scriptरेलवे स्टेशन की सुरक्षा हुई चाक – चौबंद, 40 जवान तैनात, जांच के लिए लग रहे ये नए मशीन | Chhattisgarh Security Campaign: High Alert on Railway station,IRCTC | Patrika News

रेलवे स्टेशन की सुरक्षा हुई चाक – चौबंद, 40 जवान तैनात, जांच के लिए लग रहे ये नए मशीन

locationरायपुरPublished: Sep 25, 2019 08:18:06 pm

Submitted by:

CG Desk

Chhattisgarh Security Campaign: FOB पर लगेगा स्केनर, डीआरएम और सुरक्षा आयुक्त के संयुक्त दौरे से तय हुआ इंतज़ाम

रेलवे स्टेशन की सुरक्षा हुई चाक - चौबंद, 40 जवान तैनात, जांच के लिए लग रहे ये नए मशीन

रेलवे स्टेशन की सुरक्षा हुई चाक – चौबंद, 40 जवान तैनात, जांच के लिए लग रहे ये नए मशीन,रेलवे स्टेशन की सुरक्षा हुई चाक – चौबंद, 40 जवान तैनात, जांच के लिए लग रहे ये नए मशीन,रेलवे स्टेशन की सुरक्षा हुई चाक – चौबंद, 40 जवान तैनात, जांच के लिए लग रहे ये नए मशीन

रायपुर. Chhattisgarh Security Campaign: मॉडल स्टेशन में इंटीग्रेटेड सिक्यूरिटी सिस्टम चाक-चौबंद करने में रेलवे सुरक्षा अमला तोकत झोंक दिया है। 40 हजार यात्रियों के आवाजाही के बीच 40 जवानों को तैनात कर दिया गया है। इसके साथ ही अनाधिकृत रूप से आने-जाने वालों पर पाबंदी लग गई है।

सामने आई सरकारी अस्पतालों की चौका देने वालीं सच्चाई, मरीजों के साथ हो रहा बड़ा खिलवाड़

यह सिस्टम लागू होने के बाद डीआरएम कौशल किशोर और मंडल सुरक्षा आयुक्त अनुराग मीणा ने संयुक्त रूप से सुरक्षा सिस्टम का जायजा लिया तथा प्लेटफार्म टिकट दोगुना तक बिकने का दावा किया है। साथ ही तय किया है कि एक नई स्केनर मशीन एस्केलेटर वाली एफओबी पर लगेगी, तभी बैग और सूटकेस लेकर यात्री सीधे एस्केलेटर से प्लेटफार्म तीन से लेकर पांच तक जा सकेंगे।

काम की खबर: सरकार ने दी बड़ी राहत, अब दस्तावेज के लिए राजधानी आने की जरूरत नहीं

पत्रिका डिजिटल पिछले कई दिनों से रेलवे स्टेशनों के सुरक्षा को लेकर कम्पैन चला रही थी जिसका असर हुआ है।अब स्टेशन में कई गेट नहीं केवल एक आने और दूसरा जाने के लिए है। सभी गेट पर जवानों को मुश्तैद किया गया है, लेकिन एक बैग स्केनर मशीन सिर्फ एक है। जो मुख्य यात्री प्रवेश द्वार पर लगाई गई है। इस रास्ते से ही प्लेटफार्म तक जाने की छूट यात्रियों को है।
सुरक्षा अमला बैग स्केनर मशीन में चेकिंग के मद्देनजर एस्केलेटर वाले रास्ते को बंद कर दिया है। ऐसी स्थिति में यात्री स्केनर मशीन से बैग चेक कराने के बाद या तो वापस लौट कर एस्केलेटर का सहारा लेते हैं, या फिर प्लेटफार्म एक की तरफ से घूमकर सीढिय़ां चढ़ते हैं। इसके अलावा दूसरा कोई विकल्प तय नहीं किया गया है। जबकि गुढिय़ारी तरफ के एस्केलेटर से होकर जब यात्री एफओबी पर पहुंचते हैं, तब जांच का सिस्टम स्टापर लगाकर बनाया गया है।

अगर स्कूल में नहीं है यह सुविधा तो आपके बच्चें की जान है खतरे में…

दो प्लेटफार्म पर गाडिय़ां आने से अफरा-तफरी
जिस समय स्टेशन के दोनों प्लेटफार्म पर एक साथ गाडिय़ां आती हैं, उस दौरान बाहर निकलने और गाड़ी पकडऩे वाले यात्रियों के बीच अफरा-तफरी मच जाती है। दोनों तरफ के यात्रियों के बैग आपस में टकराते हुए निकलते हैं। यह स्थिति तब निर्मित होती है जब बैग स्केनर मशीन से जांच कराने के बाद यात्री एस्केलेटर के तरफ जाते हैं। क्योंकि उसी रास्ते से होकर यात्री बाहर निकलते हैं। जिनके बैग और सूटकेस चेक करने का सिस्टम नहीं है।

कमर में तमंचा दबाकर जा रहा था हथियारों का सौदागर, बीच रोड़ में हुआ कुछ ऐसा कि…

प्लेटफार्म टिकट बढ़ा, डीआरएम ने दिया 10 हजार
मॉडल स्टेशन में इंटीग्रेटेड सिक्यूरिटी सिस्टम लागू होने पर चाक-चौबंद व्यवस्था के मद्देनजर डीआरएम कौशल किशोर ने सुरक्षा जवानों का हौंसला बढ़ाया। मंडल सुरक्षा आयुक्त अनुराग मीणा की मौजूदगी में रेलवे सुरक्षा बल को 10 हजार रुपए नकद पुरस्कार देने की घोषणा की। सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों की सुविधा को देखते हुए एफओबी पर एक नया बैग स्केनर लगाया जाना तय हुआ है।

Click & Read More Chhattisgarh News.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो