scriptट्रेन दुर्घटना रोकने रेलवे की नई तकनीक, आसान होगी आपकी यात्रा | ratlam railway latest news | Patrika News
रतलाम

ट्रेन दुर्घटना रोकने रेलवे की नई तकनीक, आसान होगी आपकी यात्रा

सिग्नल खराब होने की वजह से अब कोई रेल दुर्घटना रेल मंडल में नहीं होगी। इसके लिए नवाचार करते हुए रेलवे ने मंडल में नया काम किया है। अब कोई सिग्नल किसी भी सेक्शन में खराब होगा तो सबसे पहले रेलवे के नियंत्रध कक्ष में इसके बारे में पता चलेगा।

रतलामMar 16, 2020 / 12:04 pm

Ashish Pathak

Railway signal

Railway signal

रतलाम. सिग्नल खराब होने की वजह से अब कोई रेल दुर्घटना रेल मंडल में नहीं होगी। इसके लिए नवाचार करते हुए रेलवे ने मंडल में नया काम किया है। इसके लिए मंडल को पांच सेक्शन मंे बांटा गया है। इसके अलावा प्रत्येक सेक्शन के लिए एक अधिकारी को मॉनीटरिंग के लिए ड्यूटी पर लगाया है। इसके बाद अब कोई सिग्नल किसी भी सेक्शन में खराब होगा तो सबसे पहले रेलवे के नियंत्रध कक्ष में इसके बारे में पता चलेगा।
स्टेशन पर चौथा गेट हो रहा तैयार, मार्च अंत तक पूरा होगा

Railway signal
रेल सेक्शन में लगे सिग्नल में अब कोई खराबी आई तो रेलवे कंट्रोल रूम में लगे डाटा लॉगर में इस बारे में जानकारी आ जाएगी। यह डाटा लॉगर स्वत: लाल हो जाएगा। समय पर सूचना मिलने पर इसको समय रहते दूरस्त कर दिया जाएगा। असल में मंडल में रियल टाइम मॉलीटरिंग एप्लीकेशन को तैयार किया गया है। यह एप्लीकेशन को पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक आलोक कंसल ने उपयोग करने की मंजूरी दे दी है। इसके बाद इस पर कार्य की शुरुआत हो गई है।
एमपी में बोर्ड परीक्षा में सवाल, आजाद कश्मीर के बारे में बताओ

Railway signal
इसलिए महत्व है इसका

इस समय रेल मंडल में गोधरा से लेकर नागदा सेक्शन में कम से कम प्रत्येक १० मिनट में दो यात्री ट्रेन का निकलना होता है। ट्रेनों के सुरक्षित संचालन के लिए मंडल का परिचालन विभाग व संकेत व दुरसंचार विभाग के साथ विभिन्न विभाग अपनी अपनी भूमिका निभाते है। इसी के अंतर्गत यह कार्य हुआ है। अब ट्रेनों को बेहतर संचालन के लिए इस नई तकनीक को महत्वपूर्ण माना जा रहा है।
सत्ता के संघर्ष के बीच कोर्ट रूम में कांग्रेस की बैठक, जज ने किया CONGRESS का बचाव

Indian Railways changed the rules
कंट्रोल रूम में लगाई स्क्रीन
रेलवे ने इसके लिए मंडल मुख्यालय के कंट्रोल रूम में एक बड़ी स्क्रीन लगाई है। इसके लिए मंडल को पांच सेक्शन में बांटा है। जिस सेक्शन में सिग्नल में समस्या आएगी, वहां पर सेक्शन अनुसार लाल लाइट जल उठेगी। इसके बाद उस सेक्शन में कार्य तुरंत करके सिग्नल को दूरस्त किया जा सकेगा। इससे ट्रेन दुर्घटना नहीं होगी व परिचालन सुरक्षित हो सकेगा। इससे भविष्य में हाईस्पीड ट्रेन संचालन के कार्य में भी लाभ होगा।
यहां पढे़ क्या कहते है सिंधिया के भाजपा में आने के बाद सितारे

Maha MSRDC: अब सिर्फ 5 घंटे में मुंबई से गोवा, मुंबई-नागपुर समृद्धि राजमार्ग को हरी झंडी
यात्रियों को लाभ होगा

मंडल में रियल टाइम मॉलीटरिंग एप्लीकेशन को बनाया गया है। इससे सिग्नल खराब होने पर पहले से सूचना मिल जाएगी। इससे समय रहते सुधार कार्य किया जा सकेगा। यात्रियों की इससे यात्रा सुरक्षित व निरंतर जारी रहेगी।
– जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल

Home / Ratlam / ट्रेन दुर्घटना रोकने रेलवे की नई तकनीक, आसान होगी आपकी यात्रा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो