scriptदेखें VIDEO किन्नरों ने बोली वो बात, रेल अधिकारी हुए हैरान | Kiners talk about that, rail officials are surprised | Patrika News
रतलाम

देखें VIDEO किन्नरों ने बोली वो बात, रेल अधिकारी हुए हैरान

बोले मांगना हमारा अधिकार, रोक नहीं सकते, रोका तो अगली बार पटरी पर लेट जाएंगे

रतलामJun 19, 2019 / 08:58 pm

Ashish Pathak

Kiners

Kiners talk about that, rail officials are surprised

रतलाम। शहर के आधा दर्जन से अधिक किन्नर मंडल रेल कार्यालय पहुंचे व ट्रेन में पुलिस के द्वारा उनके खिलाफ शुरू की गई कार्रवाई का विरोध जताया। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुनील राज मीणा के पास पहुंचे किन्नरों ने पुलिस पर रुपए छीनने का आरोप भी लगाया। किन्नरों ने कहा कि अगली बार उनको पकड़ा तो वे पटरी पर लेट जाएंगे। अधिकारी ने मदद का भरोसा दिया है।
यह भी पढे़ं -15 दिन में दो ग्रहण, एक अमावस्या को तो दूसरा पूर्णिमा को, भूलकर मत करना ये 5 काम

किन्नर मंडल रेल कार्यालय पहुंचे। एक साथ इतने किन्नरों को रेलवे कार्यालय आते देखकर रेल कर्मचारी भी हैरान रह गए। बाद में किन्नरों ने बताया कि जब वे ट्रेन में दुआ देने जाते है तो लोगों के द्वारा दी गई दक्षिणा को आरपीएफ व जीआरपी छीन रही है। इसका ही विरोध करने वे आए है।
यह भी पढे़ं -Lunar Eclipse 2019: पूर्णिमा को आ रहा चंद्र ग्रहण, इन राशि वालों को रहना होगा सावधान

अधिकार की बात की

किन्नर गुरु काजल ने बताया कि ट्रेन हो या कोई मोहल्ला ताली बजाकर मांगना हमारा अधिकार है। ये आशीर्वाद भगवान श्री राम के समय हमको मिला है। हमारी मेहनत के रुपए छीनकर पुलिस भगवान व हमारी मेहनत का अपमान कर रही है। किन्नरों के अनुसार पुलिस को रुपए चाहिए तो हमारी तरह कार्य करके कमा ले। बाद में किन्नरों ने मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक मीणा से भी मुलाकात की। अधिकारी मीणा ने किन्नरों को भरोसा दिया कि वे इस मामले में नियम अनुसार कार्रवाई करेंगे। इसके साथ ही किन्नरों को बगैर टिकट ट्रेन में नहीं जाने की नसीहत भी दी।
यह भी पढे़ं -आज से 15 दिन 5 राशि वाले रहे सावधान, क्योंकि 24 डिग्री पर रहेंगे 7 ग्रह

इसलिए हो रही कार्रवाई

असल में हाल ही में रेलवे बोर्ड ने एक नया आदेश निकाला है। इसके अनुसार ट्रेन में भीख मांगने वाले व किन्नरों पर कार्रवाई के आदेश जारी हुए है। इस आदेश के अनुसार ही रेल मंडल में जीआरपी व आरपीएफ किन्नरों पर कार्रवाई कर रही है। इस कार्रवाई में उनके बगैर टिकट होने पर रसीद बनाने व जुर्माना वसूलने की कार्रवाई हो रही है। इसी का विरोध किन्नर कर रहे है।
यह भी पढे़ं -अमरनाथ यात्रा पर हमले के बाद भी नहीं लिया सबक, फिर सामने आई बड़ी गड़बड़ी

Kiners
ये कहना वाणिज्य विभाग का

दूसरी तरफ वाणिज्य विभाग का कहना है कि ट्रेन यात्रा करने के लिए होती है न की किसी प्रकार की वसूली के लिए। रेलवे ने बगैर टिकट यात्रियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है। इसको जारी रखा जाएगा। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक से मिलने के दौरान काजल गुरु, तन्नु, गौरी, सोफिया, करिश्मा, करीना, मीना, जरीना व नंदीनी शामिल रही।

Home / Ratlam / देखें VIDEO किन्नरों ने बोली वो बात, रेल अधिकारी हुए हैरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो