scriptRadha Ashtami 2019: आज है राधाष्टमी, ये करने पर मिलेगी प्यार में सफलता | Radha Ashtami Prem Pane Ke Totke hindi me | Patrika News
रतलाम

Radha Ashtami 2019: आज है राधाष्टमी, ये करने पर मिलेगी प्यार में सफलता

Radha Ashtami 2019 News: आज 6 सितंबर को राधाष्टमी है। हिंदू पंचाग अनुसार भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को श्री राधा जी का जन्म हुआ था। उनके जन्म के उपलक्ष्य में हर वर्ष अष्टमी तिथि को राधाष्टमी या प्राकट्य दिवस रतलाम में भगवान श्री कृष्ण व राधा के मंदिरों में उत्साह के साथ मनाया जाता है।

रतलामSep 06, 2019 / 08:38 am

Ashish Pathak

Radha Ashtami 2019 News

Radha Ashtami 2019 News

रतलाम। आज 6 सितंबर को राधाष्टमी है। हिंदू पंचाग अनुसार भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को श्री राधा जी का जन्म हुआ था। उनके जन्म के उपलक्ष्य में हर वर्ष अष्टमी तिथि को राधाष्टमी या प्राकट्य दिवस रतलाम में भगवान श्री कृष्ण व राधा के मंदिरों में उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस वर्ष राधाष्टमी शुक्रवार को है। इस दिन महिलाएं अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद पाने के लिए व्रत रखती हैं, ताकि घर में सुख-समृद्धि, शांति और संतान सुख मिले। ये बात रतलाम के प्रसिद्ध ज्योतिषी वीरेंद्र रावल ने कही।
must read: एमपी के रतलाम में बारिश से 18 की मौत, 90 लाख का नुकसान

astrology in hindi
प्रसिद्ध ज्योतिषी वीरेंद्र रावल ने बताया कि हिंदू पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, द्वापर यूग में राधा जी भगवान श्रीकृष्ण से बड़ी थीं। राधा का प्रकाट्य भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को और श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को हुआ था। राधाष्टमी का व्रत करने से समस्त पापों का नाश हो जाता है। इतना ही नहीं परिवार व घर में सुख-समृद्धि, शांति और संतान सुख मिलता है। महिलाओं का सौभाग्य अखंड रहता है।
must read: मध्यप्रदेश के किसानों में सरकार के खिलाफ गुस्सा

Shree krishna janmashtami astrology news
ये है राधाष्टमी व्रत एवं पूजा विधि

सुबह स्नान आदि के बाद घर के मंदिर के मंडप के भीतर मंडल बनाकर उसके मध्य भाग में मिट्टी या तांबे का कलश स्थापित करें। उसके ऊपर तांबे का पात्र रखें और उस पात्र के ऊपर दो वस्त्रों से ढकी हुई श्री राधा या राधाकृष्ण की सुंदर प्रतिमा स्थापित करें। फिर वाद्यसंयुक्त षोडशोपचार द्वारा स्नेह पूर्ण हृदय से उनकी पूजा करें। पूजा ठीक मध्याह्न में ही करनी चाहिए। इस दिन उपवास करें या एकभुक्त व्रत करें। फिर दूसरे दिन भक्ति पूर्वक सुवासिनी स्त्रियों को भोजन कराकर आचार्य को प्रतिमा दान करें। फिर स्वयं भी भोजन करें। इस प्रकार इस व्रत को समाप्त करना चाहिए। बताया जाता है कि विधिपूर्वक राधाष्टमी व्रत करने से मनुष्य व्रज का रहस्य जान लेता है तथा राधा परिकरों में निवास करता है।
must read: मध्यप्रदेश में अब हरी टी-शर्ट में आएंगे कर्मचारी

AStrology in hindi
राधा अष्टमी प्रेम पाने के टोटके

– अगर आपको आपके प्रेम में सफलता प्राप्त नहीं हो रही है तो राधा अष्टमी के दिन भोजपत्र पर चंदन से अपने प्रेमी का नाम लिखें और इसे राधा कृष्ण के मंदिर में जाकर चढ़ा दें और भगवान श्री कृष्ण और राधा जी से अपने प्रेम को पानें के लिए प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपको निश्चित ही आपका प्रेम प्राप्त हो जाएगा।
– अगर आपको आपके जीवन में एक सुंदर और आकर्षक जीवनसाथी चाहिए तो राधा अष्टमी के दिन राधा कृष्ण मंदिर में हल्दी, चंदन और कुमकुम चढ़ाएं। ऐसा करने से आपको जल्द ही एक सुंदर जीवनसाथी की प्राप्ति हो जाएगी।
– अगर आपकी लव लाइफ में सफलता प्राप्त नहीं हो पा रही है या फिर आपकी लव लाइफ में अत्याधिक कलह रहता है तो राधा अष्टमी के दिन सफेद कपड़े में 5 केले बांधकर राधा कृष्ण के मंदिर में जाकर चढ़ा दें। ऐसा करने से आपकी लव लाइफ की सभी परेशानियां समाप्त हो जाएगी।
must read: नींबू का एक टोटका, देता है जॉब से लेकर प्यार में सफलता

Horoscope Weekly 20 July To 25th July Rashifal Astrology In Hindi
एक मोर पंख लगा दें

– अगर आपका वैवाहिक जीवन सुखमय नहीं हैं तो राधा अष्टमी के दिन राधा कृष्ण मंदिर में जाकर कपूर चढ़ा दें। इसके बाद उस कपूर को अपने घर में लाकर अपने बैडरूम में जलाएं। ऐसा रोज करने से आपके वैवाहिक जीवन की सभी परेशानियां समाप्त हो जाएगी।
– अगर आपको अपने वैवाहिक जीवन में प्रेम की कमीं महसूस होती है तो आप राधा अष्टमी के दिन राधा कृष्ण के मंदिर में जाकर इत्र चढ़ाएं और उस इत्र को वापस घर लाकर रोज उसे लगाएं। ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन में प्रेम अवश्य बढ़ जाएगा।
– अगर आप किसी से प्रेम करते हैं और आप उसे अपने मन की बात नहीं बता पा रहे हैं। तो आप उसकी एक फोटो लेकर उसके पीछे अपनी इच्छा लाल चंदन से लिखें और इस पर एक मोर पंख लगा दें और राधा अष्टमी पर राधा जी को यह अर्पण कर दें। ऐसा करने से आपको जल्द ही आपका प्रेम प्राप्त हो जाएगा।
must read: डस्टबिन रखा हो सही जगह तो मंदी के दौर में भी होगा लाभ

indian astrology in hindi
हरि चूड़ियां अर्पित करें

– अगर आप किसी से लड़की हैं और किसी आप किसी लड़के को पसंद करती हैं तो राधा अष्टमी के दिन राधा जी के मंदिर में जाकर राधा जी को हरि चूड़ियां अर्पित करें और उनसे अपने मंदपसंद लड़के को पाने के लिए प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपको जल्दी ही आपका प्रेम प्राप्त हो जाएगा।
– अगर आप किसी से लव मैरिज करना चाहते हैं और आपके घर वाले इसके लिए राजी नहीं हैं तो लड़का और लड़की दोनों राधा अष्टमी के दिन राधा कृष्ण के मंदिर में जाकर उन्हें पीले फूल, पीली मिठाई और पीले वस्त्र अर्पित करके कपूर से आरती करें और उनसे अपनी अपनी शादी के लिए प्रार्थना करें।
– अगर आप लड़के हैं और आपका विवाह नहीं हो पा रहा तो आप राधा अष्टमी के दिन राधा कृष्ण मंदिर में जाकर वन्दे वृन्दावनानन्दां राधिकां परमेश्वरीम्।गोपिकां परमां श्रेष्ठां ह्लादिनीं शक्तिरुपिणीम्।। मंत्र का जाप करें। ऐसा करने से आपकी जल्द ही शादी हो जाएगी।
– यदि आपका प्रेमी आपसे रूठ गया है तो राधा अष्टमी के दिन राधा कृष्ण मंदिर में जाकर चंदन चढ़ाएं और उस चंदन का तिलक करके अपने रूठे हुए प्रेमी को मनाने की कोशिश करें। भगवान श्री कृष्ण और राधा जी कृपा से आपका रूठा हुआ प्रेमी जल्द ही मान जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो