scriptमहिलाओं के मुकाबले पुरुषों को ज्यादा होती है ये बीमारीयां, इस तरह बरतें सावधानी | Men get these diseases more than women | Patrika News

महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को ज्यादा होती है ये बीमारीयां, इस तरह बरतें सावधानी

locationभोपालPublished: Jul 19, 2020 07:45:04 pm

Submitted by:

Faiz

महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को ज्यादा होती हैं ये बीमारियां।

news

महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को ज्यादा होती है ये बीमारीयां, इस तरह बरतें सावधानी

भोपाल/ मध्य प्रदेश समेत देशभर में कोरोना वायरस का दंश बहुत तेजी से बढ़ रहा है। संक्रमण को लेकर इस तरह की धारणाएं फैलाई गईं, ऐसी ही एक धारणा थी कि, इसका प्रभाव महिलाओं के मुकाबले पुरुषों पर अधिक होता है। हालांकि, बाद में स्वास्थ विभाग ने इस तरह की बातों को निराधार बताया, स्वास्थ विभान ने WHO की गाइड लाइन का हवाला देते हुए सिर्फ ये कहा कि, संक्रमण का प्रभाव कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले व्यक्ति पर ज्यादा तेजी से होता है। साथ ही, ऐसे लोगों के लिए संक्रमण से निपटना भी मुश्किल होता है, कमजोर रोग रोगप्रतिरोधक क्षमता महिला-पुरुष किसी की भी हो सकती है। हालांकि, कई बीमारियां ऐसी भी हैं, जिनका प्रभाव महिलाओं के मुकाबले पुरुषों पर अधिक होता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- तेजी से बढ़ रहे हैं ‘साइलेंट हार्ट अटैक’ के मामले, इन लक्षणों से करें पहचान


महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को अधिक होती हैं ये बीमारियां

यूं तो कोई भी बीमारी किसी को भी हो सकती है। लेकिन, कुछ बीमारियां ऐसी होती हैं, जो पुरुषों को अधिक होती हैं। महिलाओं और पुरुषों की लाइफस्टाइल में काफी भिन्नता होती है, जिस वजह से ऐसा होता है। आज हम आपको उन बीमारियों के बारे में बताएंगे जो महिलाओं की तुलना में पुरुषों को ज्यादा होती हैं। अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो इन बीमारियों से बचा जा सकता है। आइए जानते हैं उन बीमारियों और उनसे बचे रहने की सावधानियों के बारे में…।

 

पढ़ें ये खास खबर- दूसरे राज्यों से फैल रहा है प्रदेश में कोरोना संक्रमण, अब अंतर्राजीय सीमाओं पर इस तरह होगी निकरानी


हाइपरटेंशन (हाई बीपी)

news

हाइपरटेंशन का शिकार कोई भी हो सकता है। लेकिन, हालही में हुए एक शोध के मुताबिक, ये समस्या महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को ज्यादा होती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- जानलेवा साबित हुआ था लॉकडाउन, 70 दिनों में सामने आए सुसाइड के चौंकाने वाले मामले

 

क्यों होता है पुरुषों में हाई बीपी का अधिक खतरा?

अस्वस्थ आहार या मानसिक तनाव को पुरुषों में अधिक हाई बीपी का कारण माना जाता है। इसके अलावा, शारीरिक गतिविधियों की कमी के कारण भी हाई बीपी की समस्या हो जाती है।

 

बचाव के लिए सावधानियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो