scriptइस मामले में पीएम मोदी से मुकाबला करती हैं ममता दीदी, आप भी जानिये पूरा मामला | West Bengal is the sixth largest state in terms of GDP | Patrika News
कारोबार

इस मामले में पीएम मोदी से मुकाबला करती हैं ममता दीदी, आप भी जानिये पूरा मामला

देश में की सभी राज्यों की जीडीपी की फेहरिस्त में वेस्ट बंगाल का नंबर छठे स्थान पर है।

नई दिल्लीJul 16, 2018 / 03:26 pm

Saurabh Sharma

mamta

इस मामले पीएम मोदी से मुकाबला करती हैं ममता दीदी, आप भी जानिये पूरा मामला

नर्इ दिल्ली। आज पीएम मोदी ने वेस्ट बंगाल के मिदनापुर में अपना भाषण दिया। जिसमें उन्होंने वेस्ट बंगाल की चीफ मिनिस्टर ममता बनर्जी को उनके स्वागत के लिए धन्यवाद तक कहा। लेकिन जिस बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं वो बहुत ही जरूरी है। क्या आपको पता है कि ममता बनर्जी एक मामले में भारत के पीएम नरेंद्र मोदी को कड़ी टक्कर देती हुर्इ नजर आ रही हैं। जिसके बारे में अगर आपको पता लग जाए तो शाॅक्ड रह जाएंगे। आखिर क्या है वो बात? आइए आपको भी बताते हैं।

ममता की पीएम को कड़ी टक्कर
हाल ही में वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट आर्इ थी। जिसमें भारत ने जीडीपी के मामले में फ्रांस को पीछे छोड़ छठे स्थान पर कब्जा कर लिया था। यानि मौजूदा समय में भारत वर्ल्ड में जीडीपी के मामले में 6वें स्थान पर काबिज है। लेकिन वहीं दूसरी आेर वेस्ट बंगाल की भी जीडीपी छठे स्थान पर है। यह इत्तेफाक ही है। जी हां, भारत में जितने भी राज्य हैं उनकी जीडीपी की फेहरिस्त में वेस्ट बंगाल 6वें स्थान पर है। मौजूदा समय में वेस्ट बंगाल की जीडीपी 160 बिलिसन डाॅलर है। अगर भारतीय रुपयों में तौला जाए तो 10.49 लाख करोड़ रुपए बन रहा है।

इस देश की जीडीपी के बराबर है वेस्ट बंगाल
अगर दुनिया में नजर दौड़ाए जो वेस्ट बंगाल की जीडीपी गल्फ देश कतर की जीडीपी के बराबर मुकाबला करता है। जानकारों की मानें तो वेस्ट बंगाल हमेशा से ही इंडस्ट्री का बड़ा हब रहा है। गुलामी से पहले आैर गुलामी के दौर में बंगाल देश का सबसे बड़ा आैद्योगिक राज्य रहा है। समुद्र के रास्ते से होने वाले व्यापार का बड़ा हिस्सा वेस्ट बंगाल के पास ही रहा है। जब से बंगाल के दाे टुकड़े हुए हैं तब से बाकी राज्यों को अपना उद्योग बढ़ाने का मौका मिला।

ये है राज्य की प्रति व्यक्ति आय
अगर वेस्ट बंगाल की प्रति व्यक्ति की आय का हिसाब लगाया जाए तो एक लाख रुपए से ज्यादा की है। आंकड़ों की मानें तो बंगाल के लोग 108,372 रुपए कमाते हैं। अगर देश से इसकी तुलना की जाए तो 1,46,488 रुपए कमाते हैं। इस मामने ममता बनर्जी पीएम मोदी से थोड़ा पीछे रह गर्इ हैं। वैसे वेस्ट बंगाल की स्थिति प्रति व्यक्ति आय के मामले में कर्इ राज्यों से काफी बेहतर है।

Home / Business / इस मामले में पीएम मोदी से मुकाबला करती हैं ममता दीदी, आप भी जानिये पूरा मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो