम को देखते हुए पीएम मोदी ने उन्हें क्रिकेट का बल्ला भेंट किया। इस बल्ले में वर्ल्ड कप खेलने इंग्लैंड गई भारतीय टीम के सभी खिलाड़ियों के हस्ताक्षर हैं। पीएम मोदी ने मालदीव में क्रिकेट को बढ़ावा देने पर स्टेडियम निर्माण में मदद करने की बात कही है।

 

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Asia / मालदीव में पीएम मोदी, जानिए इस दौरे की महत्वपूर्ण बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो